script400 crores spent on drinking water,why tankers are running in the area | पेयजल योजना पर 400 करोड़ खर्च होने के बाद भी टेंकर क्यों दौड़ रहे Bhilai निगम क्षेत्र में | Patrika News

पेयजल योजना पर 400 करोड़ खर्च होने के बाद भी टेंकर क्यों दौड़ रहे Bhilai निगम क्षेत्र में

विधायक ने पूछा,

भिलाई

Published: April 24, 2022 09:50:59 pm

भिलाई. भिलाई क्षेत्र में पानी की आपूर्ति के लिए दो-दो योजना के तहत 400 करोड़ से अधिक राशि मिली। इसके बाद भी लोगों के घरों तक पानी नहीं पहुंच रहा है। पानी की आपूर्ति के लिए पूरे साल टेंकर का सहारा लिया जा रहा है। आखिर ऐसे हालात क्यों है। पानी टंकी किस इलाके में बनाए गए और उससे पानी किस मोहल्ले को सप्लाई कर रहे हैं। जिस मोहल्ले में उच्चस्तरीय पानी टंकी का निर्माण किए हैं, उस मोहल्ले में दूसरे क्षेत्र की पानी टंकी से पानी आपूर्ति की जा रही है। इससे पाइप भी दूर तक दौड़ाया गया और पानी का फोर्स भी कम हो गया। निगम के इंजीनियर्स अगर चाहें तो इसमें सुधार तुरंत कर सकते हैं, लेकिन किसी को रुचि नहीं है। करोड़ों खर्च करने के बाद भी शहर में पानी की किल्लत बनी क्यों हुई है? इस सवाल पर पत्रिका से चर्चा के दौरान वैशाली नगर विधानसभा क्षेत्र के विधायक विद्यारतन भसीन ने यह बात कही।

पेयजल योजना पर 400 करोड़ खर्च होने के बाद भी टेंकर क्यों दौड़ रहे Bhilai निगम क्षेत्र में
पेयजल योजना पर 400 करोड़ खर्च होने के बाद भी टेंकर क्यों दौड़ रहे Bhilai निगम क्षेत्र में

गर्मी में भी रहे तालाबों में पानी तब रहेगा वाटर लेवल बेहतर
सवाल :- नहर से तालाबों तक पानी बराबर पहुंचे, इसके लिए किस तरह से प्रयास करने की जरूरत है।
जवाब :- अवंती बाई चौक से नंदिनी रोड तक पाइप लाइन बिछाने की जरूरत है। जिससे निस्तारी के लिए तालाबों को पहले की तरह भरा जा सके। वर्तमान में यह नहर सीवरेज लाइन का काम कर रहे हैं, नहर के समीप में रहने वाले लोगों ने इसमें घरों के सीवरेज लाइन को छोड़ रखा है। अगर पाइप बिछा दिया जाएगा तो पहले की तरह शहर के तमाम तालाबों को नहर से फिर भरा जा सकेगा। वर्तमान में घासीदास नगर तालाब, नकटा, गोकुल धाम तालाब तक पानी नहर से पहुंच रहा है। शेष तालाब सूखे पड़े हैं।

शीतला तालाब बना खेल का मैदान
सवाल :- वैशाली नगर विधानसभा क्षेत्र में तालाबों का विकास लंबे समय से अधूरा है।
जवाब :- तालाब का विकास करने 2017 में 1.5 करोड़ लेकर आया। अब तक यह तालाब वैसा ही है, विकास का यह कैसा नमूना पेश किया जा रहा है। नगर पालिक निगम, भिलाई पूरी तरह से उदासीन है। इसी तरह से संजय नगर तालाब का काम अधूरा पड़ा हुआ है। राज्य सरकार के संबंधित विभाग से मांग किया था कि बटालियन के पास खपरी तक पाइप बिछा दिया जाए। जिससे नहर का पानी खेत और तालाबों तक पहुंच सके। इसको लेकर सर्वे किया गया और उसके बाद से मामला ठंडे बस्ते में है।

क्षेत्र में लोगों से जुड़ा यह काम होना है जरूरी
सवाल :- राज्य सरकार से क्या मांगा था आपने।
जवाब :- बजट में नेहरू नगर से खपरी तक मार्ग निर्माण, शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला कोहका भिलाई का नवीन भवन निर्माण, कैंप-1, शास्त्री नगर के शासकीय प्राथमिक शाला में नवीन भवन, कृष्णा नगर, भिलाई हाई स्कूल में भवन निर्माण कराने लोक निर्माण मंत्री ताम्रध्वज साहू से मांग की गई है। अब तक इस दिशा में कोई पहल नहीं हुई है।

स्मृति नगर को थाना का दर्जा देना जरूरी
सवाल :- क्षेत्र में कानून व्यवस्था बेहतर रहे इसको लेकर क्या मांग की।
जवाब :- स्मृति नगर क्षेत्र में आईआईटी, दो स्नातक महाविद्यालय, नए इंजीनियरिंग महाविद्यालय, मेडिकल कॉलेज, हॉस्पिटल, स्कूल, मॉल है। यहां जन दबाव बढ़ रहा है। आए दिन क्षेत्र में लूटपाट और अन्य घटनाएं घटित होती रहती है। जिससे आम लोगों को असमाजिक तत्वों से कई प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। यहां थाना बेहद जरूरी है। यह मांग गृहमंत्री से की गई थी, लेकिन अब तक कोई कार्रवाई नहीं हुई है।

प्रदेश के मुखिया पर कसा तंज
सवाल :- क्यों नहीं हो रहे वैशाली नगर क्षेत्र में विकास के काम।
जवाब :- इसका जवाब कांग्रेस के लोग ही देने लगे हैं। विपक्ष के विधायक जिन क्षेत्र में चुनाव जीतकर आए हैं, क्या वहां विकास कार्य नहीं किया जाएगा। ऐसे में भिलाई निगम चुनाव में भारतीय जनता पार्टी के 15 पार्षदों के क्षेत्र में उपेक्षा के शिकार होंगे। तुलसीदास जी कहते हैं कि (भगवान श्री राम ने कहा) मुखिया मुख के समान होना चाहिए जो खाने पीने को तो एक (अकेला) है, लेकिन विवेकपूर्वक सब अंगों का पालन पोषण करता है। मुखिया मुख सो चाहिए, खान पान को एक, पालै-पोसै सकल अंग, तुलसी सहित विवेक।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

Eknath Shinde Property: मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे से 12 गुना ज्यादा अमीर हैं शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे, जानें किसके पास कितनी संपत्तिपश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री के आवास में घुसने वाले शख्स ने परिसर को समझ लिया था कोलकाता पुलिस का मुख्यालयबीजेपी नेता कपिल मिश्रा को मिली जान से मारने की धमकी, ईमेल में लिखा - 'हम तुम्हें जीने नहीं देंगे'हैदराबाद के एक कार्यक्रम में भाग लेने पहुंचे RCP सिंह तो BJP में शामिल होने की लगने लगी अटकलें, भाजपा ने कही ये बातप्रदेश के भोपाल, इंदौर समेत 11 नगर निगमों में मतदान 6 को, चुनावी शोर थमाकानपुर मेट्रो: टनल बनाने का काम शुरू, देश को समर्पित करने के विषय में मिली ये जानकारीउदयपुर कन्हैया हत्याकांड का वीडियो सोशल मीडिया पर पोस्ट करने पर युवक गिरफ्तारवरिष्ठता क्रम सही करने आरक्षकों की याचिका पर विभाग को 21 दिन में निर्णय लेने का आदेश
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.