Durg के फ्रिजर में सवा लाख डोज से अधिक वैक्सीन और सिरिंज तीस हजार भी नहीं

भिलाई के तमाम सेंटरों में लगे ताले, माता के पंडाल में टीका लगवाने उमड़ी भीड़.

By: Abdul Salam

Updated: 13 Oct 2021, 11:39 PM IST

भिलाई. जिला के स्वास्थ्य विभाग के फ्रिजर में इस वक्त 1,30,000 डोज कोरोना की वैक्सीन मौजूद है। वहीं सिरिंज महज 30,000 ही है। ऐसी स्थिति में टीकाकरण के सेंटरों की संख्या को कम किया गया है। भिलाई में बुधवार को सिर्फ एक सेंटर में ही वैक्सीनेशन किया जा सका। वैक्सीनेशन के काम को चीफ मेडिकल हेल्थ ऑफिसर बढ़ाने के लिए तमाम ब्लॉक के मेडिकल अफसरों से चर्चा कर रहे हैं। ऐसे में सिरिंज की कमी हो जाने से टीकाकरण को बढ़ाने की पूरी तैयारी धरी की धरी रह गई है।

सुपेला में खत्म हो गई सिरिंज
सिविल अस्पताल, सुपेला में बुधवार की सुबह जामुल में एक वैक्सीनेशन सेंटर के लिए वायल और सिरिंज भेजा गया। इसके बाद भिलाई के एक पंडाल में टीकाकरण के लिए 40 वायल और करीब 450 सिरिंज दिए। इसके बाद कोरोना वैक्सीन के साथ मिली सारी सिरिंज खत्म हो गई। यही वजह है कि यहां दूसरे किसी सेंटर में टीकाकरण नहीं हुआ। इस दौरान सभी सेंटर में ताला लटका रहा।

पंडाल में दूर-दूर से आए टीका लगवाने, 429 ने लगवाया टीका
भिलाई के लाल मैदान में माता के दरबार के ठीक बाजू में वैक्सीनेशन शिविर लगाया गया। जहां शाम तक 429 हितग्राहियों ने टीका लगवाया। जिसमें 307 लोगों ने पहला डोज लगवाया है। वहीं 122 ने यहां आकर दूसरा डोज लगवाया। सिविल अस्पताल, सुपेला में आकर कुछ लोगों ने पूछा कि टीका कहां लग रहा है। इस पर उनको पावर हाउस पंडाल जाने कहा गया। इसी तरह से नेहरू नगर से कुछ लोगों ने आकर जानकारी ली। उन्हें भी पावर हाउस भेजा गया। टाउनशिप से भी पहला डोज लगवाने के लिए कुछ लोग नेहरू भवन तक आए। जिन्हें पावर हाउस लाल मैदान पंडाल भेजा गया। जिसकी वजह से दोपहर में भी लोग कतार लगवाकर वहां टीका लगवा रहे थे। इस शिविर में एएनएम कुसुम वर्मा, विजय लक्क्षमी, फरीद खान, कुसुम साहू, मीना सिंह अनुसुइया, टिकेश्वरी चंद्राकर और बबीता भगत मौजूद थे।

पांच डोज पर एक सिरिंज
स्वास्थ्य विभाग के पास इस वक्त पांच डोज वैक्सीन पर सिर्फ एक सिरिंज है। ऐसी स्थिति में वैक्सीनेशन का काम प्रभावित हो रहा है। कोरोना का टीका देने के साथ-साथ सिरिंज की भी व्यवस्था करनी होती है। भिलाई में वैक्सीन तो है, लेकिन सिरिंज की व्यवस्था नहीं है। जिसकी वजह से यह काम पूरी तरह से बाधित है। सिरिंज जितना मिल रहा है उतने ही लोगों को टीका लगाया जा रहा है।

4.8 लाख को दूसरे डोज का इंतजार
जिला में अब तक 14,47,282 डोज कोरोना का टीका लगाया जा चुका है। जिसमें 9,68,118 लोगों को पहला डोज लगा है। वहीं 4,79,164 लोगों को टीके का दूसरा डोज लग चुका है। अब 4,88,954 लोग दूसरा डोज वैक्सीन लगवाने के लिए कतार में है। वैक्सीनेशन सेंटर में जितने दिनों तक ताला लटका रहेगा, उतने दिनों में दूसरे डोज लेने वालों की तादात बढ़ते जाएगी।

Abdul Salam
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned