script

AICTE ने बढ़ाई 31 दिसंबर तक इंजीनियरिंग में प्रवेश की तारीख, लागू करना है या नहीं राज्य सरकार लेगा निर्णय

locationभिलाईPublished: Dec 05, 2020 02:05:50 pm

Submitted by:

Dakshi Sahu

अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद ने डिग्री व डिप्लोमा इंजीनियरिंग में प्रवेश लेने के लिए एडमिशन तिथि को 31 दिसंबर तक के लिए बढ़ा दिया है।

AICTE ने बढ़ाई 31 दिसंबर तक इंजीनियरिंग में प्रवेश की तारीख, लागू करना है या नहीं राज्य सरकार लेगा निर्णय

AICTE ने बढ़ाई 31 दिसंबर तक इंजीनियरिंग में प्रवेश की तारीख, लागू करना है या नहीं राज्य सरकार लेगा निर्णय

भिलाई. अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद ने डिग्री व डिप्लोमा इंजीनियरिंग में प्रवेश लेने के लिए एडमिशन तिथि को 31 दिसंबर तक के लिए बढ़ा दिया है। दरअसल, राज्यों ने एआईसीटीई के समक्ष प्रस्तुत होकर प्रवेश तिथि बढ़ाने कहा था। कोरोना संकट काल की वजह से लगभग सभी राज्यों में इंजीनियरिंग व दीगर पाठ्यक्रमों के एडमिशन कम हुए। यही नहीं विश्वविद्यालयों के रिजल्ट भी पूरी तरह से घोषित नहीं हो पाए हैं, जिससे पीजी पाठ्यक्रमों में प्रवेश अटक गया। हमारे यहां छत्तीसगढ़ स्वामी विवेकानंद तकनीकी विश्वविद्यालय के कुछ विषयों के नतीजे अभी आना शेष है। ऐसे में छत्तीसगढ़ के इंजीनियरिंग कॉलेजों ने भी तकनीकी शिक्षा निदेशालय से तिथि में संशोधन करते हुए काउंसलिंग जारी रखने अनुरोध किया है।
आज खत्म होगा आईएल
प्रदेश के इंजीनियरिंग कॉलेजों में एडमिशन के लिए आईएल यानी संस्थावार स्तर पर प्रवेश की प्रक्रिया शनिवार को पूरी हो जाएगी। इसके बाद डीटीई काउंसलिंग बंद कर हुए प्रवेशों का विवरण जारी करेगा। अब एआईसीटीई ने जो एडमिशन तिथि में बदलाव किया है, उसे स्वीकार करना या नहीं करना सिर्फ डीटीई के पाले में है। हालांकि कॉलेजों का कहना है कि यदि तिथि को 31 तक बढ़ाया जाता है तो यकीनन इससे फायदा होगा। उनके पास एडमिशन लेने वाले स्टूडेंट्स मौजूद है। वहीं कॉलेजों का यह भी कहना है कि वैसे भी इंजीनियरिंग कॉलेज की सीटें खाली पड़ी रहेंगी, इससे तो बेहतर होगा कि संस्थावार स्तर पर प्रवेश की तिथि बढ़ाकर कॉलेजों को राहत पहुंचाई जा सके।
एआईसीटीई ने दिया यह तर्क
तीन दिसंबर को एक सर्कुलर जारी कर एआईसीटीई ने तर्क दे कर कहा है कि यह व्यवस्था उन राज्यों के लिए है, जहां अभी काउंसलिंग जारी है। या फिर विश्वविद्यालयों के रिजल्ट देरी से जारी किए गए हैं, जिससे पीजी में एडमिशन लेने वाले स्टूडेंट्स को नुकसान हो रहा हो। प्रदेश में यह व्यवस्था लागू होगी या फिर नहीं इसका फैसला अब डीटीई के पाले में है। एके गर्ग, काउंसलिंग प्रभारी, डीटीई ने बताया कि आज ही एआईसीटीई का सर्कुलर मिला है। हम इस सर्कुलर के बारे में बैठक कर निर्णय लेंगे। आईएल की काउंसलिंग भी समाप्ति की ओर है, जो बेहतर होगा करेंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो