scriptदेखिए पीएम साहब, आपके ड्रीम प्रोजेक्ट पर यहां के अफसर लगा रहे पलीता | Bad construction of Prime Minister's Aawas, residents upset | Patrika News

देखिए पीएम साहब, आपके ड्रीम प्रोजेक्ट पर यहां के अफसर लगा रहे पलीता

locationभिलाईPublished: Sep 06, 2019 01:12:15 pm

Submitted by:

Tara Chand Sinha

मोनोलिथिक सिस्टम से गुणवत्ता युक्त प्रधानमंत्री (पीएम) आवास निर्माण का दावा करने वाले एजेंसी और नगर पालिक निगम के अधिकारियों की पोल डेढ़ साल में ही खुल गई। पीएम आवास में सीपेज, बिजली, पानी की समस्या है। सीवरेज जाम है। बाथरूम का पानी ग्राउंड फ्लोर के आवासों में टपक रहा है।

देखिए पीएम साहब, आपके ड्रीम प्रोजेक्ट पर यहां के अफसर लगा रहे पलीता

pm. awash Bhiiai

भिलाई.मोनोलिथिक सिस्टम से गुणवत्ता युक्त प्रधानमंत्री (Prime Minister Aawas) आवास निर्माण का दावा करने वाले एजेंसी और नगर पालिक निगम के अधिकारियों की दावे की पोल डेढ़ साल में ही खुल गई। घटिया निर्माण की वजह से पीएम आवास के रहवासी परेशान हैं। यहां आवास में सीपेज, बिजली, पानी की समस्या है। सीवरेज जाम है। बाथरूम का पानी ग्राउंड फ्लोर के आवासों में टपक रहा है। टंकी का पानी नलों तक नहीं पहुंच रहा है। महिलाओं को काम छोड़कर आधा किलोमीटर दूर से पानी की व्यवस्था करना पड़ रहा है। आम्रपाली वनांचल सिटी में बनें पीएम आवास के रहवासी कई बार निगम प्रशासन से शिकायत भी कर चुके हैं, लेकिन निगम प्रशासन रहवासियों की शिकायत को गंभीरता से नहीं लिया। बारिश में रहवासियों की समस्या दिन ब दिन बढ़ती जा रही है।
पीएम का है ड्रीम प्रोजेक्ट
सबके लिए पक्का और अच्छा आवास, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट (Prime Minister Narendra modi s Dream Project PM.Aawas) है। प्रधानमंत्री ने 2014-15 में जब इस योजना को शुरू किया। तब देश के अन्य निकायों के साथ भिलाई निगम क्षेत्र के कच्चे आवास में रहने वाले और आवासहीन परिवार को 2022 तक अच्छा और पक्का आवास देने का निर्णय लिया गया है। पहले फेज में ही भिलाई निगम को 444 आवास निर्माण के लिए 2268 लाख रुपए स्वीकृति दिया। इस राशि से शहर के चार निजी कॉलोनियों में ईडब्ल्यूएस के लिए आरक्षित 15 फीसद जमीन पर 444 बहुमंजिला आवास निर्माण के लिए ठेका दिया गया। इसमें से आम्रपाली वनांचल सिटी औद्योगिक क्षेत्र में आरक्षित जमीन पर मोनोलिथिक सिस्टम (Monolythic system) से ग्राउंड लोर प्लस थ्री आवास का निर्माण का ठेका बीएसबीके को दिया गया था।
135 परिवार बसाए, परेशानी के बाद केवल 96 ही रह रहे
आम्रपाली वनांचल सिटी औद्योगिक क्षेत्र में मोनोलिथिक पैटर्न से 26 ब्लॉक में तीन मंजिला प्रधानमंत्री आवास बनाई गई है। जहां खुर्सीपार केनाल रोड निर्माण से प्रभावित 135 परिवार को आवंटित किया जा चुका है, लेकिन यहां की परेशानी की वजह से केवल 96 परिवार रह रहे हैं। कई लोग आवास में ताला लगाकर किराए पर चले गए हैं।
कॉलोनी में हर तरफ पसरी गंदगी
1.यहां हर तरफ गंदगी का आलम है। आवास तक पहुंचने के लिए कच्चा रास्ता है। बारिश में रास्ता किचड़ से लथपथ हो जाता है। स्ट्रीट लाइट की व्यवस्था नहीं है। रात में तो रास्ते पर चलना मुश्किल होता है।
2.सीवेज लाइन की सफाई नहीं हुई है। रहवासियों के मुताबिक निगम के स्वास्थ्य विभाग की टीम सीवरेज लाइन की सफाई करने डेढ़ साल में कभी नहीं पहुंची।
3.तीन मंजिला आवास के ग्राउंड, फस्र्ट और सेंकेंड फ्लोर के आवास में बेडरूम, किचन के स्लैब और दीवार से पानी का रिसाव हो रहा है।
4. ब्लॉक-14 के फस्र्ट और ग्राउंड फ्लोर के आवास में छत से 24 घंटे पानी टपकते रहता है।
5.ब्लाक के पीछे से बनाई गई सीवरेज लाइन का ज्वाइंट खुल गया है। कई आवास के पाइप लाइन फूट गई है। बाथरूम और किचन का गंदा पानी खिड़की दरवाजा से होकर नीचे गिरते रहता है।
डेढ़ साल से चिल्ला रहे, किसी ने नहीं सुनी
ब्लॉक-14 की रहवासी पी पदमावती का कहना है कि पीएम आवास में रहना मुश्किल हो गया है। ब्लॉक 14 के थर्ड फ्लोर के छत से दिनभर पानी टपकते रहता है। राजमिस्त्री बुलाकर सीपेज को बंद कराने का प्रयास किया। कोई लाभ नहीं हुआ।
रहना मुश्किल
संगीता साहू ने बताया कि उनका सयुंक्त परिवार है। घर टूटने पर केवल एक कमरे का मकान दिया है। उसमें भी सीपेज की समस्या है। शिकायत किया। कोई सुनवाई नहीं हुई। रहना मुश्किल हो गया है। आए दिन बच्चों की तबियत खराब हो जाता है।
आधा किलोमीटर दूर लाती है पानी
रामनाथ निषाद का कहना है कि नलों में गंदा पानी आता है। कई आवास के नलों तक पानी भी नहीं पहुंचता। पीएम आवास में रहने वाले कई परिवार की महिलाएं आधा किलोमीटर जवाहर नगर के शराब दुकान के समीप के पावर पंप से पीने का पानी की व्यवस्था करती हैं।
मुझे जानकारी नहीं
नगर पालिक निगम भिलाई की अधीक्षण अभियंता आरके साहू से जब पीएम आवास की समस्या के बारे में सवाल तो उनका कहना था कि आवास में सीपेज की समस्या है। यह मेरी जानकारी नहीं है। आवासों में पानी की समस्या है। उसे बहुत जल्द दूर कर लिया जाएगा। कॉलोनी में बनी टंकी को अमृत मिशन के पाइप लाइन जोड़ा जाएगा। इससे आवास में पानी सप्लाई की समस्या का निराकरण हो जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो