script11 KV HT line running from the roof between Nandini Road and Hathkhoj | Bhilai नंदिनी रोड और हथखोज के बीच छत से दौड़ रही 11 केवी एचटी लाइन | Patrika News

Bhilai नंदिनी रोड और हथखोज के बीच छत से दौड़ रही 11 केवी एचटी लाइन

जनदर्शन में शिकायत,

भिलाई

Published: April 14, 2022 06:04:39 pm

भिलाई. नंदिनी रोड और हथखोज के मध्य दो हाइटेंशन लाइन (11 केवी एचटी लाइन) दौड़ रही है। इसके नीचे सैकड़ों परिवार बसे हुए हैं। मोर जमीन मोर घर व प्रधानमंत्री योजना के तहत लोग यहां आवास बना रहे हैं। इस लाइन से झुलस कर एक 6 साल के मासूम की मौत भी हो चुकी है। इस मामले को लेकर रहवासियों ने कलेक्टर को जनदर्शन में शिकायत की है। उम्मीद की जा रही है कि अब उनकी यह परेशानी दूर हो जाएगी।

Bhilai नंदिनी रोड और हथखोज के बीच छत से दौड़ रही 11 केवी एचटी लाइन
Bhilai नंदिनी रोड और हथखोज के बीच छत से दौड़ रही 11 केवी एचटी लाइन

कलेक्टर से किए शिकायत
कलेक्टर जनदर्शन में बिजली से संबंधित 2 प्रकरण आए थे। जिसमें से एक मामला नंदनी नगर का था, जिसमें आवेदक विद्युत विभाग की लापरवाही का मामला लेकर कलेक्टर के सामने पहुंचे। आवेदक ने बताया कि उसके और उसके पड़ोसी के घर के छत के ऊपर से विद्युत विभाग ने 11 केव्ही के बिजली का तार खिंचा है। इसे हटाने के लिए आवेदक के द्वारा कई बार आवेदन भी लगाया जा चुका है। विभाग ने इस पर उचित कार्यवाही नहीं की है। कई बार खराब मौसम आंधी तूफान की स्थिति में विद्युत तार टुटने की स्थिति भी निर्मित हुई है। ऐसी स्थिति में जान-माल का खतरा भी बना रहता है। इसलिए आवेदक ने निजी खर्च पर विद्युत विभाग से सहमति प्रदर्शित कर बिजली लाईन हटाने के लिए आवेदन भी किया। जिसके लिए उसने 1 लाख तीन हजार की राशि का भी भुगतान किया। जिस पर वर्तमान तक कोई उचित कार्यवाही नहीं की गई है। इसी तरह से दूसरा मामला सुभाष नगर का था जिसमें आवेदक ने बताया कि उसके मकान के ठीक किनारे लगे हुए विद्युत पोल से जाने वाले तार के कनेक्शन उसके घर के छत के ऊपर से जा रहे हैं। कलेक्टर ने दोनों मामलों का संज्ञान लिया और विद्युत विभाग के संबंधित अधिकारी को शीघ्र मामले का निराकरण करने के लिए पत्र दिया है।

शिफ्ट करने की है जरूरत
नंदइया पारा, मिनी माता नगर समेत अन्य मोहल्ले से होकर गुजरने वाली हाइटेंशन लाइन का एक पोल दूसरे पोल से काफी दूर है। जिसकी वजह से एचटी लाइन के तार बीच में नीचे आते जा रहे हैं। बारिश के दिनों में घरों के करीब एचटी लाइन होने से बड़ा हादसा हो सकता है। इससे बचने के लिए अगर बिजली पोल को उपर करते हैं तो खतरा कम होगा, पर बना रहेगा। बेहतर होगा कि इसे दूसरे जगह शिफ्ट कर दिया जाए। इस संबंध में 2018 के पहले प्रपोजल गया हुआ है, जिस पर अमलीजामा पहनाना शेष है।

एचटी लाइन के नीचे से जा रहे हर दिन लोग
नंदइया पारा में जिस छत पर मासूम साइकिल की चैन पकड़कर खेलते हुए चढ़ा, उस छत में एचटी लाइन इतने हाइट पर है कि छोटे से बालक के हाथ में मौजूद चैन हाथ घुमाते ही उस तार पर जाकर लगी। इसके बाद उस बालक की हालत करंट लगने से इतनी खराब हो गई कि उसे चिकित्सक भी बचा नहीं सके। घर में रहने वाले सदस्य इस छत के बाउंड्रीवाल में कपड़ा सुखाने जाते थे, उनका कहना है कि एचटी लाइन के नीचे से झुककर वे बाउंड्रीवाल में कपड़ा अब तक सुखा रहे थे। इस बात से बेखबर थे कि यह लाइन साधारण नहीं एचटी लाइन है।

टूट रहे झोपड़े, मोर जमीन मोर घर हो रहे तैयार
हथखोज जाने वाली सड़क और नंदिनी रोड के बीच दशकों से यह दोनों एचटी लाइन दौड़ रही है। इसके नीचे सैकड़ों झोपड़ी उस वक्त से बनी हुई है। अब बड़ी संख्या में लोग छत्तीसगढ़ सरकार की मोर जमीन मोर घर व प्रधानमंत्री योजना के तहत झोपड़ों को तोड़ मकान बनाना शुरू किए हैं। पक्का मकान बनाने के बाद छत में पहुंचते ही एचटी लाइन से उनका सामना हो रहा है, जो जमीन से महज 15 से 20 फीट उपर से गुजर रही है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

सीएम Yogi का बड़ा ऐलान, हर परिवार के एक सदस्य को मिलेगी सरकारी नौकरीचंडीमंदिर वेस्टर्न कमांड लाए गए श्योक नदी हादसे में बचे 19 सैनिकआय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला को 4 साल की जेल, 50 लाख रुपए जुर्माना31 मई को सत्ता के 8 साल पूरा होने पर पीएम मोदी शिमला में करेंगे रोड शो, किसानों को करेंगे संबोधितराहुल गांधी ने बीजेपी पर साधा निशाना, कहा - 'नेहरू ने लोकतंत्र की जड़ों को किया मजबूत, 8 वर्षों में भाजपा ने किया कमजोर'Renault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चIPL 2022, RR vs RCB Qualifier 2: राजस्थान ने बैंगलोर को 7 विकेट से हराया, दूसरी बार IPL फाइनल में बनाई जगहपूर्व विधायक पीसी जार्ज को बड़ी राहत, हेट स्पीच के मामले में केरल हाईकोर्ट ने इस शर्त पर दी जमानत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.