scriptBhilai सेक्सटॉर्सन गैंग का आरोपी मेवात हरियाणा से गिरफ्तार | Accused of sextorsion gang arrested from Mewat Haryana | Patrika News

Bhilai सेक्सटॉर्सन गैंग का आरोपी मेवात हरियाणा से गिरफ्तार

locationभिलाईPublished: Mar 14, 2022 11:37:51 pm

Submitted by:

Abdul Salam

तीन दिनों तक टीम किसान खेतीहर मजदूर बनकर रेकी की,

Bhilai सेक्सटॉर्सन गैंग का आरोपी मेवात हरियाणा से गिरफ्तार

Bhilai सेक्सटॉर्सन गैंग का आरोपी मेवात हरियाणा से गिरफ्तार

भिलाई. थाना बोरी के दीपक देवांगन ने फांसी लगाकर आत्महत्या किया था। जिस पर पुलिस मर्ग कायम कर जांच में जुटी। मृतक के घर – परिवार, दोस्तों से पूछताछ करने पर सामने आया कि पिछले 2-3 दिनों से परेशान था। मर्ग जांच में मृतक के फोन की तकनीकी जांच करने से किसी अंजान लड़की ने विडियो वायरल करने के नाम पर पैसे की मांग कर ब्लैक मेल करने से परेशान हो कर आत्महत्या किए जाने की जानकारी मिली। अज्ञात लड़की ने वाट्सएप के माध्यम से अश्लील विडियो वायरल कर देने से लोक लॉज के भय से आत्महत्या कर लेना पाए जाने से थाना बोरी ने धारा 306, 384, 34 भादवि, 67, 67 (क) आईटी एक्ट के तहत मामला पंजीबद्ध किया।

साइबर सेल जुटी जांच में
जिला के आला अधिकारियों की देखरेख में सायबर सेल की टीम जांच में जुटी। टीम ने आरोपियों के उपयोग किए गए मोबाइल नंबर, खाता का विश्लेषण किया। मामले में देश में सेक्सटॉर्शन गैंग के नाम से चर्चित मेवात हरियाणा के आरोपियों को पाइंट आउट किया। इस मामले में थाना प्रभारी बोरी निरीक्षक संतोष मिश्रा, गौरव तिवारी सायबर सेल की संयुक्त टीम गठित की गई। जिसमें रामकृष्ण तिवारी,शहबाज खान, पंकज चतुर्वेदी, राजकुमार चंद्रा, जगजीत सिंह शामिल थे।

तीन दिनों तक टीम किसान खेतीहर मजदूर बनकर रेकी की
टीम मेवात हरियाणा पहुंची। जहां आरोपियों के निवास स्थान के संबंध में जानकारी ली, वहां अधिकतर लोग अपराधिक पृष्ठभूमि के थे। पुलिस टीम को आरोपियों के संबंध में किसी भी प्रकार की जानकारी नहीं मिल रही थी, टीम ने ग्राम पुनहाना, लोहिंगाखुर्द, तिगांव, चांडाका, फिरोजपुर, झिरका, गोकलपुर में लगातार कैंप कर आरोपियों को गिरफ्तार करने के लिए प्रयास कर रही थी। मुख्य आरोपी वकील अहमद को ग्राम लोहिंगाखुर्द में लोकेट किए, लेकिन ग्राम लोहिंगाखुर्द में दो पक्षों के बीच में खूनी संघर्ष चल रहा था। यहां टीम लगातार गांव के बाहर खेतीहर किसान बनकर तीन दिनों तक एंबुस लगाकर आरोपी का इंतजार कर रही थी, इसी दौरान आरोपी अपने निजी वाहन से ग्राम से बाहर घूमने निकला। तब टीम ने करीब 30 किलोमीटर तक पीछा कर रास्ते में घेराबंदी कर पकड़ा।

इस तरह से किया जाता है ब्लैकमेल
पूछताछ करने पर आरोपी ने बताया की वह करीब 2 साल से फेसबुक पर लड़कियों के नाम से फर्जी आईडी बनाकर लोगों को फेसबुक में फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजता है। उनसे जुड़कर फेसबुक मैसेंजर के माध्यम से वीडियो कॉल करने के लिए उकसाता है और वीडियो कॉल लगाकर नग्न युवतियों के वीडियो को चलाकर पीडि़त को उकसाकर अश्लील विडियो स्क्रीन रिकार्ड कर लेता है। उस वीडियो को व्हाट्सअप व फेसबुक पर वायरल करने की धमकी देकर मोटी रकम खातों में ट्रांसफर करवाता है। आरोपी वकील अहमद 30 साल लोहिंगाखुर्द थाना पुनहाना को गिरफ्तार कर ट्रांजिट रिमाण्ड लेकर दुर्ग लाया गया।

न करें संकोच सीधे शिकायत करें
एसएसपी बीएन मीणा ने बताया कि सेक्सटॉर्शन का ट्रेंड तेजी से बढ़ रहा है। लोगों से अपील है कि वे शर्म संकोच न करें। सीधे पुलिस को कंप्लेंट करें। किसी अनजान से विडियो कॉल के जरिए जुडऩा रिस्क हो सकता है। क्योंकि वीडियो के साथ आपका डेटा भी ट्रांसफर होता है। सेक्सटॉर्शन में आपकी सेक्सुअल एक्टिविटी का विडियो रिकॉर्ड करते हैं। उसे ऐप के जरिए एडिट करके ब्लैकमेलिंग के लिए तैयार कर लेते हैं। अभी तक की केस स्टडी से पता चला है कि लोग इनकी डिमांड मानकर रकम दे बैठते हैं।

दो फरार आरोपी
– जहीर अब्बास, निवासी ग्राम गोकलपुर, थाना पूनहाना, जिला नूह, मेवात, ( हरियाणा ),
– अजरूद्दीन, निवासी ग्राम लोहिंगाखुर्द, थाना पूनहाना, जिला नूह, मेवात, ( हरियाणा )
– पकड़े गए आरोपी वकील अहमद से घटना में उपयोग किए गए मोबाइल और सिम बरामद किए।
– फेसबुक पर किसी भी अंजान लड़की का फ्रेंड रिक्वेस्ट स्वीकार न करें।
– फेसबुक या सोशल मीडिया एप में अनजान लोगो से दोस्ती न करें।
– हनी ट्रैप जैसे अपराध के शिकार हो जाने पर सायबर सेल में तुरंत संपर्क करें।
– किसी अंजान व्यक्ति से विडियो कॉल पर बात ना करें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो