script

निगम के स्टोर से गायब हो गए लाखों के CFL, ट्यूबलाइट, शासन ने मांगी जानकारी तो अधिकारियों में खलबली

locationभिलाईPublished: Mar 14, 2019 11:16:46 am

Submitted by:

Dakshi Sahu

शहर के बिजली के खंभों से निकाले गए अच्छी कंडीशन के सीएफएल, ट्यूबलाइट्स और हैलोजन बल्ब नगर पालिक निगम के स्टोर रूम से गायब हो गए हैं।

PATRIKA

निगम के स्टोर से गायब हो गए लाखों के CFL, ट्यूबलाइट, शासन ने मांगी जानकारी तो अधिकारियों में खलबली

भिलाई . शहर के बिजली के खंभों से निकाले गए अच्छी कंडीशन के सीएफएल, ट्यूबलाइट्स और हैलोजन बल्ब नगर पालिक निगम के स्टोर रूम से गायब हो गए हैं। स्टोर के अधिकारियों के पास इनका रिकॉर्ड तो दूर, उचित जवाब तक नहीं है। बल्बों की सुरक्षा को लेकर अधिकारी एक-दूसरे पर जिम्मेदारी डालकर अपना पल्ला झाड़ रहे हैं। आयुक्त के आदेश के मुताबिक सभी जोन कमिश्नर को अपने जोन क्षेत्र के बिजली के खंभों से निकाले गए सीएफएल, ट्यूब लाइट्स और हैलोजन बल्ब की पूरी जानकारी रखनी थी जो अच्छे कंडीशन में थे। उसे राधिका नगर स्थित सेंट्रल स्टोर रूम प्रभारी को हैंडओवर किया जाना था।
इसलिए उठ रहे सवाल
कर्मचारियों की मानें तो ट्यूब लाइटस सेट महंगी थी। क्वालिटी भी अच्छी थी। ठेका में देने से पहले 3-4 महीना पहले ही 2017 में बिजली के खंभों पर 100-150 वॉट के लगभग २ हजार ट्यूब लाइट्स स्टैंड, कवर सेट और इलेक्ट्रानिक्स चोक सहित लगवाए थे। जिसकी कीमत 1200-1500 रुपए थी। स्टोर रूम में अच्छी ट्यूबलाइट्स नहीं है। इस वजह से बेचने की आशंका जताई जा रही है।
शासन से मांगी जानकारी, तब सामने आया मामला
नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग ने निगम से पुराने पारंपरिक लाइट्स के निष्पादन की जानकारी मांगते ही अधिकारियों में खलबली मच गई है। अधिकारी खराब और अच्छी लाइट्स के आंकड़े सहित जानकारी स्टोर रूम में लाइट्स जमा करने का हवाला दिया है। ईईएसएल कंपनी को एलइडी लगाने का ठेका में देने से पहले शहर के ४७ वार्डों के बिजली के खंभों का सर्वे कराया था। जिसमें 31,800 से अधिक स्ट्रीट पोल पर सीएफएल, ट्यूब लाइट्स और पुराना सोडियम बल्ब लगे होने की जानकारी सामने आई थी।
बिजली की खपत में 50 फीसदी कमी का दावा
पुराने पारंपरिक लाइट्स पर ७,८४,०७७४ किलोवॉट बिजली खपत की रिपोर्ट दी गई थी। बिल पर निगम लगभग ४६,२३७,३४७ रुपए खर्च होना बताया गया था। पुराने बल्बों के स्थान पर एलइडी लगाने से बिजली की खपत में ५० फीसदी कमी का दावा किया गया था। इसी शर्त पर निगम प्रशासन ने पुराने पारंपरिक बल्बों के स्थान पर एलईडी लगाने और सात साल तक मेंटनेंस की शर्त पर ठेका दिया गया है। नोडल अधिकारी टीके रणदीवे ने बताया कि
पुराने लाइट्स को सुरक्षित रखने और एलइडी लाइट्स लगवाने की जिम्मेदारी जोन कमिश्नर्स की थी। इसलिए जोन कमिश्नर ही बता पाएंगे कि खराब और अच्छी लाइट्स कहां है।
अध्यक्ष, विद्युत एवं वाहन शाखा जोहन सिन्हा ने बताया कि खराब और अच्छी लाइट्स की जानकारी अधिकारियों को बताना चाहिए जिससे कि खराब लाइट्स का निष्पादन किया जा सके। जो अच्छी लाइट्स हैं उन्हें कंपनी को वापस कर निगम के कोष में राजस्व जमा कराया जाए। अध्यक्ष, जोन १ भोजराम सिन्हा ने बताया कि जोन समिति की बैठक में पार्षदों ने मामला उठाया था। तब तक १-२ जोन को छोड़कर किसी ने जानकारी नहीं दी। समिति ने मामले की जांच कराने का संकल्प पारित कर आयुक्त को भेजा है।
स्टोर में जमा कराने की इनकी थी जिम्मेदारी
आयुक्त के आदेश के मुताबिक बिजली के खंभों से निकाले गए पुराने बल्बों को सुरक्षित रखने की जिम्मेदारी नेहरू नगर, वैशाली नगर, मदर टेरेसा और वीर शिवाजी नगर और रिसाली जोन कमिश्नर की थी। कुछ अधिकारियों ने अच्छे और खराब दोनों ही लाइट्स को स्टोर में जमा करवाया। जोन से खंभे से लाइट्स निकालते ही अच्छे लाइट्स को अलग रखवाया गया। खराब बल्बों को स्टोर में भेजा गया। अब जवाब मांगे जाने पर सभी रटा रटाया जवाब दे रहे हैं कि लाइट्स राधिका नगर स्टोर में है।

ट्रेंडिंग वीडियो