scriptभिलाई-चरोदा होगा छत्तीसगढ़ का सबसे अमीर निगम | Bhilai-Charoda will be the richest corporation of Chhattisgarh | Patrika News

भिलाई-चरोदा होगा छत्तीसगढ़ का सबसे अमीर निगम

locationभिलाईPublished: Feb 14, 2022 11:42:00 pm

Submitted by:

Abdul Salam

आम लोगों की सुख सुविधा के लिए हाथ खोलकर किया जाएगा खर्च,

भिलाई-चरोदा होगा छत्तीसगढ़ का सबसे अमीर निगम

भिलाई-चरोदा होगा छत्तीसगढ़ का सबसे अमीर निगम

भिलाई. नगर पालिक निगम, भिलाई-चरोदा के बजट में आम लोगों की सुविधाओं को खास ध्यान में रखा गया है। मेयर निर्मल कोसरे ने बताया कि भिलाई-चरोदा में रहने वाले युवाओं और बच्चों को बेहतरीन स्टेडियम मिलेगा। इसको लेकर प्रस्ताव तैयार कर भेजा जा रहा है। प्रस्ताव में स्टेडियम बाहर से लेकर भीतर तक देखने में खूबसूरत बनाया गया है। चरोदा के रेलवे इंस्ट्रीट्यूट मैदान में पांच दशकों से राज्य स्तरीय फुटबाल मैच होते आए हैं। पिछले कुछ साल से राज्य स्तर के फुटबाल मैच नहीं हो रहे हैं। इस मैदान में क्रिकेट भी खेला जाता है। अब इस मैदान में नगर निगम की ओर से दर्शकों के लिए स्टैंड बनाने की योजना है। जिससे दर्शक आराम से बैठकर मैच देख सकेंगे। स्टैंड बनने के बाद इस मैदान में खेल फिर पहले की तरह अधिक से अधिक होने लगेंगे।

173 कंपनियां हो रही संचालित
उन्होंने बताया कि भिलाई-चरोदा प्रदेश का सबसे अमीर निगम होगा। इसके लिए प्लान तैयार किया जा रहा है। भिलाई-चरोदा निगम क्षेत्र के इंडस्ट्रियल एरिया हथखोज में 173 कंपनियां संचालित हो रही है। उन कंपनियों ने नगर पालिक निगम को अभी तक टैक्स नहीं दिया है। उनसे टैक्स की वसूली की जाएगी। टैक्स नहीं देने पर कंपनियों के खिलाफ निगम एक्ट में कुर्की की कार्रवाई की जाएगी।

बस स्टॉपेज के पास होगा स्वीमिंग पुल
महापौर ने बताया कि सिरसागेट के समीप बस स्थानक व गार्डन के करीब एक स्वीमिंग पुल बनाया जा रहा है। लोगों को निगम क्षेत्र में इस तरह की सुविधा उपलब्ध कराया जा रहा है। लोगों की यह मांग भी रही है। इसी तरह से सड़कों को कब्जे से मुक्त किया जाएगा। निगम की सड़कों के करीब संचालित हो रही दुकानों और गुमटी को हटाया जाएगा। सिरसा गेट में जल्द यह देखने को मिलेगा। राहगीरों को इससे बहुत बड़ी राहत मिलेगी।

निगम से भवन अनुज्ञा मिलना होगा शुरू
मेयर ने बताया कि नगर पालिक निगम, भिलाई-चरोदा से मकान बनवाने के लिए लोग आवेदन करते हैं तो भवन अनुज्ञा समय रहते जारी किया जाएगा। जिससे निगम की आए बढ़ेगी। बिना अनुमति के जो मकान बनाए गए हैं उनको नियमित करने की प्रक्रिया भी शुरू की जाएगी, जिससे निगम को राजस्व मिल सके।

एक जगह चौपाटी शुरू करने की योजना
नगर निगम की आए बढ़ाने के लिए क्षेत्र में एक चौपाटी शुरू करने की योजना है। सिरसा गेट चौक के करीब इसको लेकर प्लानिंग की जा रही है। जिससे लोगों को शाम के सिविक सेंटर जैसा माहौल मिले। इसके लिए निगम पहल करने जा रहा है। इसी तरह से पालिका बाजार परिसर में गुमटियां शिफ्ट की जाएंगी। जिससे वहां से भी निगम की आए बढ़े।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो