भिलाई

2011 के सर्कुलर को तत्काल प्रभाव से बीएसपी प्रबंधन करे निरस्त

2011 के सर्कुलर को क्यों छुपाए हैं, इसे सार्वजनिक किया जाना चाहिए, ताकि कर्मचारियों को पता चल सके कि प्रबंधन ने उनके के लिए क्या कानून बनाए हैं.

भिलाईFeb 10, 2019 / 06:39 pm

Abdul Salam

BHILAI

भिलाई. भिलाई इस्पात संयंत्र के बोरिया गेट में एचएमएस ने प्रदर्शन किया। यूनियन ने अनुकंपा नियुक्ति के लिए 2011 में जारी सर्कुलर की निंदा की व कहा कि ऐसे सर्कुलर को तत्काल प्रभाव से निरस्त किया जाना चाहिए। यूनियन ने प्रबंधन से सवाल किया है कि जब 2001 से अभी तक के सारे सर्कुलर को इंट्रानेट पर उपलब्ध कराया गया है, तो 2011 के इस सर्कुलर को क्यों छुपाए हैं। इसे भी कर्मचारियों के सामने सार्वजनिक किया जाना चाहिए ताकि कर्मचारियों को पता चल सके कि प्रबंधन ने कर्मचारियों के लिए किस प्रकार के कायदे कानून बनाए हैं।
दिया जाए अनुकंपा निक्ति
यूनियन के अध्यक्ष एचएस मिश्रा ने प्रदर्शन के दौरान कहा कि राम कुमार ध्रुव की अनुकंपा नियुक्ति पर प्रबंधन चुप्पी साधे हुए हैं, क्योंकि 2011 में जारी सर्कुलर के पैरा 9.2 में साफ लिखा है कि कार्यस्थल पर होने वाली सामान्य मृत्यु को परिजनों से प्रमाणित करना होगा कि सामान्य मौत में कार्यस्थल पर मौत का कारण कार्य से संबंधित है, जो संभव नहीं है। कार्यस्थल पर मौत होने पर अनुकंपा नियुक्ति मिलनी चाहिए।
गैस हादसे से लिया सबक
महासचिव प्रमोद कुमार मिश्र ने कहा कि प्रबंधन ने 9 अक्टूबर 2018 को हुए गैस हादसे से सबक लेते हुए निर्णय लिया है कि भविष्य में गैस लाइन में कार्य के दौरान वाटर यू सील का प्रयोग किया जाएगा। जहां यू सील नहीं है, वहां यू सील का निर्माण किया जाएगा।
यूनियन ने दिया सुझाव
बैठक में यूनियन ने सुझाव किया कि 20 की टीम हर विभाग में बने। हर सप्ताह में यह टीम कार्य की समीक्षा करे। बेहतर सुझाव देने वाले का सम्मान करे। बीएसपी में क्रेन ऑपरेटर को ट्रेनिंग देने का प्रावधान नहीं है। बिना ट्रेनिंग दिए ही नए कर्मचारियों को क्रेन ऑपरेट करने के लिए लगा दिया जाता है। इससे ब्रेकडाउन कम करने में मदद मिलेगी।
जरूरत है सुपरवाइजरी कैडर की
बीएसपी में सुपरवाइजरी कैडर नहीं है। सुपरवाइजरी कैडर होने से सुरक्षित कार्य में मदद मिलेगी। अधिकारियों को अनावश्यक काम के दबाल से मुक्ति मिलेगी। संयंत्र के भीतर से स्कैप का सफाया किया जाना चाहिए। डस्ट से मुक्ति के लिए डस्ट कैचर विभागों में लगाया जाए।
अनुभवी श्रमिकों को करना होगा आकर्षित
हेमंत महोबिया ने कहा कि बीएसपी में सुरक्षित काम के लिए तकनीकी तौर पर अनुभवी ठेका श्रमिकों को शासन से तय मिनिमम वेजेस भी तय किया जाना चाहिए। इससे संयंत्र की उत्पादकता बढ़ेगी तथा दुर्घटनाओं में कमी आएगी। वीके सिंह ने कहा कि प्रबंधन असुरक्षित कार्य के लिए अनावश्यक दबाव भी डालता है। कार्यवाहक अध्यक्ष प्रेम सिंह चंदेल ने कहा कि गैस हादसे में मारे गए उदय पांडे सहित चारों कर्मचारियों के परिवारों को प्रबंधन तत्काल अनुकंपा नियुक्ति दे।

Hindi News / Bhilai / 2011 के सर्कुलर को तत्काल प्रभाव से बीएसपी प्रबंधन करे निरस्त

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.