scriptबीएसपी हॉस्टल में गंदे पानी की सप्लाई, चार प्रशिक्षु कर्मचारियों को डेंगू | Bhilai : Bsp worker sufering dengue | Patrika News
भिलाई

बीएसपी हॉस्टल में गंदे पानी की सप्लाई, चार प्रशिक्षु कर्मचारियों को डेंगू

भिलाई इस्पात संयंत्र के सेक्टर-4 हॉस्टल (न्यू एमओएच) में रहने वाले चार प्रशिक्षु कर्मचारी डेंगू से पीडि़त हैं।

भिलाईSep 21, 2017 / 10:40 am

Dakshi Sahu

bsp
भिलाई. स्वाइन फ्लू का कहर जारी है और अब डेंगू भी शहर में पांव पसारने लगा है। भिलाई इस्पात संयंत्र के सेक्टर-4 हॉस्टल (न्यू एमओएच) में रहने वाले चार प्रशिक्षु कर्मचारी डेंगू से पीडि़त हैं। चारों का पंडित जवाहर लाल नेहरू चिकित्सालय व अनुसंधान केंद्र, सेक्टर-9 में इलाज चल रहा है। हॉस्टल में ज्यादातर नई यूनिवर्सल रेल मिल में काम करने वाले ओसीटी और एसीटी प्रशिक्षु कर्मचारी रहते हैं।
एक के बाद एक छह प्रशिक्षुओं को बुखार आने लगा। सभी सेक्टर-9 अस्पताल पहुंचे। वहां 4 कर्मियों की ब्लड जांच रिपोर्ट डेंगू पॉजीटिव आया। इनमें विकास कुमार को कुछ दिनों तक आईसीयू में रखा गया। अब वार्ड में इलाज चल रहा है। इसके अलावा यूआरएम के ही नवीन कुमार, पूरन चंद और राजेश का भी सेक्टर-9 हॉस्पिटल में उपचार जारी है।
बीएसपी के हॉस्टल में गंदे पानी की सप्लाई
हॉस्टल में पेयजल सप्लाई करने वाली पाइप लाइन में भी लीकेज है। इसके कारण बाहर की गंदगी पाइप के जरिए पीने के पानी में पहुंच रही है। मजबूरी में प्रशिक्षु कर्मचारी उसी पानी को पीते हैं। इस्पात श्रमिक मंच के राजेश अग्रवाल अपने अन्य साथियों के साथ संयंत्र के लोक स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी केके यादव से मिले।
हॉस्टल की समस्या से अवगत कराते हुए तत्काल रोकथाम का उपाय करने का आग्रह किया। कहा कि अगर प्रबंधन फौरी कदम नहीं उठाएगा तो डेंगू महामारी का रूप ले लेगा। पीएचई विभाग को भी गंदे पानी सप्लाई की समस्या से अवगत कराया। सर्वजीत सिंह, किशोर मराठे, मुकुंद गंगवेर, आरके ढाकरवाल, एपी सिंह, टी ठाकुर, पापा राव भी मौजूद थे।
आप रखें इनका ख्याल
घर व आसपास पानी जमा न होने दें। पानी की टंकी व बर्तन सुखा लें।
पानी को छानने से भी लार्वा नष्ट हो जाते हैं।
रविवार को बर्तनों का सूखा दिवस मनाएं ताकि बीमारी के कीटाणु न पनप सकें।
मच्छरदानी लगाकर सोएं।
डेंगू के मरीज को दिन में भी मच्छरदानी में सुलाएं।
बुखार आने की स्थिति में चिकित्सक की सलाह पर रक्त की जांच कराएं।
बुखार के लिए सिर्फ पेरासिटामॉल की गोली लें।
हॉस्टल के आसपास झाडिय़ां और बड़े पेड़ हैं, जिसकी कभी कटाई-छंटाई नहीं की जाती। यहां हमेशा पानी भी जमा रहता है जिसमें मच्छर का लार्वा पनपते रहता है। संयंत्र का लोक स्वास्थ्य विभाग डेंगू पर नियंत्रण करने मच्छर उन्मूलन
अभियान चलाने के बजाए लोगों को पर्चा बांटकर लौट गया कि आप अपनी सेहत का खुद ख्याल रखें।
bsp

Home / Bhilai / बीएसपी हॉस्टल में गंदे पानी की सप्लाई, चार प्रशिक्षु कर्मचारियों को डेंगू

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो