scriptशुक्र है कि फाइबर आप्टिक्स को नहीं हुआ नुकसान, नहीं तो ठप हो जाती इंटरनेट सेवाएं | Bhilai municipal corporation | Patrika News

शुक्र है कि फाइबर आप्टिक्स को नहीं हुआ नुकसान, नहीं तो ठप हो जाती इंटरनेट सेवाएं

locationभिलाईPublished: Feb 14, 2018 04:19:22 pm

Submitted by:

Dakshi Sahu

शुक्र है कि खुदाई से फाइबर आप्टिक्स को नुकसान नहीं हुआ। नहीं, तो आधा भिलाई शहर की इंटरनेट सेवाएं ठप हो जाती।

patrika
भिलाई. शुक्र है कि खुदाई से फाइबर आप्टिक्स को नुकसान नहीं हुआ। नहीं, तो आधा भिलाई शहर की इंटरनेट सेवाएं ठप हो जाती। दरअसल में अमृत मिशन योजनार्गंत कोहका क्षेत्र पाइप लाइन बिछाई जा रही है। रानी अवंती बाई कोहका से पाइप लाइन डालते हुए डॉ राजेन्द्र प्रसाद चौक सुपेला की ओर बढ़ रही है।
इस बीच बुधवार को खुदाई के दौरान कृपाल नगर के क्रॉस स्ट्रीट की खुदाई से टेलीफोन का केबल दो-तीन स्थानों पर क्षतिग्रस्त हो गई। इसके कारण कोहका,आर्य नगर, चंद्रनगर, शांति नगर, कृपाल नगर, कुरुद, कैलाश नगर, हाउसिंग बोर्ड की टेलीफोन लाइन की सेवाएं बंद हो गई है। फाइबर आप्टिक्स का लाइन सड़क के ठीक किनारे से होने की वजह से कोई नुकसान नहीं हुआ।
पाइप लाइन बिछाने वाले कर्मचारियों का कहना है कि रोड के किनारे से २-३ फीट की दूरी पर पुरानी सप्लाई पाइप लाइन है। इस वजह से तीन फीट छोड़कर पाइप लाइन १२०० डाया की पाइप लाइन बिछाई जा रही है। १२०० डाया की पाइन लाइन को डालने के लिए दो मीटर गड्ढा खुदाई करना पड़ रहा है, लेकिन टेलीफोन की पाइप लाइन सड़क की सतह से २-३ फीट की गहराई में है। केबल लाइन की पहचान के लिए किसी भी प्रकार की सिग्नल भी नहीं लगाया गया है। कई स्थानों पर केबल क्रॉस हुई है। इस वजह से खुदाई में केबल को नुकसान हो रहा है।
मौके पर तैनात हैं बीएसएनएल के कर्मचारी
केबल क्षतिग्रस्त होने से लोगों को परेशानी न हो। इसलिए पाइप लाइन बिछाने का ठेका लेने वाली मुंबई की इण्डियन ह्यूम कंपनी ने बीएसएनएल को सूचित कर मेंटनेंस के लिए मौके पर कर्मचारियोंं की ड्यूटी लगाने की मांग की थी।
कंपनी की मांग के मुताबिक बीएसएनएल के चार कर्मचारी मौजूद रहते हैं। १०० मीटर की लंबाई में पाइप लाइन बिछाने के बाद क्षतिग्रस्त केबल के स्थान पर नया केबल डालते हैं। फिर गड्ढे में मुरम को डाला जाता है।
फाइबर ऑप्टिक्स को कोई नुकसान नहीं
बीएसएनएल के कर्मचारी एस शर्मा का कहना है कि खुदाई से फाइबर ऑप्टिक्स को कोई नुकसान नहीं हुआ है। केवल टेलीफोन की लाइन क्षतिग्रस्त हुई है। कुद स्थानों पर जियो की लाइन प्रभावित हुआ है। जियो की लाइन प्लास्टिक के पाइप के अंदर है। इस वजह से केबल क्षतिग्रस्त नहीं हुआ है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो