तो इस बड़े प्रोजेक्ट के लिए भिलाई निगम पहली बार पब्लिक को बेचेगा टैक्स फ्री बॉण्ड

तो इस बड़े प्रोजेक्ट के लिए भिलाई निगम पहली बार पब्लिक को बेचेगा टैक्स फ्री बॉण्ड

प्रदेश के नगरीय निकाय लोगों को बॉण्ड बेचकर विकास शहर विकास के बड़े प्रोजेक्ट के लिए फंड जुटाएगा।

ताराचंद सिन्हा@भिलाई. प्रदेश के नगरीय निकाय लोगों को बॉण्ड बेचकर विकास शहर विकास के बड़े प्रोजेक्ट के लिए फंड जुटाएगा। फंड के लिए निकाय डाकघर विभाग की तरह पब्लिक के लिए बॉण्ड जारी करेगा। बॉन्ड के जरिए जो राशि आएगी उसे निकाय हाउसिंग प्रोजेक्ट पर खर्च करेगा। निगम निवेशकों को मौजूदा ब्याज दर से रिटर्न देगा। साथ ही टैक्स में छूट भी मिलेगी।

भारत सरकार ने नगरीय निकायों की आर्थिक स्थिति का पता लगाने के लिए सर्वे कराया है। सर्वे में प्रदेश के चार नगर निगम भिलाई, रायपुर , बिलासपुर और राजनांदगांव ने अमृत मिशन के मापदंडों को पूरा कर के्रडिट रेटिंग में बीबीबी (ट्रिपल बी) प्लस रैंक हासिल किया है। रेटिंग के आधार पर एजेंसी ने इन्ही चारों निकायों को बॉण्ड जारी करने की अनुशंसा की है।

पांच साल के कार्यों का सर्वे
भारत सरकार ने अमृत मिशन के तहत देशभर के नगरीय निकायों का आर्थिक स्थिति का मूल्यांकन कराने का निर्णय लिया है। प्रदेश के १३ नगर निगमों के पांच साल की परिसंपत्ति, विभिन्न संस्थाओं की देनदारी, राजस्व के स्रोत, निवेश के लिए उपलब्ध संसाधनों, डबल एंट्री एकाउंटिंग सहित अन्य बिन्दुओं पर सर्वे कराया गया। सर्वे ब्रिकवक्र्स रेटिंग लिमिटेड और इकरा प्रायवेट लिमिटेड ने ९ नगर पालिक निगम की आर्थिक स्थिति के आधार पर अपे्रल २०१७ में के्रडिट रेटिंग जारी किया।

अहमदाबाद निगम ने २०० करोड़ का बॉण्ड जारी कर चुका है। निवेशकों को १४ फीसदी तक ब्याज दिया है। नगर पालिक निगम पुणे २३०० करोड़ के टैक्स फ्री बॉण्ड जारी करने की तैयारी में है। नागपुर निगम ने भी अपना बॉण्ड जारी किया है। निकाय म्यूनिसिपल बॉण्ड जारी कर लोगों को बेचेगा। प्राप्त फंड को प्रधानमंत्री आवासीय परियोजनाओं और स्वच्छ भारत मिशन केप्राजेक्ट पर खर्च किया जाएगा। इनमें से कुछ कार्य पब्लिक प्रायवेट प्रोजेक्ट के तहत कराया जाएगा। बाकी कार्य फंड से किया जाएगा।

9 निकायों का क्रेडिट रेटिंग
प्रदेश के ९ निकायों का क्रेडिट रेटिंग हो चुकी है। कोरबा , रायगढ़, और अंबिकापुर को रेटिंग ब्रिक वक्र्स रेटिंग लिमिटेड ने किया है। रायपुर, बिलासपुर, भिलाई, राजनांदगांव, दुर्ग और जगदलपुर की रेटिंग इकरा लिमिटेड ने किया है। बैकिंग के शब्दों में किसी भी प्रदेश, निकाय, संस्था या व्यक्ति के द्वारा कर्ज लेने और उसे कर्ज चुकाने की क्षमता को आंकलन किया जाता है। उसे बैकिंग के क्रेडिट रेटिंग कहा जाता है।

क्रेडिट रेटिंग
रेटिंग- क्रेडिट की श्रेणी
एएए- सबसे कम क्रेडिट रिस्क
एए- बहुत कम क्रेडिट रिस्क
ए- कम के्रेडिट रिस्क
बी बी बी- सामान्य क्रेडिट रिस्क
बी बी-औसत क्रेडिट रिस्क
बी- अधिक क्रेडिट रिस्क
सी-बहुत अधिक क्रेडिट रिस्क
डी-डिफाल्टर

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned