scriptBhilai Steel Plant में 3 मई को 24 घंटे की हड़ताल, वेतन समझौते में प्रबंधन के रवैये से नाराज बीएमएस ने किया ऐलान | 24-hour strike at Bhilai Steel Plant on 3 May | Patrika News

Bhilai Steel Plant में 3 मई को 24 घंटे की हड़ताल, वेतन समझौते में प्रबंधन के रवैये से नाराज बीएमएस ने किया ऐलान

locationभिलाईPublished: Apr 17, 2021 12:40:32 pm

Submitted by:

Dakshi Sahu

वेतन समझौते को लेकर स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (SAIL) प्रबंधन के रवैए से नाराज भारतीय मजदूर संघ ने आखिर हड़ताल का नोटिस दे ही दिया।

Bhilai Steel Plant में 3 मई को 24 घंटे की हड़ताल, वेतन समझौते में प्रबंधन के रवैये से नाराज बीएमएस ने किया ऐलान

Bhilai Steel Plant में 3 मई को 24 घंटे की हड़ताल, वेतन समझौते में प्रबंधन के रवैये से नाराज बीएमएस ने किया ऐलान

भिलाई. वेतन समझौते को लेकर स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (सेल) प्रबंधन के रवैए से नाराज भारतीय मजदूर संघ ने आखिर हड़ताल का नोटिस दे ही दिया। संघ ने भिलाई इस्पात संयंत्र (Bhilai steel plant) में 3 मई को हड़ताल का एलान किया है। 1 जनवरी 2017 से सेल कर्मियों (Sail worker) का वेज रिवीजन लंबित है। उच्च प्रबंधन पर लगातार दबाव, धरना प्रदर्शन के पश्चात प्रबंधन ने एनजेसीएस की बैठक बुलानी तो शुरू की, परंतु 31 मार्च 2021 को सेल प्रबंधन पूर्व के बैठक में दिए गए अपने प्रस्ताव जिसके अंतर्गत 10 प्रतिशत एमजीबी, 6 प्रतिशत वेरिएबल पक्र्स, और 10 प्रतिशत फिक्स पक्र्स पर ही अड़ा रहा। उसके आगे उनके पास कोई प्रस्ताव ही नहीं था। प्रबंधन की कथित हठधर्मिता, कर्मियों को उकसाने वाले व्यवहार, नकारात्मक रवैया का सभी एनजेसीएस यूनियनों ने बैठक का बहिष्कार कर अपना विरोध जताया।
यूनियन के महामंत्री दिनेश कुमार पांडेय ने बताया कि प्रबंधन के अनिर्णय की स्थिति को देखते हुए आगे की रणनीति तय करने के लिए भारतीय मजदूर संघ ने 8 अप्रैल को बुलानी माइंस उड़ीसा में स्टील फेडरेशन की बैठक कर यह निर्णय लिया कि 16 अप्रैल को सेल के समस्त कारखानों व खदानों में हड़ताल का नोटिस दिया जाएगा और 3 मई को 24 घंटे का हड़ताल किया जाएगा। साथ ही यह भी निर्णय लिया गया था कि इससे पहले 10 अप्रैल को एनजेसीएस यूनियनों के केंद्रीय नेताओं को संदेश भेजकर 14 अप्रैल को वर्चुअल बैठक कर संयुक्त हड़ताल करने पर रायशुमारी की जाएगी।
तय नहीं हो सका कॉमन एजेंडा और साझा आंदोलन
इसी तारतम्य में बीएमएस की अगुवाई में समस्त एनजेसीएस यूनियनों की वर्चुअल बैठक भी जिसमें कॉमन एजेंडा और कॉमन तिथि हड़ताल के लिए तय करने चर्चा हुई। कुछ यूनियनों ने 5 वर्षीय वेतन समझौते की बात कही जिससे कॉमन एजेंडा नहीं बन पाया तब एक यूनियन ने कहा कि जब कामन एजेंडा ही नहीं बन पा रहा है तो कॉमन स्ट्राइक क्यों? बीएमएस अंत तक प्रयास करता रहा कि कामन एजेंडा और कॉमन तिथि समस्त एनजेसीएस यूनियनों के बीच बने, परंतु यह ना हो सका।
सेल के सभी संयंत्रों और खदानों में होगी हड़ताल
बीएमएस सभी यूनियनों के साथ ज्वाइंट मूवमेंट के लिए तैयार था। बीएमएस का कहना है कि सेल प्रबंधन से लेकर सरकार और मंत्रालय से जब हम आर-पार की लड़ाई लडऩे तैयार हैं तो बाकी साथ क्यों नहीं? अंतत: आज सेल के सभी कारखानों व खदानों में बीएमएस से संबद्ध यूनियनों ने स्ट्राइक का नोटिस दिया। इसी कड़ी में शुक्रवार को भिलाई स्टील प्लांट में भी यूनियन के महामंत्री दिनेश कुमार पांडेय, कार्यकारी अध्यक्ष एसएम पांडेय और उपाध्यक्ष सह जिला मंत्री इंद्रमणि मिश्राने डायरेक्टर इंचार्ज के नाम से इंडस्ट्रियल डिस्प्यूट एक्ट 1947 की धारा 22 के उपधारा (द्ब) के अंतर्गत 3 मई 2021 को सुबह 6 से 24 घंटे स्ट्राइक का नोटिस महाप्रबंधक (औद्योगिक संबंध) को दिया।
लगातार तीन साल से मुनाफा फिर भी समझौता नहीं
नोटिस में पिछले 3 वर्षों से हो रहे प्रॉफिट क्रमश: 3338, 3171, 7000 करोड़ का उल्लेख करते हुए कहा गया है कि इसके बाद भी सेल प्रबंधन कर्मचारियों की जायज मांगों को पूरा करने के लिए अपने आप को असक्षम दिखाता है। प्रबंधन से कहा गया है अब धैर्य की सीमा समाप्त। इससे पहले की स्थितियां पूर्ण रूप से कंट्रोल से बाहर चले जाए, प्रबंधन कर्मियों की जायज मांगों के अनुरूप शीघ्र निर्णय ले। साथ ही ठेका श्रमिकों के वेतन निर्धारण के लिए भी एनजेसीएस की एक सेपरेट कमेटी बनाई जाए नहीं तो 3 मई 2021 को 24 घंटे का स्ट्राइक तय है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो