बड़ी खबर, एक दो नहीं पूरे 13 दिन बंद रहेंगे बैंक, पैसों का लेन-देन जल्दी निपटा लीजिए नहीं तो पड़ जाएंगे मुश्किल में

बड़ी खबर, एक दो नहीं पूरे 13 दिन बंद रहेंगे बैंक, पैसों का लेन-देन जल्दी निपटा लीजिए नहीं तो पड़ जाएंगे मुश्किल में
बड़ी खबर, एक दो नहीं पूरे 13 दिन बंद रहेंगे बैंक, पैसों का लेन-देन जल्दी निपटा लीजिए नहीं तो पड़ जाएंगे मुश्किल में

Dakshi Sahu | Updated: 21 Sep 2019, 04:52:32 PM (IST) Bhilai, Durg, Chhattisgarh, India

पैसे के लेन-देन से जुड़े अपने काम जल्द ही निपटा लीजिए। इस महीने की 26 और 27 तारीख को बैंक कर्मियों (Bank strike in India) की राष्ट्रव्यापी हड़ताल है।

भिलाई . पैसे के लेन-देन से जुड़े अपने काम जल्द ही निपटा लीजिए। इस महीने की 26 और 27 तारीख को बैंक कर्मियों की राष्ट्रव्यापी हड़ताल (Bank strike India)है। अगले दिन 28 सितंबर को महीने का आखिरी शनिवार और फिर रविवार की छुट्टी है यानी अगले हफ्ते चार दिन लगातार बैंक बंद रहेंगे। सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक अधिकारियों की चार यूनियनों ने 10 सरकारी बैंकों (Bank in India) के विलय की घोषणा के खिलाफ दो दिन की राष्ट्रव्यापी हड़ताल पर जाने की धमकी दी है। दो दिन की हड़ताल हुई तो जिले में करीब 50 करोड़ रुपए का लेन-देन प्रभावित होगा।

एसएलबीसी बोला-बैंक कर्मी (Bank worker)खुद करेंगे हड़ताल का फैसला
छत्तीसगढ़ स्टेट लेवल बैंकिंग कमेटी के एजीएम मोहम्मद शाहिद ने बताया कि हड़ताल के लिए सेंट्रलाइज नोटिस तो मिला है, लेकिन इसमें कितने बैंक शामिल होंगे ये फिलहाल स्पष्ट नहीं है। इसी तरह की हड़ताल रद्द करने के लिए भी सूचना नहीं आई है। हड़ताल का निर्णय बैंक अपने स्तर पर लेंगे। बैंक कर्मचारियों की प्रतिनिधि यूनियन के नेता ने यह भी कहा कि नवंबर के दूसरे सप्ताह से राष्ट्रीयकृत बैंकों के कर्मचारी अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जा सकते हैं। ऐसी स्थिति में लोगों को दिक्कत हो सकती है।

इसके बाद 15 दिनों की लंबी छुट्टी
15 दिनों तक बैंक बंद रहने के दौरान ही नवरात्र, दशहरा, दीपावली और भैया दूज जैसे प्रमुख त्योहार भी पड़ेंगे। बैंक बंद रहने से जहां आम लोगों के त्योहार पर असर पड़ेगा वहीं इस दौरान कारोबारी भी इस परेशानी से दो चार होंगे। ऐसे में जरूरत की बैंकिंग पहले ही निपटा लें। सुझाव ये भी है कि त्योहार को देखते हुए ऑनलाइन या ऐप से पेमेंट का ऑप्शन चुना जा सकता है या फिर अपनी जरूरतों के हिसाब से कैश का पहले ही इंतजाम कर लें। ऐसी स्थिति में सावधानी ही परेशानी से बचने का उपाय है।

एटीएम पर पड़ेगा असर
सितंबर के बाद बैंकों की अक्टूबर में भी लंबी छुट्टी पड़ेगी। अक्टूबर में 8 दिन बैंक में ताला लगा मिलेगा। छुट्टियों के चलते उपभोक्ताओं को बैंकिंग संबंधी कामों को लेकर दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है। बैंक बंद रहने का असर एटीएम पर भी पड़ेगा। अमूमन बैंक कई दिन बंद रहने पर एटीएम के बाहर लम्बी लाइनें लग जाती हैं, कई एटीएम में अक्सर पैसे भी खत्म हो जाते हैं।

इन दिनों रहेंगे बैंक बंद
26 27 सितम्बर- हड़ताल (प्रस्तावित)
28 सितम्बर- चौथा शनिवार
29 सितम्बर- रविवार
02 अक्टूबर- गांधी जयंती
06 अक्टूबर- रविवार
07 अक्टूबर- महानवमी
08 अक्टूबर- दशमी, दशहरा
12 अक्टूबर- माह का दूसरा शनिवार
13 अक्टूबर- रविवार
20 अक्टूबर- रविवार
26 अक्टूबर- माह का चौथा शनिवार
27 अक्टूबर- रविवार/ दीपावली
28 अक्टूबर- दीपावली का अवकाश
29 अक्टूबर- भाई दूज

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned