scriptकॉलेज ने झाड़ा पल्ला, अब टैबलेट का पैसा पिता के अकाउंट में नहीं होगा जमा | Bhilai : Higher education | Patrika News

कॉलेज ने झाड़ा पल्ला, अब टैबलेट का पैसा पिता के अकाउंट में नहीं होगा जमा

locationभिलाईPublished: Oct 11, 2017 10:16:36 am

Submitted by:

Dakshi Sahu

शैक्षणिक सत्र 2015-16 के विद्यार्थियों के बैंक खातों में टैबलेट के बराबर रकम डालने की प्रक्रिया शासन अब तक पूरी नहीं कर पाया है।

student
भिलाई . शैक्षणिक सत्र 2015-16 के विद्यार्थियों के बैंक खातों में टैबलेट के बराबर रकम डालने की प्रक्रिया शासन अब तक पूरी नहीं कर पाया है। जिले के कॉलेजों में ऐसे विद्यार्थियों की बड़ी संख्या है, जिन्हें कई महीनों के इंतजार के बाद भी राशि नहीं मिल पाई है। कल्याण कॉलेजों के विद्यार्थियों का कहना है कि टैबलेट के लिए फार्म जमा करते वक्त कॉलेज प्रशासन ने कहा था कि सिर्फ बैंक खाता नंबर से मतलब है, खाता किसका है ये जरूरी नहीं है।
विद्यार्थियों ने अपने बैंक खाता के बजाए पिता या परिवार के अन्य सदस्य का खाता नंबर फार्म में भरकर भेजा दिया। अब कॉलेज प्रशासन ने अपना पल्ला झाड़ लिया है। मंगलवार को विद्यार्थियों ने एनएसयूआई समर्थित छात्रनेता आकाश कन्नौजे की अगुवाई में प्राचार्य एआर वर्मा से इस संबंध में सवाल किए।
वापस हो गए 600 टैबलेट
जिले के कॉलेजों में पढऩे वाले सैकड़ों विद्यार्थियों को शासन की टैबलेट वितरण योजना का लाभ नहीं मिल पाया। शासन ने कॉलेजों तक टैबलेट पहुंचाने में काफी देर लगा दी। लंबे इंतजार से थक हारकर विद्यार्थी आगे की पढ़ाई और रोजगार के लिए शहर से बाहर चले गए। कॉलेजों ने भी इन विद्यार्थियों को सूचना नहीं दी। कॉलेजों ने हाल ही में करीब ६ सौ टैबलेट शासन को वापस भेज दिए हैं। शासन ने यह स्पष्ट नहीं किया है कि ऐसे विद्यार्थियों को अब डिवाइस कैसे मिल पाएंगे।
कई बार मांगी गई जानकारियां
विद्यार्थियों के मुताबिक शासन के निर्देश पर कॉलेज उनसे कई बार अलग-अलग तरह की जानकारियां मांग चुका है। पहले अकाउंट नंबर देने व बाद में आधार कार्ड की अनिवार्यता के तहत भी टैबलेट वितरण और खातों में रकम डालने की प्रक्रिया समय पर पूरी नहीं की गई। विद्यार्थियों का कहना है कि कॉलेज प्रशासन को लगातार इस समस्या से वाकिफ कराया जा रहा है, लेकिन उनकी तरफ से कोई खास पहल नहीं की जा रही।
प्राचार्य साइंस कॉलेज डॉ. एसके राजपूत ने बताया कि शासन का निर्देश है कि जिन विद्यार्थियों के खातों में रकम नहीं आई है, वे कॉलेज से संपर्क कर दोबारा से प्रक्रिया पूरी करें। विद्यार्थियों को टैबलेट की रकम मिल जाएगी। प्राचार्य कल्याण पीजी कॉलेज डॉ. एलआर वर्मा ने बताया कि वे लगातार विभाग से संपर्क में है। विद्यार्थियों की जानकारी मांगी जा रही है। दोबारा से सूची भेजेंगे। जिनकी जानकारियां गलत थी, अब वे उसे सुधारकर दोबारा से फार्म भरें। शासन ने कहा है कि राशि जल्द से जल्द खातों में आ जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो