स्वच्छता में नंबर-1 बनाने इस शहर के जूनियर डॉक्टर आए सामने...

Dakshi Sahu

Publish: Dec, 07 2017 02:12:08 (IST)

Bhilai Nagar Nigam Office, Akash Ganga, Bhilai, Chhattisgarh, India
स्वच्छता में नंबर-1 बनाने इस शहर के जूनियर डॉक्टर आए सामने...

डॉक्टर्स ने न केवल कुरुद रोड कोहका पर झाड़ू लगाई, बल्कि पोस्टर, बैनर व तख्तियों के माध्यम से अपने आसपास को साफ रखने का संदेश भी दिया।

भिलाई. क्लीन सिटी मिशन के अंतर्गत शहर को स्वच्छता सर्वेक्षण-2018 में नंबर-1 बनाने के लिए गुरुवार को रुंगटा डेंटल कॉलेज कुरुद के जूनियर डाक्टर्स और छात्र-छात्राओं ने जागरूकता रैली निकाली। डॉक्टर्स ने न केवल कुरुद रोड कोहका पर झाड़ू लगाई, बल्कि पोस्टर, बैनर व तख्तियों के माध्यम से अपने आसपास को साफ रखने का संदेश भी दिया।

महापौर ने बांटा डस्टबीन
जूनियर डॉक्टर्स और छात्रों की रैली बस्ती का भ्रमण कर बाजार चौक पहुंची। जहां रैली का समापन किया। इस अवसर महापौर देवेन्द्र यादव ने लोगों से हरा रंग के डस्टबीन में गीला और नीला रंग की डस्टबीन में सूखा कचरा डालने की अपील की। कचरे को सुबह स्वच्छता मित्र रिक्शा चालक को देने कहा। शहर को स्वच्छता सर्वेक्षण में नंबर-१ बनाने के लिए स्वच्छता एप को डाउनलोड करने के 8 फायदे बताए।

150 ने किया महुआ एप डाउनलोड किया
अपने मोबाइल के माध्यम से 150 को लोगों को स्वच्छता महुआ एप डाउनलोड किया। इस मौके पर पार्षद सुशीला देवांगन, स्वास्थ्य अधिकारी आरके साहू, स्वच्छता निरीक्षक महेश पांडेय, स्वच्छता पर्यवेक्षक कमलेश द्विवेदी, शरद दुबे, रामायण सिंह, अजय शुक्ला सहित अन्य मौजूद रहे।

ऐसे करें एप डाउनलोड
- अपने स्मार्ट फोन पर गूगल प्ले स्टोर में स्वच्छता महुआ एप को सर्च करें।
- एप को इनस्टाल करें। इनस्टाल करने के बाद भाषा का चयन करें।
- १० अंको का अपना मोबाइल नंबर टाइप कर इंटर करें।
- मोबाइल पर चार अंक का ओटीपी मैसेज आएगा। उसे एप में अंकित करें। फिर लाग इन करें।
-फिर लोकेशन (शहर का नाम) का नाम पूछा जाएगा। भिलाई नगर में अपने वार्ड का नाम को गूगल मैप से लोकेट करने के बाद इंटर करें। एप स्टार्ट हो जाएगा।
- एप में फस्र्ट कम्प्लेन दर्ज कराने के लिए मैसेज ब्लींक होगा। चाहे तो आप सड़क, नाली की सफाई, नाली जाम होने, घर से कचरा नहीं उठाने, शौचालय की सफाई, शौचालय में तालाबंदी, पेट्रोल पंप में शौचालय की सुविधा नहीं होने का वीडियो के साथ अपना कम्प्लेन अपलोड कर सकते हैं। सफाई की समस्या से संबंधित फोटो भी भेज सकते हैं।
- एप में दर्ज शिकायत को निगम प्रशासन को २४ घंटे के अंदर निराकरण करना होगा। इससे शहर का अंक बढ़ेगा और रैकिंग सुधरेगी।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned