सोना कितना सोणा है...धनतेरस के पहले ही गहनों की एडवांस बुकिंग

सोना कितना सोणा है...धनतेरस के पहले ही गहनों की एडवांस बुकिंग
ट्विनसिटी में 40 प्रतिशत ग्राहक एडवांस बुकिंग कराते हैं, ताकि धनतेरस के दिन भीड़भाड़ से बचे रहे।

Komal Dhanesar | Updated: 11 Oct 2019, 11:45:07 AM (IST) Bhilai, Chhattisgarh, India

करवाचौथ हो या पुष्य नक्षत्र या फिर धनतेरस का दिन सोने के गहनों के खरीदारों के लिए अभी से सराफा व्यापारियों के पास एडवांस बुकिंग शुरू हो चुकी है। सोना 40 हजारी होने के बावजूद भी लोगों की पहली पसंद बना हुआ है।

भिलाई. करवाचौथ हो या पुष्य नक्षत्र या फिर धनतेरस का दिन सोने के गहनों के खरीदारों के लिए अभी से सराफा व्यापारियों के पास एडवांस बुकिंग शुरू हो चुकी है। सोना 40 हजारी होने के बावजूद भी लोगों की पहली पसंद बना हुआ है। खासकर बीएसपी कर्मिर्यो के बोनस और अब छत्तीसगढ़ शासन के कर्मचारियों को सातवें वेतनमान के एरियस की दूसरी किश्त मिलने की खबर के बाद सराफा व्यापारियों में भी अच्छी बिक्री की उम्मीद जागी है। सराफा व्यापारियों की मानें तो ट्विनसिटी में 40 प्रतिशत ग्राहक एडवांस बुकिंग कराते हैं, ताकि धनतेरस के दिन भीड़भाड़ से बचे रहे। उन्होंने बताया कि सोने के दाम रोजाना चढ़ते उतरते हैं इसलिए भी लोग एडवांस बुकिंग करा रहे हैं। क्योंकि दाम कम हुए तो कम दाम लगेंगे,लेकिन बढ़ गए तो उन्हें पुराने दाम पर ही गहने मिलेंगे। दोनों ही स्थिति में फायदा ग्राहकों का ही होगा।


हालमार्क को प्राथमिकता
आकाश गंगा सराफा बाजार स्थित सहेली ज्वेलर्स अलंकरण के संचालक सजल जैन ने बताया कि भारतीय मानक ब्यूरो के नए नियम के बाद अब सोने में 24, 22 और 18 कैरेट के हालमार्क गहने तैयार होने लगे हैं। धीरे-धीरे 23 कैरेट के गहने अब चलन से बाहर हो जाएंगे। ऐसे में ग्राहक अपने बजट के अनुसार हालमार्क ज्वेलरी ही लेना पसंद कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि हालमार्क ज्वेलरी लेने के काफी फायदे हैं,क्योंकि इसमें मिलावट की गुंजाइश नहीं होती।


भीड़ से बचने भी एडवांस बुकिंग
सराफा व्यापारी सजल ने बताया कि जिन्हें पुष्यनक्षत्र या धनतेरस की खरीदारी करनी है वे पहले ही कुछ राशि जमा कर ज्वेलरी बुक करा लेते हैं क्योंकि त्योहार की वजह से शॉप में काफी भीड़ हो जाती है और उन्हें ज्वेलरी पसंद करने में भी परेशानी होती है। ऐसे में वे धनतेरस या पुष्य नक्षत्र के पहले आकर अपनी ज्वेलरी पसंद कर जाते हैं और टोकन अमाउंट दे जाते हैं ताकि त्योहार के दिन केवल वे अपना पेंमेंट कर तुरंत गहने साथ ले जा सकें। उन्होंने बताया कि शहर के अधिकांश ज्वेलरी शॉप में एडवांस बुकिंग शुरू हो चुकी है जो धनतेरस के एक दिन पहले तक जारी रहेगी।


छोटी बचत सोने में तब्दील
व्यापारियों की मानें तो घर की महिलाएं सोने में इंवेस्टमेंट करना ज्यादा पसंद करती है। खासकर शुभ मुहूर्त में सोने की खरीदारी करने वे पहले से प्लानिंग करती है। अपनी छोटी-छोटी बचत को वे सोने में तब्दील कर रखना चाहती है। सेक्टर 5 निवासी नैना तिवारी ने बताया कि अपनी किटी पार्टी के जरिए वे बचत कर रही थी और अब वे करवाचौथ पर अपने लिए स्पेशल इयररिंग और अंगूठी खरीदेंगी।

यह है सोने के दाम- 10 ग्राम


24 कैरेट(प्योर) - 39500 रुपए
23 कैरेट( गहने)- 37000 रुपए
22 कैरेट(हालमार्क) - 36500 रुपए
18 कैरेट (हालमार्क)- 31200 रुपए
(मेकिंग चार्ज 10 प्रतिशत से लेकर डिजाइन के अनुसार)

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned