scriptबीएसपी ने नए साल में बनाया 80 हजार टन रेलपांत उत्पादन कर नया रिकॉर्ड | Bhilai steel plant | Patrika News

बीएसपी ने नए साल में बनाया 80 हजार टन रेलपांत उत्पादन कर नया रिकॉर्ड

locationभिलाईPublished: Jan 01, 2018 12:03:30 pm

Submitted by:

Dakshi Sahu

भारतीय रेल को 260 मीटर लॉन्ग रेलपांत की 25 रेक भेजी गई है।

patrika
भिलाई. भिलाई स्टील प्लांट ने रेलपांत उत्पादन में पिछले सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (सेल) ने दिसंबर में 80,000 टन रेलपांत डिस्पैच करने का लक्ष्य दिया गया था, जिसे बीएसपी ने पूरा कर दिया। नवंबर में भी इतना ही लक्ष्य था, लेकिन 76,000 टन ही रेलपांत का उत्पादन हो सका था।
ब्लास्ट फर्नेस-४ और 5 में उत्पादन ठप होने के बाद भी बीएसपी ने लक्ष्य हासिल कर लिया। इसके लिए ब्लूम की उपलब्धता सुनिश्चित करने ब्लास्ट फर्नेस-2, 3, 6 और 7 से हॉट मेटल एसएमएस- भेजा। हालंाकि इससे अन्य मिलों के उत्पादन पर असर पड़ा है, लेकिन रेलपांत उत्पादन का लक्ष्य हासिल कर लिया गया।
यूआरएम में बनी 30 हजार टन लंबी रेलपांत
यूआरएम ने दिसंबर में 30 हजार टन लंबी रेलपांत उत्पादन लक्ष्य को पूरा किया। भारतीय रेल को 260 मीटर लॉन्ग रेलपांत की 25 रेक भेजी गई है। ब्लास्ट फर्नेस-8 शुरू हो जाने के बाद ब्लूम की पर्याप्त आपूर्ति होगी इससे रेलपांत के उत्पादन में इजाफा होगा।
आरएसएम में तैयार हुई 14 रेक
पुरानी रेल मिल (आरएसएम) से 14 रेक रेलपांत रेलवे को भेजा गया। आरएसएम में २६० मीटर वाली रेलपांत (जोड़कर) बनाई जाती है। रेलवे की मांग पर बीएसपी ने पुरानी रेल मिल से १३ मीटर की १६ रेक रवाना किया। इस तरह से बीएसपी ने 55 रेक रेलपांत तैयार किया है।
हॉट मेटल के उत्पादन में पिछडऩे के बाद भी बीएसपी ने रेलपांत उत्पादन में रिकार्ड बनाया है। दोनों ही मिलों पर प्रबंधन के उच्च अधिकारियों की नजर थी। जिसकी वजह से लक्ष्य को पूरा करने कर्मियों के साथ-साथ अधिकारियों ने भी पूरी ताकत लगा दी। जीएम पीके अग्रवाल के नेतृत्व में टीम ने यह कर दिखाया।
बीएसपी सीईओ एम रवि ने बताया कि यूआरएम, आरएसएम और रेलमिल में काम करने वाली टीम इसके लिए बधाई के पात्र हंै। इसके साथ-साथ मिलों के प्रभारी अधिकारियों ने अथक मेहनत की है, जिससे उत्पादन में रिकॉर्ड बना है। रेलवे का भी आभार जिन्होंने समय पर रेक उपलब्ध करवाया है। नए वर्ष में और अधिक उत्पादन करने की चुनौती भी है।

ट्रेंडिंग वीडियो