scriptBreaking news कोरोना की तीसरी लहर से लडऩे को तैयार हो रहा भिलाई | Bhilai is ready to fight the third wave of Corona | Patrika News

Breaking news कोरोना की तीसरी लहर से लडऩे को तैयार हो रहा भिलाई

locationभिलाईPublished: May 16, 2021 11:59:44 pm

Submitted by:

Abdul Salam

भिलाई इस्पात संयंत्र से हॉस्टल तक बिछाई जा रही ऑक्सीजन की पाइप लाइन, जिला प्रशासन का फोकस वेंटिलेटर, ऑक्सीजन और दवाओं पर.

Breaking news कोरोना की तीसरी लहर से लडऩे को तैयार हो रहा भिलाई

Breaking news कोरोना की तीसरी लहर से लडऩे को तैयार हो रहा भिलाई

भिलाई. कोरोना की थर्ड वेब से लडऩे को भिलाई तैयार हो रहा है। दूसरी लहर में हुई बेतहाशा मौत के बाद शहर में दहशत व्याप्त है। दूसरी लहर पीक के बाद ढलान पर है। तब बीएसपी प्रबंधन और जिला प्रशासन आने वाले समय तीसरी लहर के दौरान कोई कोर-कसर शेष न रह जाए इसके लिए तैयारी शुरू कर दी है। जिला प्रशासन का फोकस खासतौर पर बेड, वेंटिलेटर और दवाओं के साथ ऑक्सीजन पर भी है। वहीं बीएसपी ने भी ऑक्सीजन युक्त बेड की बड़ी व्यवस्था करना शुरू कर दिया है। इससे टाउनशिप के लोगों को निजी अस्पतालों का रुख न करना पड़े।

बीएसपी से हॉस्टल तक बिछा रहे ऑक्सीजन की पाइप लाइन
भिलाई इस्पात संयंत्र के ऑक्सीजन प्लांट-2 से स्टील मेल्टिंग शॉप-1 (एसएमएस-1) तक ऑक्सीजन की पाइप लाइन पहले से बिछी हुई है। अब एसएमएस-1 से बीटीआई हॉस्टल और एचआरडीसी हॉस्टल तक पाइप लाइन बिछाने का काम शुरू किया गया है। इसके लिए एसएमएस-1 से हॉस्टल के मध्य करीब ४०० से अधिक लोहे के कॉलम खड़े किए जा रहे हैं। जिनके सहारे 50 एमएम डाया की ऑक्सीजन पाइप लाइन ऊपर ही ऊपर से दौड़ते हुए हॉस्टल तक पहुंचेगी। दो किलोमीटर तक कॉलम खड़े करने का काम शुरू किया जा चुका है।

दो हॉस्टल में ऑक्सीजन युक्त बेड का इंतजाम
भिलाई इस्पात संयंत्र प्रबंधन अपने एचआरडीसी हॉस्टल, इस्पात भवन के सामने और बीटीआई हॉस्टल सेक्टर-तीन को ऑक्सीजन युक्त बेड वाला अस्थाई अस्पताल बनाने की तैयारी कर रहा है। उम्मीद है कि एचआरडीसी हॉस्टल में कम से कम २०० बेड का इंतजाम किया जाएगा। यहां लगने वाले बेड में ऑक्सीजन युक्त बेड होंगे। कमरों में बेड के साथ-साथ ऑक्सीजन की पाइप लाइन भी बिछाने का काम किया जाएगा। इसी तरह से बीटीआई हॉस्टल सेक्टर-3 में मौजूद करीब 90 कमरों में 200 बेड का इंतजाम किया जाएगा। इस तरह से बीएसपी इन दो स्थानों पर ही करीब 400 ऑक्सीजन युक्त बेड तैयार करने जा रहा है।

बच्चों पर अधिक असर होने की आशंका
भिलाई इस्पात संयंत्र प्रबंधन ने कोरोना की दूसरी लहर के बाद इस बात को बेहतर तरीके से समझा है कि किस तरह से बड़ी संख्या में लोगों ने जान गंवाई है। वे कोरोना की तीसरी लहर आने से पहले पूरी तरह तैयार रहना चाहते हैं। खासकर इस बार बच्चों को कोरोना वायरस अधिक प्रभावित कर सकता है, ऐसा विशेषज्ञ कह रहे हैं। टाउनशिप में रहवासियों की संख्या को ध्यान में रखते हुए यह तैयारी की जा रही है।

जिला प्रशासन भी है तैयार
दिंगबर जैन मंदिर, रिसाली के सामने स्थित समाज के तीन मंजिला भवन में आइसोलेशन सेंटर तैयार किया जा रहा है। नगर पालिक निगम, रिसाली इस सेंटर को शुरू करने के लिए तमाम व्यवस्था कर चुकी है। तीसरी लहर से पहले इसे तैयार कर रखा गया है। समाज के इस भवन में करीब 25 बेड लगाए गए हैं, जिसे अलग-अलग 5 से 6 कमरों में रखा गया है। वहीं ऑक्सीजन भी लाया जा चुका है। रिसाली क्षेत्र के स्लम एरिया में रहने वाले लोगों को दूसरी लहर के दौरान दूसरे निगम क्षेत्र में बने आइसोलेशन सेंटर या कोविड केयर सेंटर में भेजना पड़ रहा था। नई व्यवस्था हो जाने के बाद उनका रिसाली निगम क्षेत्र में ही उपचार हो जाएगा।

25 वेंटिलेटर युक्त आईसीयू शुरू
जिला प्रशासन ने भी कोरोना के थर्ड वेब को लेकर तैयारी शुरू कर दी है। चंदूलाल चंद्राकर कोविड केयर हॉस्पिटल में 25 वेंटिलेटर युक्त आईसीयू शुरू कर दिया गया है। जिससे गंभीर मरीजों को यहां रखकर इलाज किया जा सके। अब तक यहां के गंभीर मरीजों को शंकरा चार्य कोविड केयर सेंटर, जुनवानी भेजा जाता था। जिला प्रशासन ने कोरोना से संबंधित बड़ों व छोटे बच्चों की दवाओं का इंतजाम किया है। इसके साथ-साथ इंजेक्शन वगैरह भी स्टाक किया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो