scriptसीकर के बच्चों ने पॉकेटमनी से खोला मिनी बैंक, इस नेक काम में खर्च करेंगे रुपए | sikar's student opened the mini bank from pocket money | Patrika News

सीकर के बच्चों ने पॉकेटमनी से खोला मिनी बैंक, इस नेक काम में खर्च करेंगे रुपए

locationभिलाईPublished: Nov 10, 2016 11:48:00 am

Submitted by:

vishwanath saini

भूमा बड़ा की शहीद नोपाराम आदर्श राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के विद्यार्थियों ने मिलकर एक मिनी बैंक स्थापित किया है।

sikar's student opened the mini bank from pocket money
खेल मैदानों की कमी से खेल से दूर रहने वाले बच्चों ने खेल के लिए नया बीड़ा उठाया है। बच्चे खेल मैदान का निर्माण स्वयं के खर्चे पर करने का प्रयास करेंगे। ताकि कोई भी विद्यार्थी खेलने से महरूम नहीं रहे और शिक्षा के साथ-साथ उनका सर्वांगिण विकास भी हो सके। हालांकि इस प्रयास में स्कूल के कई शिक्षक भी अहम भूमिका निभा रहे हैं।
READ MORE : शेखावाटी में 500 व 1000 के नोट ने यूं की हर किसी पर चोट

जी हां, भूमा बड़ा की शहीद नोपाराम आदर्श राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के विद्यार्थियों ने मिलकर एक मिनी बैंक स्थापित किया है। जिसमें वे अपनी पॉकेट मनी की राशि एकत्रित करेंगे और उन रुपयों से स्कूल में खेलों के नए मैदान तैयार करेंगे।
READ MORE : इस दिन फूल बंगले जैसा नजर आएगा बाबा श्याम का दरबार, यह है वजह

मिनी बैंक में जमा होने वाले पैसे से वे खेल सामग्री भी खरीदेंगे। ताकि स्कूल आने वाले बच्चे बेझिझक इनका इस्तेमाल कर सकें। फिलहाल मिनी बैंक में स्कूल के 70 के करीब विद्यार्थियों ने अपनी पॉकेटमनी का पैसा जमाया कराया है।
READ MORE : इस बड़े खेल में सीकर जिला प्रमुख अपर्णा रोलण हुईं फेल, इन्होंने तो सोचा भी नहीं था कि ऐसा भी हो जाएगा

शुरूआती तौर पर इस राशि का उपयोग मैदानों का लेवल बराबर करने के लिए ट्रेक्टर खर्च में करेंगे। बच्चों ने मिलकर तीन छात्राओं को इस मिनी बैंक की जिम्मेदारी सौंपी है। भागोती को मैनेजर, अंजू को कैश्यिर व पूजा को क्लर्क व सहयोगी के रूप में नीतू शर्मा, अनीशा, शर्मिला, प्रियंका जांगिड़, सुनील, विजेंद्र को सहयोगी चुना गया है।
सहयोग में आए आगे

स्कूल के शिक्षक श्रीराम पिलानिया ने बताया कि बच्चों की इस अनूठी पहल को देखकर कई लोग सहयोग के लिए आगे आए हैं। हवलदार सुल्तान सिंह, रामचंद्र, रतन ढाका, फूसाराम, बनवारी ढाका, पवन व झाबरमल भूकर ने आश्वस्त किया है कि बनाए जा रहे खेल ट्रेक में बच्चों की जितनी मदद होगी वे करेंगे।

स्टेशनरी की है पहले से सुविधा

सहयोग से स्कूल में स्टेशनरी की स्टॉल भी संचालित की जा रही है। जिनमें पैंसिल, पेन, रबड़ सहित शिक्षण सामग्री को रखा हुआ है। ताकि स्टेशनरी खरीदने के लिए बच्चों को बाहर चक्कर नहीं काटने पडे़ और वाजिब दाम में उन्हें सुविधा भी हासिल हो सके।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो