scriptदुर्ग जिले में भीड़ ने पार कर दिया 70 डोज कोरोना वैक्सीन, CMHO ने जांच के बाद कहा ड्यूटी में मौजूद कर्मी भरेंगे पैसा | 70 dose corona vaccine stolen in Durg district | Patrika News

दुर्ग जिले में भीड़ ने पार कर दिया 70 डोज कोरोना वैक्सीन, CMHO ने जांच के बाद कहा ड्यूटी में मौजूद कर्मी भरेंगे पैसा

locationभिलाईPublished: Jul 27, 2021 12:41:08 pm

Submitted by:

Dakshi Sahu

सीएमएचओ ने जांच टीम बनाई और सेंटर में मौजूद सभी लोगों का बयान दर्ज करने के बाद यह निर्णय लिया कि चोरी हुई वैक्सीन की कीमत स्वास्थ्यकर्मियों से ही वसूला जाएगा।

दुर्ग जिले में भीड़ ने पार कर दिया 70 डोज कोरोना वैक्सीन, CMHO ने जांच के बाद कहा ड्यूटी में मौजूद कर्मी भरेंगे पैसा

दुर्ग जिले में भीड़ ने पार कर दिया 70 डोज कोरोना वैक्सीन, CMHO ने जांच के बाद कहा ड्यूटी में मौजूद कर्मी भरेंगे पैसा

भिलाई. दुर्ग जिले में कोरोना वैक्सीन की 70 डोज चोरी होने से हड़कंप मच गया था। वैक्सीन चोरी की शिकायत पुलिस में की गई लेकिन विभाग ने इस मामले को निपटाने का अनोखा तरीका निकाला। सीएमएचओ ने जांच टीम बनाई और सेंटर में मौजूद सभी लोगों का बयान दर्ज करने के बाद यह निर्णय लिया कि चोरी हुई वैक्सीन की कीमत स्वास्थ्यकर्मियों से ही वसूला जाएगा। घटना अहिवारा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की है। जहां वार्ड क्रमांक-चार सरस्वती शिशु मंदिर स्कूल से कोरोना वैक्सीन के 70 डोज चोरी हो गई थी। सीएमएचओ डॉ. गंभीरसिंह ठाकुर प्रतिवेदन भी सौंप दिया गया है। जांच प्रतिवेदन में की गई सिफारिश के मुताबिक जिन कर्मियों की वहां ड्यूटी लगाई गई थी, उनसे चोरी किए गए टीके की रकम वसूली जाएगी। यह कार्रवाई इस वजह से की जा रही है ताकि इस तरह की घटना फिर न हो।
यह भी पढ़ें
कोरोना वैक्सीनेशन सेंटर में अव्यवस्था देख भड़के सांसद, न डॉक्टर था न कोई स्वास्थ्यकर्मी, बाहर 200 लोग लाइन में लगे थे..
..

बयान में यह बताया कर्मियों ने
ड्यूटी में तैनात कर्मियों का बयान सीएमएचओ दफ्तर में लिया गया। जहां कर्मियों ने बताया कि 16 जुलाई को एक साथ करीब तीन सौ लोग वैक्सीनेशन सेंटर में घुस गए थे। भीड़ अधिक होने का एक कारण निजी सीमेंट कंपनी के कर्मियों को बड़ी संख्या में आना था। इन सभी को बाहर निकाला गया। इसके बाद वैक्सीन लगाने का काम शुरू किया गया। टीका जब खत्म हो गया तब और निकालने के लिए कोल्ड बॉक्स को खोलने पर पता चला कि किसी ने 70 डोज वैक्सीन पार कर दिया है। इसके बाद हंगामा मचा और मामला थाने तक जा पहुंचा।

16,450 रुपए की वैक्सीन पार किया चोर ने
डॉ. रविंद्र वर्मा के कहने पर वार्ड ब्वाय राघवेंद्र कुमार कौशिक ने पुलिस में लिखित शिकायत की। आवेदन पत्र में बताया कि सात वायल वैक्सीन दोपहर 12 से 1 बजे के बीच किसी ने चोरी कर ली। जिसकी कीमत 16,450 रुपए है। टीकाकरण सेशन में ड्यूटी दो शिक्षक राजू लाल टंडन, गिरवरलाल साहू, दो डाटा ऑपरेटर अमित वर्मा, बसंत यादव, मितानिन अनंता सिदार, सी बघेल, आरएचओ एस ज्योति, कुमारी भारती स्टाफ नर्स, खिलेश्वर वार्ड ब्वाय काम कर रहे थे।
बगल के कक्ष में रखी थी वैक्सीन
कर्मचारियों ने बताया कि बगल के कक्ष में रिजर्व में वैक्सीन कैरियर में सात वायल वैक्सीन था। दूसरे वैक्सीन कैरियर को उपयोग में लाया जा रहा था। रिजर्व में रखा हुआ सात वायल वैक्सीन दोपहर में अत्यधिक भीड़ होने की वजह से किसी ने पार कर दिया।
ड्यूटी में तैनात कर्मियों से होगी रिकवरी
सीएमएचओ दुर्ग डॉ. गंभीर सिंह ठाकुर ने बताया कि वैक्सीन चोरी होने के मामले में टीम जांच कर प्रतिवेदन पेश कर चुकी है। वैक्सीनेशन सेंटर में तैनात कर्मियों से चोरी हुए टीके की रकम वसूली जाएगी। यह फैसला लेने के पीछे वजह यह है कि इस तरह की घटना फिर न हो।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो