script841 normal delivery in government hospital during one year | एक साल के दौरान सरकारी अस्पताल, Bhilai में 841 नार्मल डिलीवरी | Patrika News

एक साल के दौरान सरकारी अस्पताल, Bhilai में 841 नार्मल डिलीवरी

तोड़ा पिछले तीन सालों का रिकार्ड,

भिलाई

Published: May 22, 2022 11:04:36 pm

भिलाई. सिविल हॉस्पिटल, सुपेला ने नार्मल डिलीवरी में पिछले 3 वर्षों के रिकार्ड को तोड़ दिया है। बेहतर प्रबंधन की वजह से आसपास के साथ-साथ दूर-दराज से भी लोग यहां पहुंच रहे हैं। कम स्टाफ के बाद भी अस्पताल में अधिक से अधिक डिलीवरी के केस को रेफर करने से बचा जाता है। हर केस के संबंध में प्रबंधन जानकारी लेता है साथ ही विशेषज्ञों की सलाह पर आगे फैसला लिया जाता है। सुपेला और आसपास में रहने वाले आर्थिक तौर पर कमजोर व मीडियम वर्ग के लोग भी डिलीवरी के मामले में निजी अस्पताल में जाने की जगह सरकारी अस्पतालों को तरजीह दे रहे हैं।

एक साल के दौरान सरकारी अस्पताल, Bhilai में 841 नार्मल डिलीवरी
एक साल के दौरान सरकारी अस्पताल, Bhilai में 841 नार्मल डिलीवरी

नार्मल डिलीवरी पर जोर
शास्त्री अस्पताल में नार्मल डिलीवरी पर जोर दिया जा रहा है। यही वजह है कि नार्मल डिलीवरी अधिक से अधिक हो रहे हैं। इससे मरीज को भी राहत है और खतरा भी कम है। कोरोनाकाल के बाद अगस्त 2021 से डिलीवरी के लिए मरीजों को पहले की तरह लिया जाने लगा। इसके बाद डिलीवरी की संख्या में इजाफा हुआ है। एक-एक माह में 80 और 90 डिलीवरी को अंजाम दिया गया है।

सीजेरियन डिलीवरी भी हुई है अस्पताल में
नार्मल के साथ-साथ सीजेरियन डिलीवरी भी शास्त्री अस्पताल में हुई है। यहां करीब 82 का सीजेरियन डिलीवरी हुआ है। मरीज पहले सीजेरियन के नाम से निजी अस्पतालों की ओर भागते थे। अब वे भरोसे के साथ सरकारी अस्पतालों में पहुंच रहे हैं।

502 महिलाओं का किए नसबंदी
सिविल हॉस्पिटल, सुपेला में वित्त वर्ष 2021-22 के दौरान 502 महिलाओं का नसबंदी किया गया है। कोरोनाकाल के दौरान नसबंदी ऑपरेशन बंद था, जिसकी वजह से बहुत से लोग इसके लिए इंतजार कर रहे थे। अब नियमित नसबंदी किया जा रहा है। इसमें भी मितानिनों की भूमिका अहम होती है। वे ही महिलाओं को प्रोत्साहित कर अस्पताल तक लेकर आती हैं। इस साल में मोतियाबिंद ऑपरेशन भी 164 से अधिक हो चुके हैं।

संस्थागत प्रसव मुनाफा का बना जरिया
राष्ट्रीय ग्रमीण स्वास्थ्य मिशन के आंकड़े के मुताबिक संस्थागत प्रसव में इजाफा हो रहा है। संस्था में प्रसव करने वाले मरीज को 1400 रुपए नकद, आने जाने के लिए महतारी एक्सप्रेस की मुफ्त सुविधा, 48 घंटे तक मुफ्त चिकित्सा व सालभर शिशु व माता को नि:शुल्क उपचार व फ्री दवाइयां दी जाती हैं। इसके अलावा प्रेरित करने वाली मितानिन को 600 रुपए दिए जाते हैं।

सिविल अस्पताल की टीम ने किया बेहतर प्रयास
डॉक्टर पीयम सिंह, प्रभारी चिकित्सक अधिकारी, सिविल हॉस्पिटल, सुपेला ने बताया कि टीम को प्रोत्साहित करने से ही सफलता मिलती है। चिकित्सक और कर्मचारी खुशी से काम करते हैं तो रिजल्ट बेहतर आता है। कलेक्टर, सीएमएचओ व सीएस के निर्देश पर काम किया जा रहा है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

पंजाब के सीएम 48 वर्षीय भगवंत मान आज रचाएंगे दूसरी शादी, जानिए कौन हैं उनकी दुल्हनKaali Poster Controversy: फिल्म मेकर लीना ने छेड़ा नया विवाद, अब 'शिव-पार्वती' को सिगरेट पीते दिखायामैं ऐसे भारत में नहीं रहना चाहती...' देवी मां काली विवाद पर महुआ मोइत्रा का ट्वीट- दर्ज कर लो FIR, अदालत में मिलूंगीकांवड़ यात्रा-बकरीद को लेकर CM योगी सख्त, शरारतियों से निपटने को पुलिस को निर्देश जारीMumbai Fire: मुंबई के पवई हीरानंदानी इलाके के शॉपिंग मॉल में लगी भीषण आग, 12 फायर ब्रिगेड की गाडियां मौके पर पहुंचीविधायक पल्लवी पटेल की हालत गंभीर, सिराथू से डिप्टी सीएम केशव मौर्या को हराया था चुनावमोदी सरकार में ज्योतिरादित्य सिंधिया का कद बढ़ा, एक और बढ़ी जिम्मेदारी मिलीहिस्ट्रीशीटर सलमान चिश्ती के मोबाइल फोन की बरामदगी से खुलेंगे राज
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.