दुर्ग सेंटर में भी #IGNOU के 13 परीक्षार्थी, पेपर कैंसल की कोई सूचना नहीं

Satya Narayan Shukla

Publish: Dec, 08 2017 01:45:54 (IST)

Bhilai, Chhattisgarh, India
दुर्ग सेंटर में भी #IGNOU के 13 परीक्षार्थी, पेपर कैंसल की कोई सूचना नहीं

दोपहर दो बजे से इग्नू बीए एफएचडी-02 का पेपर लेने वाला है। यही वह पेपर है, जिसे परीक्षा के एक दिन पहले ही लीक होने की बात कही जा रही है।

भिलाई. इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय का पेपर आउट होने की बात सामने आ रही है। आज दोपहर दो बजे से इग्नू बीए एफएचडी-02 का पेपर लेने वाला है। यही वह पेपर है, जिसे परीक्षा के एक दिन पहले गुरुवार को ही लीक होने की बात कही जा रही है। यह दावा आम आदमी पार्टी कर रही है। उनका कहना है कि परीक्षा का पेपर एक दिन पहले ही सैकड़ों विद्यार्थियों तक पहुंच गया है। आपके जानने लायक बात यह है कि हमारे जिले में भी इग्नू का परीक्षा केंद साइंस कॉलेज है। बीए हिंदी एफएचडी का पेपर हमारे केंद्र से १३ विद्यार्थी देंगे। इसके अलावा कई अन्य विषयों की परीक्षा भी होगी। इग्नू दुर्ग के समन्वयक का कहना है कि फिलहाल मुख्यालय से परीक्षा निरस्त जैसी कोई भी सूचना नहीं आई है, इसलिए परीक्षा अपने तय समय यानि दोपहर २ बजे से ही शुरू होगी। जो पेपर लीक होने की बात कही जा रही है उसके संबंध में कोई जानकारी नहीं मिली है।

दावा, इग्नू में यह पहली घटना
बीए हिंदी एफएचडी का पेपर लीक हुआ है या नहीं, फिलहाल स्पष्ट नहीं है। विशेषज्ञों का कहना है कि प्रदेश के लिए यह पहला मामला है जब प्रश्न-पत्र एक दिन पहले ही लीक हुआ हो। जब तक परीक्षा के बाद प्रश्न-पत्रों का मिलान नहीं कर लिया जाता तब तक किसी भी निर्णय पर पहुंचना गलत होगा। इधर, इग्नू के समन्वयकों का यह भी कहना है कि इग्नू सिर्फ देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में अपने कोर्स संचालित करती है। ७० देशों में इसकी परीक्षाएं कराई जा रही है। इस लिहाज से विश्वविद्यायल प्रशासन अपने स्तर पर बड़ा निर्णय ले सकता है। कहा यह भी जा रहा है कि परीक्षा निरस्त करना टेढ़ी खीर साबित होगी, इसलिए इग्नू पहले परीक्षा कराएगा इसके बाद ही आगे की कार्रवाई व जांच कराई जा सकेगी।

२० कोड में हो रही है परीक्षा
दुर्ग इग्नू के समन्वयक अनिल कश्यप ने बताया कि शुक्रवार को ही २० से अधिक कोड यानि विषयों की परीक्षाएं कराई जा रही है। जहां तक बीए एफएचडी के पेपर की बात है तो हर पेपर का कोड अलग-अलग होता है। बीए में भी ५ से ७ कोड की परीक्षा हो रही है। यानि यदि एक पेपर खुल भी गया तो इससे उसी विषय के अन्य पेपर प्रभावित नहीं होंगे।

परीक्षा रद्द करने की मांग
आम आदमी पाटी ने इग्नू बीए एफएचडी की परीक्षा निरस्त करने की मांग की है। इसके लिए राज्य सरकार के जिम्मेदार विभाग व मंत्रियों से मुलाकात की गई है। बताया जा रहा है कि आम आदमी पार्टी के प्रमुख अरविंद केजरीवाल इस मामले में दिल्ली इग्नू से चर्चा कर सकते हैं। इसी तरह इग्नू विश्वविद्यालय भी दोपहर ३ बजे तक इस मसले में बड़ा निर्णय ले सकता है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned