script

पिता की मौत के बाद मां ने त्यागा अन्न बिगड़ी तबीयत, नहीं पिघला बीएसपी

locationभिलाईPublished: Feb 07, 2019 11:31:54 pm

महामंत्री दिनेश कुमार पाण्डेय ने कहा कि अब तक परिवार को अनुकंपा नियुक्ति पत्र नहीं दिए जाना प्रबंधन के अमानवीय रवैये को दर्शाता है,

BHILAI

BHILAI

भिलाई. बीएसपी में एसएमएस-1 के इलेक्ट्रिकल विभाग के कर्मचारी राम कुमार ध्रुव की मौत मंगलवार को हुई थी। चार दिन बीतने के बाद भी प्रबंधन की ओर से कोई अधिकारी घर पर नहीं पहुंचा है। बेटे ने बताया कि पिता की मौत के बाद से मां ने अन्न त्याग दिया है। अब उनकी भी तबीयत बिगड़ रही है। वह बिस्तर में है। जिला प्रशासन व बीएसपी प्रबंधन इस मामले में पिघल नहीं रहा है। वहीं इस मामले में बीएमएस अब आगे आ गई है, उन्होंने प्रबंधन से मिलकर पीडि़त परिवार को तुरंत अनुकंपा नियुक्ति देने की मांग की है।
प्रबंधन की चुप्पी से समाज नाराज
बीएसपी के नियमित कर्मचारी की मौत के बाद प्रबंधन ने चुप्पी साध ली है। गुरुवार को भी समाज के पदाधिकारी व परिवार बीएसपी के अधिकारियों के आने का इंतजार करता रहा। प्रबंधन की ओर से कोई नहीं आया। जिससे समाज में रोष व्याप्त है।
मुख्यमंत्री से करेंगे शिकायत
समाज के अध्यक्ष ने कहा कि वे इंतजार कर रहे हैं, अगर प्रबंधन इस तरह से चुप रहा, तो पीडि़त परिवार मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से मिलकर अपनी बात रखेगा। घर का मुखिया समय पर ड्यूटी गया और इसके बाद लौटा नहीं, जिस संयंत्र में ड्यूटी करने गए, उसकी जवाबदारी नहीं है कि घर में सूचना दे।
इंज्यूरी फार्म में क्या लिखा
आदिवासी मंडल, भिलाई नगर के उपाध्यक्ष सुदामा नेताम ने कहा कि विभाग के कर्मचारी बता रहे हैं कि इंज्यूरी फार्म अब तक भरा नहीं गया है। नियम से कितने देर में इंज्यूरी फार्म भरकर जमा कर दिया जाना चाहिए। पूरे मामले में प्रमुख यूनियन जिस तरह से चुप है, उससे भी कई सवाल उठ रहे हैं। आखिर वे चुप क्यों हैं।
अनुकंपा पर हो फैसला तब लेंगे शव
समाज के पदाधिकारियों ने कहा कि पीडि़त परिवार के एक सदस्य को अनुकंपा प्रबंधन दे, तब शव लिया जाएगा। इसको लेकर समाज एकजुट है। दूसरे समाज से भी इसको लेकर चर्चा की जा रही है। सब एक जुट होकर संघर्ष करेंगे।
पीडि़त के पक्ष में बीएमएस आया आगे
बीएमएस के महामंत्री दिनेश कुमार पाण्डेय ने इस मामले को संजीदगी से लिया है। उन्होंने कहा कि साथी कर्मचारी राम कुमार ध्रुव मंगलवार को सामान्य पाली में कार्य अवधि के दौरान प्लांट में ही गिर पड़ा और खून निकलने लगा, साथी कर्मचारी जब उसे मेन मेडिकल पोस्ट ले गए, जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। बीएमएस ने कार्यालय में उसे श्रद्धांजलि भी दी।
प्रबंधन का अमानवीय रवैया
पाण्डेय ने कहा कि अब तक कर्मचारी साथी के परिवार को अनुकंपा नियुक्ति पत्र नहीं दिए जाना प्रबंधन के अमानवीय रवैये को दर्शाता है, जिसका यूनियन कठोर निंदा करती है। चाहे ठेका श्रमिक हो या नियमित कर्मचारी, घटना दुर्घटना में मृत्यु के बाद पीडि़त परिवार के एक सदस्य को तुरंत अनुकंपा नियुक्ति दिया जाना चाहिए।
पीडि़त परिवार से मिला
यूनियन का प्रतिनिधि मंडल बैठक के बाद पीडि़त परिवार से सेक्टर-6 स्थित निवास जाकर मिला। उनको भरोसा दिलाया कि इस दुख की घड़ी में सारे कर्मचारी पडि़त परिवार के साथ हैं। अगर प्रबंधन अपनी हठधर्मिता नहीं छोड़ता है, आज अनुकंपा नियुक्ति पत्र जारी नहीं करता है, तो शुक्रवार को इस विषय पर प्रबंधन के खिलाफ निर्णायक लड़ाई शुरू कर दी जाएगी।
इस्पात मंत्री से मिलकर करेंगे मांग
उन्होंने कहा कि शुक्रवार को इस्पात मंत्री प्रदेश में प्रवास पर रहेंगे। इस मौके पर यूनियन का प्रतिनिधि मंडल व समाज का प्रतिनिधिमंडल मिलकर आश्रित को अनुकंपा नियुक्ति देने मांग करेगा। बैठक में यशवंत, आईपी मिश्रा, राम जी, रवि चौधरी, अनिल गजभिए, प्रशांत मौजूद थे।

ट्रेंडिंग वीडियो