scriptपत्रिका अमृतम्-जलम्-अभियान : अपने कल को सुरक्षित रखने भिलाईयंस ने समझा जल का महत्व | Bhilai Patrika Amritam-Jalm-campaign | Patrika News

पत्रिका अमृतम्-जलम्-अभियान : अपने कल को सुरक्षित रखने भिलाईयंस ने समझा जल का महत्व

locationभिलाईPublished: May 13, 2018 09:33:52 pm

अपने शहर, गांव-कस्बे के जल स्त्रोतों को सहेजने और उसे स्वच्छ रखने पत्रिका भिलाई का अभियान अमृतम जलम रविवार को हुआ।

patrika news
भिलाई. संडे की सुबह कुछ लोगों के लिए खास बन गई। हाथों में झाडू और फावड़ा लिए वे निकल पड़े अपने शहर के एक पुराने तालाब की तस्वीर संवारने। मौका था पत्रिका के अमृतम् जलम् अभियान का। अपने शहर, गांव-कस्बे के जल स्त्रोतों को सहेजने और उसे स्वच्छ रखने पत्रिका भिलाई का अभियान अमृतम जलम रविवार को हुआ। सुपेला के शीतला तालाब में सुबह 6 बजे से ही लोग जुटने लगे।
चंद घंटे में ही तालाब की तस्वीर बदल दी

महिलाएं, बच्चे, युवा, खिलाड़ी, छात्र, अधिकारी, कर्मचारी सभी ने हाथ बढ़ाया और चंद घंटे में ही तालाब की तस्वीर बदल दी। कार्यक्रम में शामिल हुए भिलाई के महापौर देवेन्द्र यादव ने कहा कि पत्रिका ने हमेशा सामाजिक सरोकार के मुद्दें को उठाकर लोगों को एक मंच पर ला खड़ा किया है। पत्रिका की पहल पर ही निगम ने इस तालाब की सफाई और सौंदर्यीकरण के लिए डेढ़ करोड़ का बजट भी बनाया है। करीब ढाई घंटे चले इस अभियान में सभी ने कंधे से कंधा मिलालकर काम किया और कचरे से पटे तालाब को साफ किया।
शपथ भी ली कि वे इस तालाब को संरक्षित करेंगे

साथ ही मोहल्लेवासियों ने शपथ भी ली कि वे इस तालाब को हमेशा स्वच्छ रख इसे संरक्षित करेंगे। इस मौके पर पूर्व महापौर नीता लोधी, जिला कांग्रेस अध्यक्ष तुलसी साहू, नेता प्रतिपक्ष निगम रिकेश सेन, एमआइसी सदस्य लक्ष्मीपति राजू, पूर्व पार्षद लालचंद वर्मा, केशव चौबे, भाजपा प्रवक्ता पवन केसवानी, जन सुनवाई फाउंडेशन के संजय मिश्रा समेत कांग्रेस, भाजपा, आम आदमी पार्टी , बजरंग दल, एनएसयूआई सहित कई संगठन के सदस्य शामिल हुए।
भिलाई के बच्चों में गजब सा उत्साह
पत्रिका टीम का साथ निभाने युवा और बुजुर्ग तो सामने आए ही साथ ही बच्चों ने भी साथ दिया। छोटी सी बेबो और उसकी बहन ने कचरा उठाना शुरू किया और उसे बोरी में भरकर उठाकर बच्चे कचरे के ठेले में डालने लगे। उन्हें देखकर और भी कई बच्चे यहां आ गए और वे भी सभी का हाथ बंटाने लगे।
Patrika news
मरोदा से पहुंचे खिलाड़ी
सुपेला के शीतला तालाब में सफाई करने मरोदा से भी खिलाड़ी यहां पहुंचे। मरोदा एथलेटिक्स क्लब के किशनलाल,तामेश्वर,इकरार, आर्यन,मनीष ने कहा कि वे पत्रिका के इस अभियान में पहली बार शामिल हुए पर अब वे भी अपने मोहल्ले के जल स्त्रोतों को सहेजने का प्रयास करेंगे ताकि वे स्वच्छ और सुरक्षित रह सकें। उन्होंने कहा कि छोटे-छोटे प्रयास से ही हम पानी को बचा सकेंगे।
फौलादी हाथों का दिखा दम
पत्रिका के इस अभियान में देश की शान भिलाई इस्पात संयंत्र के कर्मियों ने भी अपनी सहभागिता निभाई। बीएसपी की कई यूनियन के पदाधिकारी यहां पहुंचे। सभी ने हाथों में झाडू फावड़ेे लेकर तालाब को साफ किया। सीटू के अध्यक्ष डीवीएस रेड्डी ने कहा कि ऐसे तालबों को सरंक्षित करने सबसे पहले आसपास के लोगों को जागरूक करना जरूरी है। क्योकि यहां कोई बाहर वाले आकर गंदगी नहीं फैलाएंगे बल्कि यहां के लोग ही इसके लिए जिम्मेदार है। उन्हें भी सोचना होगा कि अगर वे तालाब को नहीं सहेजेंगे तो आने वाले समय में बस्ती का भू-जल स्तर भी कम हो जाएगा।
Patrika news
बुजुर्गो ने भी दिया साथ
लीज संघर्ष समिति के राजेन्द्र परगनिहा, एसके सेन, राजेन्द्र शर्मा,पीएस शर्मा,पीके वर्मा सहित कई वरिष्ठ नागरिक भी अमृतम जलम का हिस्सा बनने यहां पहुंचे। सभी ने कहा कि गंगा नदी तो दूर है पर हमारे लिए यह तालाब ही गंगा की तरह है। हम सभी को मिलकर इसे साफ रखना चाहिए।
ट्रैफिक पुलिस ने भी की सफाई
अमृतम जलम अभियान के जरिए अपनी सामाजिक जिम्मेदारी निभाने ट्रैफिक डीएसपी सतीश ठाकुर अपनी टीम के साथ पहुंचे। उन्होंने भी इस तालाब की सफाई में हाथ बंटाया। सड़क पर यातायात संभालने वाले इन जवानों ने यहां भी बेहतरीन ढंग से सफाई अभियान में अपनी खास भूमिका निभाई।
शपथ फाउंडेशन भी आया आगे
पत्रिका के इस अभियान में कदम से कदम मिलाने शपथ फाउंडेशन के सदस्य भी सुबह से शीतला तालाब पहुंचे। टीम के सदस्य सफाई अभियान के शुरुआत से आखिर तक डटे रहे। टीम के अशोक ने बताया कि वे संस्था के लिए पर्यावरण संरक्षण की दिशा में काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि पत्रिका ने यह अभियान चलाकर लोगों को जगाने का प्रयास किया है ताकि वे अभी से जल संरक्षित कर आने वाले कल को सुरक्षित रख सकें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो