script16 BSP personnel will get Prime Minister's Shram Award | BSP के 16 कर्मियों को मिलेगा प्रधानमंत्री श्रम पुरस्कार, पहली बार पुरस्कार पाने वालों में चार महिला कर्मचारी भी शामिल | Patrika News

BSP के 16 कर्मियों को मिलेगा प्रधानमंत्री श्रम पुरस्कार, पहली बार पुरस्कार पाने वालों में चार महिला कर्मचारी भी शामिल

पुरस्कार कर्मियों को उनके विशिष्ट प्रदर्शन, अभिनव क्षमताओं, उत्पादकता और प्रदर्शनी के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान तथा उनके असाधारण साहस और पूरे लगन से कार्य करने के सम्मान में दिए जाएंगे।

भिलाई

Published: August 14, 2021 11:49:55 am

भिलाई. भारत सरकार ने वर्ष 2018 के लिए प्रधानमंत्री श्रम पुरस्कार की घोषणा की है। सेल (SAIL)-भिलाई इस्पात संयंत्र (Bhilai steel plant) के 16 कर्मचारी प्रतिष्ठित प्रधानमंत्री श्रम श्री/श्रम देवी पुरस्कार प्राप्त करने में सफल रहे हैं, जिनमें 4 महिला कर्मचारी भी शामिल है। इसके तहत पुरस्कार विजेता को 40 हजार रुपए नकद पुरस्कार और एक सनद दिया जाता है। यह पुरस्कार कर्मियों को उनके विशिष्ट प्रदर्शन, अभिनव क्षमताओं, उत्पादकता और प्रदर्शनी के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान तथा उनके असाधारण साहस और पूरे लगन से कार्य करने के सम्मान में दिए जाएंगे।
BSP के 16 कर्मियों को मिलेगा प्रधानमंत्री श्रम पुरस्कार, पहली बार पुरस्कार पाने वालों में चार महिला कर्मचारी भी शामिल
BSP के 16 कर्मियों को मिलेगा प्रधानमंत्री श्रम पुरस्कार, पहली बार पुरस्कार पाने वालों में चार महिला कर्मचारी भी शामिल
यह भी पढ़ें
BSP की पहली महिला इंजीनियर प्रमिला, 60 की दशक में लोग कहते थे ये इसके बस की बात नहीं, तब किया खुद को साबित
....

रिसर्च एंड कंट्रोल लैब
आरसीएल विभाग में कार्यरत सीनियर टेक्नीशियनों खिलांजलि टेमरे, स्मृति सिंह, सीपी प्रदीप, सीआर देवांगन, ब्लूमी सान्याल, लीना वराठे ने प्रतिष्ठित प्रधानमंत्री श्रम देवी/श्रम श्री पुरस्कार जीता हैं।

उपलब्धि
इनको बेकार पड़े फेरो वैनेडियम के उचित उपयोग, प्रमाणित संदर्भ सामग्री की इन-हाउस तैयारी, एक्सआरएफ स्पेक्ट्रोमीटर प्लंजर तथा रेल्स सैम्पल को परीक्षण के लिए काटने की इन-हाउस व्यवस्था के लिए एवं केंद्रीकृत प्रयोगशाला स्टोर को नया रूप देने के लिए यह पुरस्कार प्राप्त हुआ है।
रेल एवं स्ट्रक्चरल मिल
रेल एवं स्ट्रक्चरल मिल के चार्जमेन कम मास्टर टेक्नीशियन फगन लाल पवार, और सीनियर टेक्नीशियन चोवा राम वर्मा, तथा आरटीएस विभाग के सीनियर ऑपरेटर (रोल टर्निंग) अशोक कुमार ने प्रधानमंत्री श्रम श्री पुरस्कार जीता है।
यह भी पढ़ें
SAIL ने जारी की पदोन्नति सूची, 17 महाप्रबंधक बने ईडी, BSP के सहगल सहित पांच अधिशासी निदेशकों का तबादला
...

उपलब्धि
री-हीटिंग फर्नेस-1 के स्किड कूलिंग, बॉटम स्पिंडल-लेवलिंग सिस्टम में संशोधन के लिए उपयोग किए जाने वाले सेल्फ क्लीनिंग वाटर फिल्टर में किए गए मॉडिफिकेशन तथा फिनिशिंग स्टैंड रोल के रनर्स के घिसाव को कम करने के लिए एक ग्रीस स्प्रे सिस्टम विकसित करने के लिए।
स्टील मेल्टिंग शॉप-1
मूल्यांकन वर्ष 2017 के लिए एसएमएस-1 के चार्जमेन कम मास्टर टेक्नीशियन राजकुमार धुरंधर, चार्जमेन कम सीनियर टेक्नीशियन ईएन दास, सीनियर टेक्नीशियन मनोज कुमार मेश्राम, ललित कुमार, भरत लाल ठाकुर, अरूण कुमार और टेक्नीशियन बली राम।
उपलब्धि
पुशर मोटर में विद्युत प्लगिंग सिस्टम, में किए गए मॉडीफिकेशन तथा स्ट्रिपर क्रेन 4 और 5 में पुशर की फिक्सिंग व्यवस्था तथा कपलिंग में मॉडीफिकेशन और मिक्सर कंट्रोल रूम में सुरक्षित कार्य वातावरण के लिए ड्रेनेज पंप हाउस और हाई प्रेशर पंप हाउस के ड्रेन पंपों में स्वचालन और समस्या आने पर संकेत देने एक डेंजर अलार्म सर्किट सिस्टम स्थापित किया।
अब तक पुरस्कार
58 श्रम अवार्ड प्राप्त किया है भिलाई इस्पात संयंत्र के कार्मिकों ने।
237 कार्मिक प्रधानमंत्री श्रम पुरस्कार जीतने में कामयाब हुए हैं अब तक।
3 श्रम रत्न पुरस्कार मिले हैं।
7 श्रम भूषण पुरस्कार जीत चुके हैं
21 श्रम वीर पुरस्कार बीएसपी कर्मियों को मिले हैं।
27 श्रम श्री/देवी पुरस्कार प्राप्त किए हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Subhash Chandra Bose Jayanti 2022: आज इंडिया गेट पर सुभाष चंद्र बोस की होलोग्राम प्रतिमा का PM Modi करेंगे लोकार्पणCovid-19 Update: भारत में कोरोना के 3.37 लाख नए मामले, मौत के आंकड़ों ने तोड़े सारे रिकॉर्डUP चुनाव में PM Modi से क्यों नाराज़ हो रहे हैं बिहार मुख्यमंत्री नितीश कुमारU19 World Cup: कौन है 19 साल का लड़का Raj Bawa? जिसने शिखर धवन को पछाड़ रचा इतिहासSubhash Chandra Bose Jayanti 2022: पढ़ें नेताजी सुभाष चंद्र बोस के 10 जोशीले अनमोल विचारCG-महाराष्ट्र सीमा पर चेकिंग में लगे पुलिस जवानों से मारपीट, कोरोना जांच पूछा तो गाली देते हुए वाहन सवार टूट पड़े कांस्टेबल परसरकार का बड़ा फैसला, नई नीति में आमजन व किसानों को टोल टैक्स से छूटछत्तीसगढ़ में 24 घंटे में 11 कोरोना मरीजों की मौत, दुर्ग में सबसे ज्यादा 4 संक्रमितों की सांसें थमी, ज्यादातार वे जिन्होंने वैक्सीन नहीं लगाया
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.