scriptBreaking news 2.7 लाख लाभार्थियों को लगाना है कोरोना के टीका का दूसरा डोज, स्टाक में कोविशील्ड वैक्सीन सिफर | 2.7 lakhs to be put in second dose, cowshield vaccine in stock is over | Patrika News
भिलाई

Breaking news 2.7 लाख लाभार्थियों को लगाना है कोरोना के टीका का दूसरा डोज, स्टाक में कोविशील्ड वैक्सीन सिफर

वैक्सीनेशन की हिचकोले खाती व्यवस्था, मांग कर चला रहे काम,
 

भिलाईMay 07, 2021 / 12:34 am

Abdul Salam

2.7 लाख लाभार्थियों को लगाना है कोरोना के टीका का दूसरा डोज, स्टाक में कोविशील्ड वैक्सीन सिफर

2.7 लाख लाभार्थियों को लगाना है कोरोना के टीका का दूसरा डोज, स्टाक में कोविशील्ड वैक्सीन सिफर

भिलाई. जिला में टीकाकरण का काम हिचकोले खाता दिख रहा है। केंद्र की योजना के तहत जिन करीब ३ लाख ४० हजार लाभार्थियों को कोरोना के टीका का पहला डोज लगाया गया था। अब उनको दूसरा डोज लगाने के लिए वैक्सीन नहीं है। जिन सेंटरों में 100 लोग एकत्र हो रहे हैं, वहां सिर्फ 20 को ही टीका लग पा रहा है। शुक्रवार को टीकाकरण का काम जारी रखने के लिए पड़ोस के जिला राजनांदगांव से तीन हजार डोज मांगना पड़ा है। जिससे जिला के सेंटरों में टीकाकरण की रस्म अदायगी जारी रखी जा सके। दूसरी ओर 18 साल से अधिक उम्र के करीब 7 लाख से अधिक लोगों को कोरोना का टीका लगाना अभी शेष है।

सेंटरों से लौटाए जा रहे लाभार्थी
खुर्सीपार के वैक्सीनेशन सेंटर में करीब 100 लोग दूसरा कोविशील्ड का दूसरा डोज लगवाने एकत्र हो गए। इसके बाद वैक्सीन का वायल लेने वहां की टीम के दो सदस्य पास के अस्पताल में पहुंचे। वहां से उन्हें दो वायल दिए साथ ही बताया गया कि मैनेज करो। अभी प्रदेश में ही वैक्सीन का टोटा है। बीस लाभार्थियों को लगवाओ वैक्सीन शेष को अगले दिन बुलवा लेना। इसी तरह से अन्य सेंटरों से भी शिकायत मिल रही है। सेक्टर में भी 100 लोग वैक्सीन लगवाने पहुंचे उसमें से सिर्फ दस को ही टीका लगाया गया। शेष को लौटना पड़ा।

3.5 लाख को लगा पहला डोज
जिला में अब तक करीब 3,47,029 लोगों को वैक्सीन का पहला डोज लग चुका है। इसके बाद 75,000 ने दूसरा डोज लगवा लिया है। दूसरा डोज लगवाने के लिए अब भी करीब 2.7 लाख लोग शेष हैं। 42 दिन पूरा होने के साथ-साथ हितग्राहियों की संख्या धीरे-धीरे बढ़ते जा रही है। इनको दूसरा डोज लगाने जिला के स्टोर में कोविशील्ड वैक्सीन खत्म हो गई है।

मांगा गया 3000 हजार डोज
दुर्ग में शुक्रवार को दूसरे डोज का टीकाकरण जारी रखने के लिए वैक्सीन खत्म होती नजर आ रही थी। तब पड़ोस के जिले राजनांदगांव से तीन हजार डोज वैक्सीन मांग रहे हैं। देर शाम तक वैक्सीन के पहुंचने की उम्मीद है जिसके बाद ही यह काम नियमित हो पाएगा। पहले सेंटर से वैक्सीन खत्म होने से पहले ही भिजवा दी जाती थी। अब किल्लत का सामना करना पड़ रहा है। जिस तरह से हर दिन वैक्सीन अलग-अलग उम्र के लोगों को लगवाया गया है उसके मुताबिक ही लोग 42 दिन पूरा होने के बाद आने लगे हैं। इसमें सबसे अधिक ४५ और ६० साल से अधिक उम्र के हैं। इनको इस धूप में लौटना पड़ रहा है।

7 लाख युवाओं को लगाया जाना है टीका
इसके बाद 18 व 44 साल के मध्य वालों को टीका लगवाया जाना है। वैक्सीन की कमी की वजह से यहां काम अटका हुआ है। शासन के निर्देशानुसार 18 से ४४ साल वाले युवाओं का टीकाकरण किया जाना है। 18 साल से अधिक की संख्या कुल जनसंख्या का 41 प्रतिशत है, जिसकी संख्या जिले में करीब 7.5 लाख होगी। जिनको आने वाले समय में टीका लगाना है। कोवैक्सीन लगाने की बात अब तक कही जा रही है। अंत्योदय कार्डधारियों को भी यह वैक्सीन ही लगाई जा रही थी। इस तरह से पहले कोविशील्ड का दूसरा डोज पूरा नहीं होता है तो 58 दिनों के बाद पहला डोज लगवाना बेकार भी जा सकता है। इसका असर दूसरा डोज लगने के बाद बेहतर काम करता है

वैक्सीनेशन के काम में नहीं आएगी बाधा
जिला टीकाकरण अधिकारी डॉक्टर सुदामा चंद्राकर ने बताया कि जिला में टीकाकरण का काम जारी है। इस वक्त करीब आठ सौ से अधिक कोविशील्ड का डोज है, तीन हजार राजनांदगांव से मांगा गया है। शाम तक पहुंच जाएगा। इस तरह से दूसरा डोज लगवाने जो सेंटर में आ रहे हैं, उनको लौटना न पड़े, इसका ध्यान रखा जा रहा है।

Home / Bhilai / Breaking news 2.7 लाख लाभार्थियों को लगाना है कोरोना के टीका का दूसरा डोज, स्टाक में कोविशील्ड वैक्सीन सिफर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो