script

ब्लास्ट फर्नेस-2 से हॉट मेटल खाली करते समय रिसी जहरीली गैस, जान बचाकर भागे BSP कर्मी

locationभिलाईPublished: Oct 12, 2017 10:37:37 am

Submitted by:

Dakshi Sahu

बीएसपी के ब्लास्ट फर्नेस-2 में बुधवार की सुबह गैस रिसाव हुआ। इससे मौके पर मौजूद ऑपरेशन के कर्मचारियों में हड़कंप मच गया।

bsp
भिलाई. बीएसपी के ब्लास्ट फर्नेस-2 में बुधवार की सुबह गैस रिसाव हुआ। इससे मौके पर मौजूद ऑपरेशन के कर्मचारियों में हड़कंप मच गया। वे भागकर अपनी जान बचाए। अधिकारियों ने गैस मापक यंत्र से देखा तो कार्बन मोनो ऑक्साइड का दबाव मौके पर २०० पीपीएम से अधिक था। ब्लास्ट फर्नेस-2 को बंद किया जा रहा था, इस वजह से वहां पहले से ही बीएसपी के दमकल वाहन मौजूद थे।
बुधवार की सुबह 9.30 बजे ब्लास्ट फर्नेस क्रमांक-2 का गैस प्रेशर बढ़कर 1.6 किलो प्रति वर्ग सेंटीमीटर हो गया। इसकी वजह से स्क्रबर और ऑटोमाइजर का शैल फट गया। शैल फटते ही गैस रिसाव शुरू हो गया। सामान्यत: फर्नेस का दबाव 0.9 केजी, सीएम-2 से अधिक नहीं होना चाहिए।
गैस रिसाव शुरू होते ही सीनियर चार्जमैन आरएल धुरंधर ने फायर बिग्रेड, गैस सेफ्टी, सीआईएसएफ, एनर्जी सेंटर को सूचित किया तथा मेन मेडिकल पोस्ट से एंबुलेंस मंगवाई। लापरवाही बरती जाती तो फिर से किसी गैस कांड की पुनरावृत्ति हो जाती। वहां से गुजरने वाले कर्मचारी गैस की चपेट में आकर अपनी जान गवां सकते थे।
बीएसपी के ब्लास्ट फर्नेस-2 में मौजूद हॉट मेटल को निकाल लेने के बाद, उसमें नाइट्रोजन गैस डालने की तैयारी की जा रही थी ताकि फर्नेस में मौजूद गैस का प्रेशर निगेटिव हो सके। इस दौरान गैस को ऊपर चिमनी के सहारे निकाला जा रहा था। प्रक्रिया के बीच में ही फर्नेस के ऊपरी हिस्से में मौजूद कोयला नीचे गिरा। जिससे भीतर में जो गैस थी, वह तेजी से बैक होकर बाहर हुई। इस गैस से काम कर रहे ऑपरेशन के कर्मचारी विचलित हुए।
निकाला हॉट मेटल
बीएसपी प्रबंधन ने बंद हो रहे ब्लास्ट फर्नेस से करीब 400 टन हॉट मेटल को निकाला है। इसके लिए पांच विशेष तरह के लेडल तैयार किए, जो ब्लास्ट फर्नेस के नीचे तल पर मौजूद हॉट मेटल को निकाल सके। गैस का दबाव २०० से ३०० पीपीएम तक होता देख, कर्मियों को हटाया गया। इसके बाद करीब एक घंटे बाद फिर से गैस का दबाव चेक किए। तब कहीं जाकर वहां स्थिति सामान्य हुई।
बैरिकेट लगाकर कर्मियों की आवाजाही रोकी
प्रबंधन ने ब्लास्ट फर्नेस मार्ग के दोनों ओर बैरिकेटिंग करके लोगों के आवागमन को रोक दिया। सुबह के समय सामान्य पाली के स्थाई और ठेका कर्मी बड़ी संख्या में वहां से गुजरते हैं। इस मौके पर टीके भारद्वाज, रणजीत, एमके गजभिए, आरके झा, वेणु गोपाल, अकील अहमद, एमएल शर्मा, सिराजुद्दीन मौके पर पहुंचे।

ट्रेंडिंग वीडियो