सेल चेयरमेन के सामने भिलाई के विधायक ने रखी यह मांग

तीन घंटे तक हुई विभिन्न विषयों पर चर्चा.

By: Abdul Salam

Updated: 27 Nov 2020, 12:18 AM IST

भिलाई. भिलाई नगर विधायक देवेंद्र यादव ने गुरुवार को दिल्ली में सेल चेयरमेन अनिल कुमार चौधरी से मुलाकात की। इस दौरान करीब 3 घंटे तक भिलाईवासियों सहित बीएसपी कर्मचारी व रिटायर्ड कमियों के हित और विकास के विभिन्न विषयों को लेकर लंबी चर्चा की। विधायक ने चेयरमेन को मांग पत्र भी सौंपा। चेयरमेेन ने विधायक को भरोसा दिया कि वे जल्द ही पहल करेंगे।

लीज नवीनीकरण की नियम व शर्तों में संशोधन
विधायक ने सेल, भिलाई इस्पात संयंत्र द्वारा लीज पर आंबटित भूमि के लीज नवीनीकरण की नियम व शर्तों में किए गए संशोधन, छत्तीसगढ़ राज्य शासन के नीतियों व नियमों के विपरीत होने से उत्पन्न विवाद का निराकरण करने के लिए उचित कार्यवाही करने की बात कही।

लीज नवीनीकरण
मेयर ने मांग की है कि टाउनशीप में स्थित मार्केट में दुकान के लिए लॉग लीज पर आंबटित भूमि के लीज नवीनीकरण की राशि के रूप में अविधिक तरीके से की जा रही मांग को तत्काल रोके जाने के निर्देश जारी करवाने मांग की। इस्पात मंत्रालय भारत सरकार नयी दिल्ली के माध्यम से स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड इंडिया लिमिटेड द्वारा बोर्ड ऑफ डायरेक्टर की बैठक 21 व 25 जुलाई 2008 में राज्य सरकार के नीति व नियमों के खिलाफ जाकर लीज नवीनीकरण के संबंध में बनाए गए नियमों को संशोधित करने मांग की।

कर्मी व भूतपूर्व कर्मियों के लिए सेल स्कीम
मेयर व विधायक ने चेयरमेन से अपने कर्मचारियों व पूर्व कर्मचारियों के लिए सेल स्कीम फार हाउसिंग टू एम्पलाई 2002 के छठवें चरण की लांग लीज योजना प्रांरभ करने की मांग रखी है। आवंटित लीज आवास के अनियमितताओं को राज्य शासन के नियमों के आधार पर नियमितीकरण किये जाने का आदेश प्रदान करने की मांग की है।

बिजली कंपनी को हस्तांतरित करें
विधायक ने बीएसपी द्वारा विद्युत नियामक आयोग से लायसेंस प्राप्त कर संपूर्ण भिलाई टाउनिशप (हुडको को छोड़कर) में प्रदाय किए जा रहे विद्युत प्रवाह को छत्तीसगढ़ विद्युत वितरण कंपनी मर्यादित को हस्तांतरित किया जाने की मांग की। उन्होंने बीएसपी के अधिकार व स्वामित्व के खुर्सीपार, कैंप एरिया के आवास की लाईसेंस के आधार पर नगर पालिक निगम भिलाई को हस्तांतरित किया जाने की मांग की। इसके लिए एमओयू करने मांग की।

793.52 एकड़ व भवन को निगम को हस्तांतरित करने की मांग
विधायक ने चेयरमेन से मांग किया कि बीएसपी के स्वामित्व की दक्षिण पूर्वी रेल्वे लाईन के उत्तर में स्थित समस्त भूमि (793.52 एकड़) व भवन को नगर पालिक निगम भिलाई में हस्तांतरित किया जाएगा। अगर सेल भिलाई इस्पात संयंत्र खुर्सीपार, केंप सेक्टर व उससे लगी खुली भूमि को राज्य शासन के माध्यम से नगर पालिका निगम भिलाई को हस्तांतरित कर दे तो उक्त संपूर्ण क्षेत्र के विकास का कार्य नगर पालिक निगम करेगी।

सेक्टर 9 भिलाई का संचालन
देवेंद्र यादव ने चेयरमेन से मांग किया कि सेक्टर-9 अस्पताल का संचालन व प्रबंधन राज्य शासन के सहयोग से किए जाने सैद्धांतिक सहमति प्रदान किया जाए। उन्होंने मांग किया कि सेल बीएसपी से संचालित पं. जवाहर लाल नेहरू चिकित्सालय व अनुसंधान केंद्र सेक्टर 9 भिलाई का प्रबंधन राज्य शासन के सहयोग से एवं अंतर्गत किए जाने के लिए सैद्धांतिक सहमति प्रदान किये जाने एवं संबंधित युनिट को विस्तृत चर्चा करने निर्देशत करने की कृपा करेंगे।

गरीबों को पीएम आवास की मांग
भिलाई टाउनिशप के झुग्गी झोपड़ी में निवासरत परिवारों के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत भवन निर्माण हेतु 10 एकड़ भूमि उपलब्ध कराने की भी मांग रखी गई है। इसके पहले कलेक्टर दुर्ग की मध्यस्थता में हुई बैठक में भी 10 एकड़ भूमि उपलब्ध कराने सहमति प्राप्त हुई। इससे गरीबो को मकान मिलेगा।

Abdul Salam
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned