scriptसभापति के बयान पर सत्तापक्ष ने मांगा इस्तीफा, विपक्ष के पार्षद साधे रहे चुप्पी और हो गया बड़ा बवाल | Bhilai municipal corporation | Patrika News

सभापति के बयान पर सत्तापक्ष ने मांगा इस्तीफा, विपक्ष के पार्षद साधे रहे चुप्पी और हो गया बड़ा बवाल

locationभिलाईPublished: Sep 15, 2018 04:13:50 pm

Submitted by:

Dakshi Sahu

सभापति राव के इस बयान के बाद सामान्य सभा में हंगामा शुरू हो गया। कांग्रेसी पार्षद डॉ. दिवाकर भारती, जोहन सिन्हा और लक्ष्मीपति राजू ने सभापति को इस बयान को वापस लेने की मांग की।

patrika

सभापति के बयान पर सत्तापक्ष ने मांगा इस्तीफा, विपक्ष के पार्षद साधे रहे चुप्पी और हो गया बड़ा बवाल

भिलाई. शहर की सफाई व्यवस्था ठेके में देने के लिए बुलाई गई सामान्य सभा की शुरुआत पक्ष-विपक्ष के बीच नोकझोंक से शुरू हुई जो सदन खत्म होने तक जारी रही। विपक्ष ने सत्तापक्ष पर सफाई कामगारों की उपस्थिति में गड़बड़ी की वजह से शहर में डेंगू फैलने का आरोप लगाया। तो वहीं सत्तापक्ष ने खुर्सीपार केनाल रोड निर्माण के लिए नहर की खुदाई और तोडफ़ोड़ को वजह बताया। पक्ष-विपक्ष दोनों ने डेंगू से मौत पर राजनीति नहीं करने की बात कहते हुए हंगामा किया।
पार्षद पीयूष मिश्रा ने डेंगू रोकथाम के नाम पर शहर सरकार पर गड़बड़ी का आरोप लगाया। उन्होंने दस्तावेज दिखाते हुए युवक कांग्रेस के आईटी सेल प्रभारी मनीष तिवारी, देवेन्द्र बंजारे और अमरेन्द्र गिरी को सफाई के नाम पर लाभ पहुंचाया। यह वार्ड 25 से निष्ठा एप में हाजिरी लगाने के बाद गायब रहे। उन्होंने यह आरोप गलत साबित होने पर इस्तीफा देने की बात कही। भवन अनुज्ञा प्रभारी डॉ. दिवाकर भारती ने इसे निराधार बताया।
स्वास्थ्य विभाग प्रभारी लक्ष्मीपति राजू ने कहा कि खुर्सीपार जोन में श्रीराम जन्मोत्सव समिति के लोगों के काम कर रहे हैं। कामगारों की उपस्थिति की जांच कराने और दोष सिद्ध होने पर आयुक्त से कार्रवाई की मांग की। दो घंटे तक बहस चली। सभापति पी श्याम सुंदर राव को 10 मिनट के लिए सदन स्थगित करना पड़ा। डेंगू से ४३ लोगों की मौत को लेकर पक्ष-विपक्ष में के बीच इसके बाद शाम 7 बजे तक ११ एजेंडे पर चर्चा हुई।
सभापति के बयान पर सत्तापक्ष ने मांगा इस्तीफा, विपक्ष के पार्षद साधे रहे चुप्पी
सभापति पी. श्यामसुंदर राव के बयान को लेकर सदन में सत्तापक्ष के लोगों ने हंगामा किया। दरअसल में सदन में सफाई के मुद्दे पर चर्चा चल रही थी। डेंगू से मौत के सवाल के जवाब में स्वास्थ्य विभाग प्रभारी लक्ष्मीपति राजू ने केनाल रोड की वजह से डेंगू फैलने की बात कही। जिस पर सभापति सफाई देने लगा। उन्होंने उदाहरण देते कहा, घर के बच्चे को आम चोरी करने पड़ोस में भेजेंगे और वह आम तोड़कर लाएगा तो उसे सब मिलकर खाएंगे। लेकिन वही बच्चा अगर पेड़ से गिर जाता है और उसकी मौत हो जाती है तो सभी तेरहवीं खाएंगे।
सभापति राव के इस बयान के बाद सामान्य सभा में हंगामा शुरू हो गया। कांग्रेसी पार्षद डॉ. दिवाकर भारती, जोहन सिन्हा और लक्ष्मीपति राजू ने सभापति को इस बयान को वापस लेने की मांग की। कांग्रेसी पार्षदों ने कहा, डेंगू से भिलाई में 42 मौत हो चुकी है और सभापति राव इस तरह का उदाहरण देकर अपनी संवेदनहीनता का परिचय दे रहे हैं। सभी ने सभापति से खेद जताने और पद से इस्तीफा देने की मांग की।
टाउनशिप में एक माह में एलइडी लगाने पर दो घंटे में हुआ फैसला
सरकार से 3.87 करोड़ रुपए टाउनशिप क्षेत्र के 9 हजार पोल पर एलइडी लगाने के लिए मंजूर किए गए हैं। पार्षद वशिष्ठ नारायण मिश्रा ने इसके टेंडर का प्रस्ताव रखा। इसके साथ ही टेंडर प्रक्रिया पूरी करने से लेकर क्रियान्वयन तक का अधिकार निगमायुक्त को देने कहा।
एजेंडा के बिना प्रस्ताव रखने पर एमआइसी सदस्यों की तरफ से आपत्ति की गई। इस पर बहस की स्थिति बनी। एमआइसी सदस्य नीरज पाल ने कहा कि इस प्रस्ताव को एमआइसी के माध्यम से लाया जाए, तो पार्षद मिश्रा ने पूछा कि क्या आप चाहते हैं कि आपका वार्ड एलइडी से रौशन नहीं हो? इसके बाद करीब दो घंटे की चर्चा में ऑनलाइन टेंडर कराने को मंजूरी दी गई।
कम पड़ रहे 1350 सफाई कामगार
निगम ने बीएसपी, एचएससीएल, एफएसएनएल और हाउसिंग बोर्ड क्षेत्र की सफाई का जिम्मा भी ले लिया है। इसलिए 1350 सफाई कामगार अब कम पडऩे लगे हैं। पांच मीडिया हाउस को जमीन – सभापति की अनुमति से राजस्व विभाग प्रभारी नीरजपाल ने पांच मीडिया हाउस को जमीन आवंटन के प्रस्ताव रखा। जिसे सदन ने निगम की ओर से एनओसी जारी करने का संकल्प पारित किया। बता दें कि शासन ने खम्हरिया जुनवानी में 30 हजार वर्गफीट जमीन आरक्षित है। इस जमीन को दुर्ग-भिलाई के पांच लोगों को 5-5 हजार वर्गफीट जमीन आवंटन की मांग की है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो