scriptभिलाई शहर को पूरे भारत में Self-sustainable सिटी का अवार्ड मिला, छत्तीसगढ़ बना देश का सबसे स्वच्छ राज्य | Bhilai city received the award for self-sustainable city across India | Patrika News

भिलाई शहर को पूरे भारत में Self-sustainable सिटी का अवार्ड मिला, छत्तीसगढ़ बना देश का सबसे स्वच्छ राज्य

locationभिलाईPublished: Aug 20, 2020 01:47:40 pm

Submitted by:

Dakshi Sahu

छत्तीसगढ़ के भिलाई शहर को देशभर में सेल्फ-ससटेनेबल सिटी का अवार्ड मिला है। छत्तीसगढ़ को सबसे स्वच्छ राज्य के रूप में चुना गया है। (Clean city India)

भिलाई शहर को पूरे भारत में self-sustainable सिटी का अवार्ड मिला, छत्तीसगढ़ बना देश का सबसे स्वच्छ राज्य

भिलाई शहर को पूरे भारत में self-sustainable सिटी का अवार्ड मिला, छत्तीसगढ़ बना देश का सबसे स्वच्छ राज्य

भिलाई. केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय ने स्वच्छता सिटी सर्वे रिपोर्ट गुरुवार को जारी कर दिया। लगातार चौथे साल इंदौर देश के सबसे स्वच्छ शहरों की सूची में नंबर वन पर काबिज रहा। दूसरे नंबर पर गुजरात का सूरत और तीसरे नंबर पर नवी मुंबई है। वहीं छत्तीसगढ़ के भिलाई शहर को देशभर में सेल्फ-ससटेनेबल सिटी का अवार्ड मिला है। छत्तीसगढ़ को सबसे स्वच्छ राज्य के रूप में चुना गया है। स्वच्छता अभियान में बेहतर प्रदर्शन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को भिलाई, चरोदा नगर निगम तथा पाटन नगर पंचायत को सम्मानित किया। इस मौके पर प्रधानमंत्री देश के सबसे स्वच्छ शहरों की रैंकिंग की भी घोषणा की।
भारत सरकार के आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय की ओर से आयोजित विश्व की सबसे बड़ी स्वच्छता प्रतियोगिता में दुर्ग जिले के तीन-तीन निकायों ने अपनी श्रेष्ठता बरकरार रखी है। निकायों द्वारा द्वारा जमीनी स्तर पर स्वच्छता प्रदर्शन की निरंतरता सुनिश्चित करने के लिए मंत्रालय ने पिछले वर्ष स्वच्छ सर्वेक्षण लीग की शुरुआत की थी। इसमें शहरों और कस्बों की त्रैमासिक सफाई का आंकलन, तीन तिमाहियों में किया गया। अंतिम स्वच्छ सर्वेक्षण के परिणामों के आधार पर 25 प्रतिशत वेटेज दिया गया।
भिलाई शहर को पूरे भारत में self-sustainable सिटी का अवार्ड मिला, छत्तीसगढ़ बना देश का सबसे स्वच्छ राज्य
बताया गया कि इसमें भिलाई और भिलाई-तीन चरोदा नगर निगम तथा नगर पंचायत पाटन का प्रदर्शन बेहतर रहा है। ऑनलाइन होने वाले इस सम्मान समारोह में इन तीनों निकायों के प्रतिनिधियों को मौजूद रहने पूर्व सूचना दी गई थी। इन तीनों निकायों को चयन कर लिया गया है। केटेगरी व रैंकिंग की घोषणा करने के साथ ही प्रधानमंत्री ने तत्काल वर्चुअल सम्मानित भी किया। पुरस्कार प्राप्त करने दुर्ग कलेक्टोरेट के एनआईसी कक्ष में महापौर देवेंद्र यादव, कलेक्टर, निगम आयुक्त ऋतुराज रघुवंशी और प्रभारी स्वच्छता अधिकारी धर्मेंद्र मिश्रा सुबह 11 बजे से उपस्थित थे।
इन मानकों पर खरे उतरे हैं हमारे निकाय
स्वच्छ सर्वेक्षण में शहरी स्वच्छता का विभिन्न पैमानों पर आंकलन किया है। इसमें मुख्य रूप से घर-घर से कचरा एकत्रीकरण, कचरे का वैज्ञानिक रीति से निपटान, खुले में शौच मुक्त शहर तथा कचरा मुक्त शहर स्टार रेटिंग का थर्ड पार्टी के माध्यम से आंकलन करते हुए एवं नागरिकों के फ़ीडबैक को समाहित कर शहरों की रैंकिंग जारी कर, उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले निकायों को पुरस्कृत करने का निर्णय लिया है।
स्वच्छता में भिलाई की उपलब्धि
1. स्वच्छ भारत सर्वेक्षण 2019 में न केवल 4237 शहरों को कवर किया गया, बल्कि 28 दिनों के रिकॉर्ड समय में इसे पूरा भी कर लिया गया, जो कि अपनी तरह का पहला डिजिटल सर्वेक्षण भी था। इसमें भिलाई नगर निगम को पूरे देश में 11वां और प्रदेश में दूसरा स्थान मिला था।
2. सर्वेक्षण 2020 में भी इस गति को जारी रखा। देश के गारबेज फ्री सिटी के लिए भिलाई नगर निगम को थ्री स्टार रैंकिंग मिला।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो