scriptथल सेना भर्ती के लिए १६ मई तक आवेदन | Application for indian army recruitment till 16 May | Patrika News

थल सेना भर्ती के लिए १६ मई तक आवेदन

locationभिलाईPublished: May 11, 2019 10:50:49 pm

Submitted by:

Bhuwan Sahu

थल सेना में भर्ती होने के लिए बेरोजगारों को एक बार फिर अवसर मिला है। इसके लिए वे 16 मई तक आवेदन कर सकते है।

patrika

थल सेना भर्ती के लिए १६ मई तक आवेदन

दुर्ग . थल सेना में भर्ती होने के लिए बेरोजगारों को एक बार फिर अवसर मिला है। इसके लिए वे १६ मई तक आवेदन कर सकते है। प्रदेश के सभी जिलों के लिए निकली भर्ती प्रकिया की औपचारिकता को पूरी करने थल सेना १ जून को बिलासपुर में भर्ती रैली करने जा रही है।

रैली बिलासपुर के बहतराई स्टेडियम में होगी। इच्छुक अभ्यर्थी डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू.ज्वाइन इंडियन आर्मी.एनआईसी.इन वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 18 मई के बाद इसी वेबसाइट पर अपनी ई मेल पर लॉग-इन करके प्रवेश पत्र की तारीख और रैली स्थान के विवरण के साथ प्रिंट आउट ले सकते हैं। सेना के अधिकारियों के मुताबिक सैनिक सामान्य ड्यूटी (जीडी), सैनिक सामान्य ड्यूटी (अनुसूचित जाति), सैनिक तकनीकी (एविएशन और एम्युनिशन परीक्षक), सैनिक नर्सिंग सहायक (वेटरनरी), सैनिक लिपिक (क्लर्क), स्टोर कीपर और सैनिक ट्रेड मैन पदों की भर्ती होना है।
सैनिक सामान्य ड्यूटी, सैनिक लिपिक, सैनिक तकनीकी, सैनिक नर्सिंग एवं सैनिक ट्रेडमैन के पदों पर कम से कम साढ़े 17 साल और अधिकतम 23 साल निर्धारित है। सैनिक सामान्य ड्यूटी के लिए अभ्यर्थी को न्यूनतम 45 प्रतिशत अंकों के साथ कक्षा दसवीं उत्तीर्ण होना आवश्यक है। ऊंचाई 168 सेंटीमीटर (अजजा श्रेणी के अभ्यर्थी के लिए 16 2 सेमी) निर्धारित है। इसी तरह सैनिक लिपिक (क्लर्क, स्टोरकीपर) के लिए कला, वाणिज्य, विज्ञान संकाय में न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ कक्षा बारहवीं उत्तीर्ण होना आवश्यक है। इसमे ऊंचाई 16 2 सेंटीमीटर व आयु साढ़े 17 से 23 वर्ष होनी चाहिए। सैनिक तकनीकी (एविएशन,एमूनिशन) के लिए प्रत्येक विषय में न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ कक्षा बारहवीं उत्तीर्ण होना आवश्यक है। ऊंचाई 167 सेंटीमीटर और सैनिक नर्सिंग (सहायक वेटरनरी) के लिए प्रत्येक विषय में न्यूनतम 40 प्रतिशत अंकों के साथ कक्षा बारहवीं उत्तीर्ण होना आवश्यक है।
1600 मीटर लगानी होगी दौड़

अभ्यर्थी को शारीरिक दक्षता के लिए दौड़ आदि परीक्षण से गुजरना होगा। इसमें 1600 मीटर दौड़, नौ फीट की छलांग, बीम पुलिंग, बैलेंसिंग बीम पर चलना शामिल हैं। शरीरिक दक्षता में सफल होने वाले अभ्यर्थी ही लिखित परीक्षा के लिए पात्र होंगे।
इस नंबर पर ले सकते हैं जानकारी

सेना भर्ती कार्यालय रायपुर- 0771-2575212
मुख्यालय भर्ती कार्यालय (मप्र एवं छग) कम्प्यूटर पूछताछ दूरभाष-0761-26 00242

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो