scriptBapu Nagar PHC does not have 102 Mahtari Express | Bhilai बापू नगर पीएचसी के पास नहीं है 102 महतारी एक्सप्रेस | Patrika News

Bhilai बापू नगर पीएचसी के पास नहीं है 102 महतारी एक्सप्रेस

कोई क्यों आए डिलीवरी कराने,

भिलाई

Updated: April 25, 2022 11:34:35 pm

भिलाई. बापू नगर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को अपग्रेड कर हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर भी शुरू कर दिया गया है। जिससे यहां 24 घंटे डिलीवरी की सुविधा शुरू कर दी गई है। इसके बाद भी यहां माह में कोई डिलीवरी करवाने नहीं पहुंच रहा है। इस माह अब तक यहां चार डिलीवरी तक नहीं हो सकी है। अस्पताल के जिम्मेदार बताते हैं कि इस पीएचसी में 102 महतारी एक्सप्रेस ही नहीं है। अगर किसी को डिलीवरी के लिए यहां आना है तो अपने खर्च पर किराए का वाहन लेकर आए। जब दूसरे सरकारी अस्पताल से महतारी एंबुलेंस डिलीवरी के लिए मरीज को घर से लेकर मुफ्त में आ रही है, तो लोग वहां जाना पसंद करेंगे।

Bhilai बापू नगर पीएचसी के पास नहीं है 102 महतारी एक्सप्रेस
Bhilai बापू नगर पीएचसी के पास नहीं है 102 महतारी एक्सप्रेस

रेफर करना हो तो नहीं आती एंबुलेंस
अस्पताल की प्रभारी ने बताया कि डिलीवरी के लिए किसी मरीज को दाखिल किया जाता है और ऐसा लगता है कि मरीज की स्थिति ठीक नहीं है, जान बचाने के लिए हायर सेंटर रेफर करना है, तब एंबुलेंस को बुलाओ तो 2-2 घंटे तक नहीं आती। ऐसे में मरीज को लेकर रिस्क लेना उचित नहीं है। इस वजह से जो सीधे जिला अस्पताल, दुर्ग या सिविल अस्पताल, सुपेला जा रहे हैं, वह भी बेहतर है।

नहीं है फार्मासिस्ट
अस्पताल में फार्मासिस्ट नहीं है, उसके स्थान पर नर्स से ड्यूटी करवाया जा रहा है। इससे एक नर्स की कमी हो जाती है और शिफ्ट में ड्यूटी करवाना मुश्किल हो जाता है।

जेनेरिक दवा की नहीं है दुकान
जेनेरिक दवा लिखने के संबंध में चिकित्सकों का कहना है कि बापू नगर, पीएसपी में जेनेरिक मेडिकल स्टोर्स नहीं है। ऐसे में वहां मरीज या उनके रिश्तेदार दवा की पर्ची लेकर कहां जाएंगे। जेनेरिक दवा की दुकान सीधे पावर हाउस में है।

अस्पताल के सामने पसरी है गंदगी
अस्पताल के सामने नाली में गंदगी बजबजा रही है। नगर पालिक निगम, भिलाई की जिम्मेदारी है कि यहां सफाई व्यवस्था का ध्यान दे। नाली में लबे समय से कचरा एकत्र हो रहा है, पानी भी जमा हुआ है। जिससे मच्छरों को पनपने के लिए बेहतर स्थान मिल गया है। गंदगी की वजह से अस्पताल के भीतर तक कुत्ते पहुंच जाते हैं। जिसे बार-बार कर्मचारी भगाते रहते हैं।

102 नहीं होने से महिलाओं को अस्पताल तक पहुंचने में होती है दिक्कत
ललिता शंकर चौधरी, पूर्व पार्षद, खुर्सीपार ने बताया कि बापू नगर के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में 102 एंबुलेंस नहीं है, जिसकी वजह से डिलीवरी के लिए महिलाओं को अस्पताल तक लाने की व्यवस्था नहीं हो पा रही है। एक महतारी एंबुलेंस यहां भी आवंटित किया जाना चाहिए।

नहीं मिलती जेनेरिक दवा
जाम बाई, निवासी, खुर्सीपार, ने बताया कि बापू नगर, पीएचसी के आसपास में जेनेरिक मेडिकल सेंटर नहीं है। जिसकी वजह से मरीजों व उनके रिश्तेदारों को आसपास के मेडिकल स्टोर्स में यह दवा नहीं मिलती है। वे एक छोटी सी दवा के लिए कहां तक जाएं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

यहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतियूपी में घर बनवाना हुआ आसान, सस्ती हुई सीमेंट, स्टील के दाम भी धड़ामName Astrology: पिता के लिए भाग्यशाली होती हैं इन नाम की लड़कियां, कहलाती हैं 'पापा की परी'इन 4 राशियों के लड़के अपनी लाइफ पार्टनर को रखते हैं बेहद खुश, Best Husband होते हैं साबितजून में इन 4 राशि वालों के करियर को मिलेगी नई दिशा, प्रमोशन और तरक्की के जबरदस्त आसारमस्तमौला होते हैं इन 4 बर्थ डेट वाले लोग, खुलकर जीते हैं अपनी जिंदगी, धन की नहीं होती कमी1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्ससंयुक्त राष्ट्र की चेतावनी: दुनिया के पास बचा सिर्फ 70 दिन का गेहूं, भारत पर दुनिया की नजर

बड़ी खबरें

सेना का 'मिनी डिफेंस एक्सपो' कोलकाता में 6 से 9 जुलाई के बीचGujrat कांग्रेस के वरिष्ठ नेता का विवादित बयान, बोले- मंदिर की ईंटों पर कुत्ते करते हैं पेशाबRajya Sabha Election 2022: राजस्थान से मुस्लिम-आदिवासी नेता को उतार सकती है कांग्रेस'तुम्हारे कदम से मेरी आँखों में आँसू आ गए', सिंगला के खिलाफ भगवंत मान के एक्शन पर बोले केजरीवालसमलैंगिकता पर बोले CM नीतीश कुमार- 'लड़का-लड़का शादी कर लेंगे तो कोई पैदा कैसे होगा'Women's T20 Challenge: वेलोसिटी ने सुपरनोवास को 7 विकेट से हरायानवजोत सिंह सिद्धू को जेल में मिलेगा स्पेशल खाना, कोर्ट ने दी अनुमतिSSC घोटाले के बाद अब बंगाल में नर्सों की नियुक्ति में धांधली, विरोध प्रदर्शन के बीच पुलिस और स्टूडेंट्स में हुई झड़प
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.