scriptरिसाली निगम के लिए 30 बिस्तर अस्पताल की घोषणा, शुरू होने जा रहा भिलाई की सीमा में | Announcement of 30 bed hospital for Risali, starting in Bhilai | Patrika News

रिसाली निगम के लिए 30 बिस्तर अस्पताल की घोषणा, शुरू होने जा रहा भिलाई की सीमा में

locationभिलाईPublished: Oct 28, 2021 11:10:42 pm

Submitted by:

Abdul Salam

दो किलोमीटर दूर में सेक्टर-9 हॉस्पिटल.

रिसाली निगम के लिए 30 बिस्तर अस्पताल की घोषणा, शुरू होने जा रहा भिलाई की सीमा में

रिसाली निगम के लिए 30 बिस्तर अस्पताल की घोषणा, शुरू होने जा रहा भिलाई की सीमा में

भिलाई. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने नगर पालिक निगम, रिसाली के कार्यालय भवन का 12 जनवरी 2021 को उद्घाटन करने के दौरान घोषणा किए थे कि रिसाली निगम क्षेत्र में 30 बिस्तर हॉस्पिटल शुरू किया जाएगा। यहां अस्पताल की जरूरत है यह स्थानीय विधायक व गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू की जानकारी में भी था। वे इसके लिए प्रयास कर रहे थे, तब ही घोषणा की गई। अब यह हॉस्पिटल नगर पालिक निगम, भिलाई क्षेत्र में शुरू होने जा रहा है। जिससे रिसाली निगम क्षेत्र में रहने वाले आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को चार से आठ किलोमीटर तक का सफर तय करके हॉस्पिटल तक आना होगा।

दुर्ग ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र के लिए घोषणा, निर्माण भिलाई क्षेत्र में
दुर्ग ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र के अधीन नगर पालिक निगम, रिसाली आता है। इस तरह से हॉस्पिटल का निर्माण दुर्ग ग्रामीण विधानसभा एरिया में किया जाना था। अब इसको शुरू करने की तैयारी टाउनशिप क्षेत्र में चल रही है। इसको लेकर रंग-रोगन का काम भी शुरू कर दिया गया है। जल्द ही इस हॉस्पिटल को शुरू कर लिया जाएगा।

सेक्टर-9 हॉस्पिटल से सिर्फ दो किमी दूर
बीएसपी के जिस भवन में तीस बिस्तर हॉस्पिटल को शुरू करने की तैयारी है। वह सेक्टर-9 चिकित्सालय से महज दो किलोमीटर की दूरी पर है। सेक्टर-9 में आम लोगों का उपचार आयुष्मान योजना के तहत किया जा रहा है। वहां वर्तमान में चंद बीमारियों की ही इलाज की जा रही है। आने वाले समय में धीरे-धीरे अन्य बीमारियों का भी इलाज आयुष्मान योजना के तहत किया जाएगा। इस वजह से इतने करीब तीस बिस्तर को शुरू करने की जगह रिसाली निगम क्षेत्र के सेंटर में किया जाना था।

शुरू में होगा 10 बिस्तर
रूआंबांधा मार्केट के सामने मौजूद बीएसपी के भवन में सबसे पहले दस बिस्तर अस्पताल शुरू किया जाएगा। जिसमें डिलीवरी की भी व्यवस्था होगी। अस्पताल को 24 घंटे मरीजों का उपचार करने खुला रखा जाएगा। धीरे-धीरे कर इस हॉस्पिटल को बढ़ाकर तीस बिस्तर किया जाएगा।

बीएसपी ने दिया यही भवन
अस्पताल शुरू करने के लिए निगम की ओर से पहले जगह तलाश किए। इसके बाद बीएसपी के खाली भवन को लेकर चर्चा की गई। आखिर में बीएसपी रुआंबांधा मार्केट के सामने इस भवन को ही देने तैयार हुआ। इसके पहले कोविड-19 महामारी के दौरान इस अस्पताल भवन को आइसोलेशन सेंटर बनाने की तैयारी भी की गई थी।

लोगों को होगी दिक्कत
रिसाली निगम क्षेत्र फैला हुआ है। इस वजह से अस्पताल को ऐसे स्थान पर शुरू किया जाना चाहिए, जिससे हर वार्ड में रहने वालों को इलाज के लिए जाने में आसानी हो। वर्तमान में जिस हॉस्पिटल को शुरू किया जा रहा है, वह किसी वार्ड से आठ तो किसी से छह किलोमीटर दूर है। जिस तरह से महंगाई इस वक्त है, लोगों को यह सफर तय करना आसान नहीं होगा।

रंग-रोगन का चल रहा काम
आशीष देवांगन, आयुक्त, नगर पालिक निगम, रिसाली ने बताया कि जल्द ही पहले दस बिस्तर अस्पताल शुरू कर लिया जाएगा। जिसमें डिलीवरी की भी व्यवस्था होगी। इसके बाद धीरे-धीरे व्यवस्था में इजाफा करेंगे। तीस बिस्तर हॉस्पिटल के तौर पर विकसित किया जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो