रिटायर्ड प्रिंसिपल को घर पर खाली बैठना नहीं आया रास तो बोर्ड स्टूडेंट्स के लिए तैयार कर दी केमेस्ट्री की ऑनलाइन फ्री नोट्स

शहर के नामी स्कूलों में केमेस्ट्री टीचर से लेकर प्रिंसिपल के पद पर अपनी सेवा दे चुके राजकुमार शर्मा इन दिनों सीबीएसई दसवीं बोर्ड के लिए केमेस्ट्री की नोट्स तैयार करने में लगे हैं।

By: Dakshi Sahu

Published: 25 Aug 2020, 01:06 PM IST

भिलाई. ज्ञान बांटने से बढ़ता है इस बात को छत्तीसगढ़ के भिलाई के रिटायर प्रिंसिपल ने कोविड संकट के बुरे दौर में सच साबित कर दिया है। शहर के नामी स्कूलों में केमेस्ट्री टीचर से लेकर प्रिंसिपल के पद पर अपनी सेवा दे चुके राजकुमार शर्मा इन दिनों सीबीएसई दसवीं बोर्ड के लिए केमेस्ट्री की नोट्स तैयार करने में लगे हैं। उनका कहना है कि रिटायरेंट के बाद उनके पास अब काफी वक्त होता है और वे चाहते हैं कि इस वक्त का कुछ ऐसे उपयोग करें ताकि जरूरतमंद छात्रों को इसका फायदा मिल सके। इसलिए उन्होंने दसवीं के लिए नोट्स तैयार करने शुरू किए और उसे सोशल मीडिया के जरिए फ्री में बांट रहे हैं।

देशभर से डिमांड
राजकुमार शर्मा ने बताया कि उन्होंने फिलहाल चैप्टर 1 के नोट्स जारी किए हैं। सोशल मीडिया में उन्होंने जैसे ही इसकी जानकारी दी तो अरूणाचल प्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र, सहित कई अन्य प्रदेश व छत्तीसगढ़ के कई शहरों से छात्रों ने उन्हें फोन कर नोट्स डिमांड की। उन्होंने बताया कि लॉकडाउन के दौरान स्कूल बंद है और ऐसे में कुछ स्कूलों में तो ऑनलाइन पढ़ाई हो रही है पर बच्चे कुछ समझ नहीं पा रहे हैं। इसलिए उन्होंने काफी डिटेल में नोट्स तैयार किया है। यह छात्रों के साथ-साथ टीचर्स के लिए भी काफी उपयोगी है। उन्होंने बताया कि वे 15 दिन के अंतराल में एक-एक चैप्टर के नोट्स जारी कर रहे हैं।

फ्री ऑनलाइन क्लास भी
राजकुमार शर्मा न केवल फ्री में नोट्स जारी कर रहे हैं, बल्कि वे ऑनलाइन ट्यूशन भी पढ़ा रहे हैं। जिसमें मुंबई सहित कई शहरों के बच्चे ऑनलाइन पढ़ रहे हैं। उनका कहना है कि 38 साल का यह अनुभव अगर बच्चों के काम आ रहा है यही उनके लिए काफी है।

Show More
Dakshi Sahu
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned