Breaking : सीबीएसई के टॉपर रहे थामस सहित ट्विनसिटी के तीन छात्र जेईई एडवांस में स्टेट टॉप फाइव में शामिल

Breaking : सीबीएसई के टॉपर रहे थामस सहित ट्विनसिटी के तीन छात्र जेईई एडवांस में स्टेट टॉप फाइव में शामिल

Satyanarayan Shukla | Publish: Jun, 14 2019 10:43:19 PM (IST) Bhilai

जेईई एडवांस (JEE Advance Result 2019) में इस वर्ष शहर के क्वालीफाई स्टूडेंट्स में 40 फीसदी की कमी आई है। 2017 साल करीब 110 छात्रों ने एडवांस में सफलता पाई थी। 2018 में 75 छात्रों ने ही क्वालिफाई किया था और 2019 में शहर से 45 क्वालिफाई हुए।

भिलाई@Patrika. जेईई एडवांस में इस वर्ष शहर के क्वालीफाई स्टूडेंट्स में 40 फीसदी की कमी आई है। 2017 साल करीब ११० छात्रों ने एडवांस में सफलता पाई थी। (JEE Advance Result 2019) इस साल यह ग्राफ कमजोर हुआ है। इस 2018 में ७५ छात्रों ने ही क्वालिफाई किया था और 2019 में शहर से 45 क्वालिफाई हुए। (Top Five in CG State) एक्सपर्ट की मानें तो टॉपिक के सवालों के उत्तर में दशमलव के बाद भी दो डिजिट में दिए गए थे। छात्रों को इसमें बहुत कन्फ्यूजन हुआ। कैल्कुलेशन में गड़बड़ी की वजह से माइनस मार्किग हो गई। (CBSE State Topper)

इस बार हमारे शहर से करीब 45 छात्रों ने जेईई एडवांस को क्वालीफाई किया

27 मई को हुए जेईई एडवांस का रिजल्ट शुक्रवार को घोषित हुआ। सीबीएसई बारहवीं बोर्ड में टॉपर रहे थामस जेकब ने जेईई एडवांस में भी बाजी मारी और 257 रैंक लाकर स्टेट टॉपर बन गए। हालांकि उनकी उम्मीद तो टॉप 100 के अंदर आने की थी,फिर भी इस सफलता के बाद माता-पिता की खुशी का ठिकाना नहीं है। वहीं थामस के ही दोस्त ऋषभ भटनागर ने ऑल इंडिया 726 रैंक लाकर स्टेट में तीसरा स्थान हॉसिल किया। एरोन जेरी निनन ने 785 रैंक पर स्टेट में चौथे स्थान पर रहे। इस बार हमारे शहर से करीब 45 छात्रों ने जेईई एडवांस को क्वालीफाई किया। जबकि प्रदेशभर से 110 छात्र क्वालीफाई हुए हैं। इस साल प्रदेश भर से 648 छात्र जेईई एडवांस की परीक्षा में शामिल हुए थे।

पहली बार ईडब्लूएस बच्चों को एडमिशन
जेईई एडवांस के जरिए पहली बार आइआइटी में ईडब्लूएस कैटेगिरी के बच्चों को एडमिशन दिया जाएगा। इसमें करीब 33०० सौ छात्रों को प्रवेश मिलेगा। वहीं यह पहली बार हुआ है कि कट ऑफ माक्र्स घोषित नहीं किए गए। छात्रों का केवल रैंक घोषित किया गया। स्कोर भी नहीं बताया गया। देश की 23 आइआइटी में करीब 11 हजार युवाओं को प्रवेश मिलेगा। जिसमें 10 हजार रैंक तक के छात्रों को शामिल किया जाएगा।

शहर के तीनों टॉपर्स एक ही स्कूल और कॉलोनी के
जेईई एडवांस में शहर के टॉप 3 टॉपर्स न सिर्फ एक ही स्कूल के हैं बल्कि एक ही क्लास और एक ही कॉलोनी के हैं। इनका कहना है कि खुद पर कॉन्फिडेंस और अच्छी गाइडेंस के जरिए ही वे सफल हो पाए। उन्होंने कहा कि एनसीईआरटी की किताबें और लगातार 6 से 8 घंटे की पढ़ाई ने उन्हें सफलता दिलाई।

Read more : भिलाई के थॉमस जैकब को CBSE 12 वीं बोर्ड में मिले 98.6%, पहली बार नेशनल टॉपर बनीं दो लड़कियां

जब दोस्तों ने कंधे पर उठाया तो खिला चेहरा
स्टेट टॉपर थामस जेकब रिजल्ट आने के बाद कुछ उदास सा था क्योंकि उसे उम्मीद थी कि उसका रैंक 100 के अंदर ही आएगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। पर जब दोस्तों के बीच वह पहुंचा तो उसका चेहरा खिल उठा। पिता जेकब टी सिजॉय और मां मंजू ने भी बेटे को समझाया और उसका हौसला बढ़ाया। थामस ने बताया कि उसकी रैंक के मुताबिक उसे आइआइटी खड़कपुर में एडमिशन मिलेगा। वह कंप्यूटर साइंस से इंजीनियरिंग करना चाहता है।

 

 

Prev Page 1 of 2 Next

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned