scriptबीएसपी में इस तरह कुचला ठेका श्रमिक का पैर | Accident, contract worker injured in BSP | Patrika News

बीएसपी में इस तरह कुचला ठेका श्रमिक का पैर

locationभिलाईPublished: Jul 09, 2018 05:30:52 pm

Submitted by:

Abdul Salam

भिलाई इस्पात संयंत्र के एसएमएस-2 में ठेका श्रमिक काम के दौरान बीती रात घायल हो गया, उसे सेक्टर -9 अस्पताल के आईसीयू में दाखिल किए हैं।

BHILAI

BHILAI

भिलाई. बीएसपी के एसएमएस-2 में नाइट शिफ्ट को रात्री पाली में टनडिश का फर्मा बदला जा रहा था। इस दौरान अकुशल ठेका श्रमिक ओम प्रकाश साहू रात करीब 11.२५ बजे दुर्घटना का शिकार हो गया। ठेका श्रमिक का दाहिना पैर बुरी तरह कुचला गया। काम के दौरान साहू ने फार्मा को नीचे उतार कर रखा। इसी बीच चैन सीलिंग (जिससे फर्मा को ऊपर नीचे किया जाता है) फर्मा के सर्कल में फंसने से साहू के पैर में गिरा, जिससे श्रमिक का दाहिना पैर बुरी तरह से आहत हुआ। घायल ठेका श्रमिक को तुरंत मेन मेडिकल पोस्ट लाया गया, जहां से चिकित्सकों ने उन्हें सेक्टर-9 अस्पताल भेजा। जहां वे गहन चिकित्सा इकाई में भर्ती हैं।
सेफ्टी को ताक पर रखकर कराया जाता है काम
घटना की सूचना मिलते ही सीटू की सुरक्षा उप समिति व विभागीय समिति के सदस्यों ने दुर्घटना स्थल का निरीक्षण किया तथा जांच के दौरान यह पाया कि ओसीएल कंपनी जिसके अधीन यह कार्य किया जाता है, वह सुरक्षा के नियमों को ताक में रखकर कार्य पूरा कराया जाता है। इस काम के दौरान वहां पर दो कर्मी व एक सुपरवाइजर को मौजूद रहना था, लेकिन मौके पर सिर्फ एक व्यक्ति से काम करवाया जा रहा था। यह पूरी तरह से सुरक्षा कारकों की सरासर अनदेखी है, जिसके चलते यह दुर्घटना हुई।
प्रबंधन को दी गई थी जानकारी
सेफ्टी उप समिति ने समय-समय पर पूरे संयंत्र स्तर पर सुरक्षा से संबंधित मामलों को सुरक्षा विभाग व प्रबंधन की जानकारी में लाया जाता रहा है। इसके बाद भी सुरक्षा संबंधित मानकों का प्रबंधन ने कड़ाई से पालन नहीं कराया जाना दुर्घटनाओं को आमंत्रित करता है। जिससे संयंत्र के नियमित व ठेका श्रमिकों के परिवार व विभाग को जन धन व मानसिक क्षति पहुंचती है।
घायल कर्मचारी का सेक्टर-9 में हो पूरा इलाज
सीटू की सुरक्षा समिति व स्टील जोन समिति ने यह मांग किया कि ओम प्रकाश साहू के चिकित्सा में किसी प्रकार कि कोताही ना बरतते हुए उसकी सम्पूर्ण चिकित्सा सुनिश्चित की जाए व इस दौरान उसके परिवार को जो भी आर्थिक नुकसान पहुंचती है, उसकी भरपाई ओसीएल कंपनी से प्रबंधन तय कराए। प्रतिनिधि मंडल में कुंज बिहारी मिश्रा, महावीर प्रसाद, पीके खरालकर, हेमंत जगम शामिल थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो