ब्रेक डाउन के 52 घंटे बाद BSP ब्लास्ट फर्नेस-8 महामाया में उत्पादन शुरू

ब्लास्ट फर्नेस-8 के इन्बा की मरम्मत करने के बाद पहली पाली में 6, दूसरी में निकला 12 लेडल हॉट मेटल निकाला गया

By: Dakshi Sahu

Published: 10 Feb 2018, 09:35 AM IST

भिलाई . भिलाई इस्पात संयंत्र में ब्लास्ट फर्नेस-8 के इन्बा का मरम्मत कार्य पूरा हो गया है। प्रबंधन ने मेटल से जाम हो चुके स्लैग जाने के मार्ग की सफाई की। इसके बाद शुक्रवार की सुबह पहली पाली में ब्लास्ट फर्नेस-8 के डाउन टेंप्रेचर को बढ़ाया गया। प्रबंधन ने ब्लास्ट फर्नेस-8 से करीब 52 घंटे बाद उत्पादन लेना शुरू किया है। पहली पाली में ही करीब 6 लेडल हॉट मेटल का उत्पादन हुआ।

बीएसपी में ब्लास्ट फर्नेस-8 से मंगलवार व बुधवार के दरमियानी रात करीब ३ बजे स्लैग जिस इन्बा में जाता है, वहां स्लैग के साथ हाट मेटल भी मिक्स होकर चला गया। इससे स्लैग को ठंडा करने वाला पानी मेटल पर पड़ा और धमाका हुआ। इतना ही नहीं इन्बा का रास्ता जाम हो गया। इसके बाद ही ब्लास्ट फर्नेस-8 को ३६ घंटे के लिए ब्रेक डाउन में लिया गया।

अगले पेज में भी पढ़ें खबर...

तीन टेप hole से निकाल रहे हॉट मेटल

ब्लास्ट फर्नेस-8 से शुक्रवार को पहली पाली में ६ लेडल हॉट मेटल निकला। वहींं दूसरी पाली में १२ लेडल हॉट मेटल का उत्पादन हुआ। प्रबंधन ने रात की पाली के पहले घंटे में ही दूसरे नंबर के टेप ***** से हॉट मेटल की निकासी शुरू की। पहली व दूसरी पाली में टेप hole क्रमांक-1 व 3 से हॉट मेटल निकाला जा रहा था। दोनों शिफ्ट में करीब एक हजार टन हॉट मेटल का उत्पादन किया गया।

Prev Page 1 of 2 Next
Dakshi Sahu Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned