scriptदशहरा के पहले मांगा बीएसपी कर्मियों ने बोनस, मंच ने बांटा पर्चा | Bhilai : Bhilai steel plant | Patrika News

दशहरा के पहले मांगा बीएसपी कर्मियों ने बोनस, मंच ने बांटा पर्चा

locationभिलाईPublished: Sep 21, 2017 10:18:16 pm

Submitted by:

Dakshi Sahu

एक्यूपमेंट चौक में इस्पात श्रमिक मंच ने गुरुवार की सुबह बोनस की मांग को लेकर प्रदर्शन किया। इस दौरान पर्चा वितरण भी किया गया।

bsp
भिलाई. एक्यूपमेंट चौक में इस्पात श्रमिक मंच ने गुरुवार की सुबह बोनस की मांग को लेकर प्रदर्शन किया। इस दौरान पर्चा वितरण भी किया गया। यूनियनों ने बोनस देने के पीछे तर्क दिया कि पिछले साल प्रबंधन ने करीब पचास फीसदी बोनस दिया था। यह कहते हुए कि बीएसपी और सेल की उत्पादन, उत्पादकता व लाभ नहीं हुआ है। इस साल तिमाही में सेल व बीएसपी का परफारमेंस अच्छा रहा है।
दशहरा से पहले बोनस की मांग
बीएसपी के युनिवर्सल रेल मिल से उत्पादन बढ़ा है। ब्लास्ट फर्नेस-7 ने उत्पादन देना शुरू कर दिया है। ब्लास्ट फर्नेस-8 से उत्पादन जल्द शुरू हो जाएगा। बीएसपी कर्मचारियों के हौसले को बरकरार रखने के लिए दशहरा से पहले एक्सग्रेसिया (बोनस) दिया जाए।
त्योहार से पहले नहीं मिला तो जाएंगे हड़ताल पर
बोनस की मांग को लेकर मंच के अलावा एटक, एक्टू के पदाधिकारी भी मौजूद थे।15 सितंबर 2017 को भिलाई इस्पात संयंत्र में कार्यरत कर्मचारियों को वर्ष 2017-18 के लिए एक्सग्रेसिया दशहरा से पहले देने की मांग की गई।त्योहार से पहले अगर बोनस नहीं दिया गया, तो चारों यूनियन हड़ताल पर चले जाएगी।
इस संबंध में ज्ञापन बीएसपी सीईओ के नाम ज्ञापन आईआर विभाग के सहायक महाप्रबंधक एसके सोनी को दिया। यूनियन नेताओं ने कहा कि अगर बोनस त्योहार से पहले नहीं दिया जाता है, तो वे अनिश्चित कालीन हड़ताल पर चले जाएंगे।
यूनियन नेताओं के बताया कि वर्तमान कठिन दौर में भी हम सब एक नहीं हंै। यह बड़ी विडंबना है कि कर्मचारियों का वेतन समझौता जो कि 1 जनवरी 2017 से देय पर एटक को छोड़कर अन्य एनजेसीएस घटकों ने अब तक नहीं दिया है। प्रबंधन के साथ कंधे से कंधा मिला लिया है।
वे भी मंदी का रोना रो रहे है, तो फिर क्यों लोकल विभिन्न मांग करते हैं। बोनस की मांग को लेकर कथाकथित यूनियन हड़ताल की घोषणा करती है, लेकिन वेतन समझौता शुरू करने सेल पेंशन स्कीम को लागू करने, पिछले वेतन के लंबित मांगो के लिए क्यों हड़ताल की घोषणा नहीं करती है।
इस मौके पर एटक के महासचिव विनोद कुमार सोनी, इस्पात श्रमिक मंच के महासचिव राजेश अग्रवाल, बिजेंद्र तिवारी, श्याम लाल साहू, सीता राम सिंह, बसंत कुमार उरके, अरूण साहू, मनोज साहू, संतोष चन्द्राकर, आरके गजेंद्र, पारा राव, ललित साहू, गणेश राव, दीपक सानी, उपेंद्र साहू, आरके ढकरवाल, राजेश महाजन, जनक साहू, गौतम, बलवंत सिंह, मुकुंद गंगवेर, आरडी देशलहरा, अशोक मिरी, आरके ढामरवाल, मीणा मौजूद है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो