scriptकॉलेजों के 35 हजार विद्यार्थी ऑनलाइन कक्षा में गैरहाजिर, छात्र बोले एक जीबी डाटा में हो सकती है सिर्फ 1 क्लास | 35 thousand students of colleges absent in online class | Patrika News

कॉलेजों के 35 हजार विद्यार्थी ऑनलाइन कक्षा में गैरहाजिर, छात्र बोले एक जीबी डाटा में हो सकती है सिर्फ 1 क्लास

locationभिलाईPublished: Nov 28, 2020 05:41:05 pm

Submitted by:

Dakshi Sahu

दुर्ग संभाग के तमाम डिग्री कॉलेजों में ऑनलाइन क्लासेस का आगाज हो चुका है, लेकिन करीब एक लाख विद्यार्थियों की ऑनलाइन कक्षा से 50 फीसदी यानी करीब 35 हजार विद्यार्थी गैरहाजिर हैं।

कॉलेजों के 35 हजार विद्यार्थी ऑनलाइन कक्षा में गैरहाजिर, छात्र बोले एक जीबी डाटा में हो सकती है सिर्फ 1 क्लास

कॉलेजों के 35 हजार विद्यार्थी ऑनलाइन कक्षा में गैरहाजिर, छात्र बोले एक जीबी डाटा में हो सकती है सिर्फ 1 क्लास

भिलाई. दुर्ग संभाग के तमाम डिग्री कॉलेजों में ऑनलाइन क्लासेस का आगाज हो चुका है, लेकिन करीब एक लाख विद्यार्थियों की ऑनलाइन कक्षा से 50 फीसदी यानी करीब 35 हजार विद्यार्थी गैरहाजिर हैं। यह बात हेमचंद यादव विवि के औचक निरीक्षण में सामने आई है। कॉलेजों में विद्यार्थियों की ऑनलाइन कक्षाएं ठीक से चल रही है या नहीं जानने के लिए दुर्ग विवि ने कॉलेजों का औचक निरीक्षण करने निर्णय लिया। जांच के लिए अधिकारियों की अलग-अलग टीम बनी जिसने कॉलेजों में दस्तक दी। गुरुवार को भी टीम 6 कॉलेज पहुंची, जहां नजारा देखकर सदस्य नाराज हुए। शिक्षक कक्षा लेते हुए दिखे, लेकिन पढऩे वाले नदारद थे। कंप्यूटर की विंड पर पढऩे वाले कुछ ही चेहरे दिखाई दे रहे थे। इस कुलसचिव ने शिक्षकों को विद्यार्थियों को सूचना देकर संख्या बढ़ाने की हिदायत दी।
यहां हुआ औचक निरीक्षण
विवि अधिष्ठाता छात्र कल्याण, डॉ. प्रशांत श्रीवास्तव एवं खेल संचालक, डॉ. ललित प्रसाद वर्मा की टीम ने 6 निजी कॉलेजों का निरीक्षण किया। डॉ. सीएल देवांगन, कुलसचिव, दुर्ग विवि ने बताया कि कॉलेजों की ऑनलाइन कक्षाओं में विद्यार्थियों की संख्या बहुत कम है। करीब 50 फीसदी ही अटेंड कर रहे हैं। हमारी तरफ से कॉलेजों का निरीक्षण किया जा रहा है, जिसमें छात्र डाटा पैक नहीं होने जैसी परेशानियां बता रहे हैं।
स्कूलों में भी बुरा हाल
कॉलेजों की तरह स्कूलों में भी ऑनलाइन क्लास का बुरा हाल है। सरकारी स्कूलों की ऑनलाइन क्लास में उपस्थिति न के बराबर है। मोबाइल कनेक्टिविटी और नेटवर्क की समस्या के कारण आधे से अधिक छात्र ऑनलाइन क्लास से नहीं जुड़ पा रहेे हैं। कोरोनाकाल में इस साल छात्रों की पढ़ाई का नुकसान हो रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो