scriptCM भूपेश के गृह जिले के चार निकायों में चुनाव की हलचल तेज, भाजपा कैडर तो जमीन मजबूत करने में जुटी कांग्रेस | Bhilai, Risali Municipal Corporation elections will be held in December | Patrika News

CM भूपेश के गृह जिले के चार निकायों में चुनाव की हलचल तेज, भाजपा कैडर तो जमीन मजबूत करने में जुटी कांग्रेस

locationभिलाईPublished: Jul 14, 2020 01:47:59 pm

Submitted by:

Dakshi Sahu

दिसंबर 2020 में संभावित भिलाई, रिसाली और चरोदा नगर निगम तथा जामुल नगर पालिका चुनाव के लिए कांग्रेस पूरी तरह से तैयारी में जुट गई है। कांग्रेस अपने बूथ मैनेजमेंट का काम तेजी से कर रही है। (Chhattisgarh nagar nigam election)

CM भूपेश के गृह जिले के चार निकायों में चुनाव की हलचल तेज, भाजपा को कैडर तो जमीन मजबूत करने में जुटी कांग्रेस

CM भूपेश के गृह जिले के चार निकायों में चुनाव की हलचल तेज, भाजपा को कैडर तो जमीन मजबूत करने में जुटी कांग्रेस

भिलाई. दिसंबर 2020 में संभावित भिलाई, रिसाली और चरोदा नगर निगम तथा जामुल नगर पालिका चुनाव के लिए कांग्रेस पूरी तरह से तैयारी में जुट गई है। कांग्रेस अपने बूथ मैनेजमेंट का काम तेजी से कर रही है। जिले व ब्लॉक के अन्य पदाधिकारियों के साथ भिलाई शहर जिला कांग्रेस की अध्यक्ष तुलसी साहू स्वयं रोज वार्डवार बैठक ले रही हैं। महापौर व भिलाई नगर विधायक देवेंद्र यादव भी विभिन्न कार्यक्रमों के बहाने कार्यकर्ताओं के बीच पहुंच रहे हैं। इधर भाजपा के नेता भले ही यह दावा कर रहे हैं कि उनकी पार्टी एक कैडर बेस संगठन है, बूथ कार्यकर्ता ही पार्टी की ताकत है, लेकिन कांग्रेस की शुरुआती रणनीति में भाजपा फिलहाल फिसड्डी हो रही है।
भारतीय जनता पार्टी के बूथ प्रबंधन के सामने कांग्रेस सहित अन्य सभी राजनीतिक दल बौने साबित नजर आते थे, लेकिन इस बार यह उलटा हो रहा है। मजबूत संगठन और बूथ मैनेजमेंट के बूते सत्ता हासिल करने के भाजपा के मूलमंत्र को अब कांग्रेस अच्छी तरह समझ चुकी है। कांग्रेस, भाजपा का उनका यह फार्मूला झटककर साल के आखिर में होने वाले स्थानीय सरकार के चुनाव की तैयारी में जुट गई है। कांग्रेस ने वार्डवार बैठक लेकर जमीनी स्तर पर अपनी जड़ें मजबूत करने की कवायद शुरू कर दी है। पिछले विधानसभा चुनाव में एकतरफा जीत से कांग्रेस कार्यकर्ता उत्साहित है।
तमाम माकूल परिस्थितियों के बावजूद कांग्रेस समझ रही है कि, अगर बूथ पर मजबूत नहीं हुए तो भाजपा की चुनौती का सामना करना मुश्किल होगा। इसीलिए नेता अभी से कार्यकर्ताओं को रिचार्ज करना शुरू दिए हैं। पिछले दिनों महापौर देवेंद्र ने सुपेला क्षेत्र के वार्ड 8 व 9 के कार्यकर्ताओं की बैठक लेकर निकाय चुनाव में जीत का मूलमंत्र दिया। जिलाध्यक्ष तुलसी साहू रिसाली नगर निगम क्षेत्र के वार्ड 17, 18, 19 व 20 में बैठक ली। 15 जुलाई से वार्डवार बैठकों का प्लान तैयार है। इधर भाजपा संगठन में सन्नाटा पसरा है।
चुनाव से पहले संगठन में अपनों की चुनौतियों से निपटना होगा भाजपा को
प्रदेश में लगातार 15 वर्षों के बाद अब सत्ता का वनवास भोग रही भाजपा के सामने मौजूदा स्थितियों में चुनाव से पहले कई चुनौतियां हैं। बीजेपी की सफलता का राज मजबूत संगठन और समर्पित कार्यकर्ता माने जाते हैं, लेकिन पिछले दफा मंडल चुनाव के समय पार्टी में जिस कदर बिखराव हुआ और पार्टी के शीर्ष नेतृत्व ने भी इसे सहेजने व समेटने के बजाए टालू रणनीति अपनाई, वह अब निकाय चुनाव में पार्टी की मुश्किलें बढ़ा सकती है। दरअसल भाजपा के स्थानीय सभी बड़े नेता सर्वसम्मति से मंडल अध्यक्ष चुनने के बजाए थोपने से नाराज थे। इसको लेकर खुलकर बगावती तेवर भी दिखाए, बावजूद संगठन खामोश रहा।
बूथ मैनेजमेंट में विरोधी दलों से हम कहीं कमजोर साबित नहीं होंगे-तुलसी
जिलाध्यक्ष भिलाई शहर जिला कांग्रेस तुलसी साहू ने कहा कि पिछले विधानसभा चुनाव में एक तरफा जीत से कांग्रेस कार्यकर्ता उत्साहित है और वार्ड के साथ ही अब बूथ की मजबूती के लिए जुट गए हैं। हमें पूरा भरोसा है कि बूथ मैनेजमेंट में विरोधी दलों से हम कहीं कमजोर साबित नहीं होंगे। सुपेला ब्लॉक के 11 वार्डों में समिति अध्यक्ष का चयन हो चुका है। पार्टी के तय फार्मेट में सभी अध्यक्ष अपनी कार्यकारिणी का विस्तार करेंगे। इसक बाद बूथ स्तर का संगठन तैयार किया जाएगा।
मजबूत संगठन, समर्पित कार्यकर्ता और बूथ मैनेजमेंट हमारी ताकत
सांवला राम डाहरे, अध्यक्ष भिलाई शहर जिला भाजपा ने कहा कि मजबूत संगठन के बलबूते भाजपा फिर सबसे बड़ी ताकत के रूप में उभरकर सामने आएगी। भिलाई शहर जिला भाजपा के अंतर्गत करीब 622 बूथ हैं। हमने तो कांगेस से पहले ही अपनी तैयारी कर ली है। फिलहाल जनसंपर्क अभियान के माध्यम से हम पीएम नरेंद्र मोदी के दूसरे कार्यकाल के एक साल पूरा होने पर उनके छह साल की उपलब्ध्यिां लोगों को बता रहे हैं। इस तरह हमारे कार्यकर्ता जनता से सीधे रूबरू हो रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो