scriptबीस साल पुराने सुरक्षा कर्मियों को ठेका कंपनी ने काम से निकाला | Bhilai steel plant | Patrika News

बीस साल पुराने सुरक्षा कर्मियों को ठेका कंपनी ने काम से निकाला

locationभिलाईPublished: Jan 03, 2018 02:10:44 pm

Submitted by:

Dakshi Sahu

बीएसपी में काम कर रही बीईएमएल कंपनी ने 20 साल से सेवा दे रहे 8 सुरक्षा कर्मियों को काम से निकाल दिया है।

patrika
भिलाई. बीएसपी में काम कर रही बीईएमएल कंपनी ने 20 साल से सेवा दे रहे 8 सुरक्षा कर्मियों को काम से निकाल दिया है। यूनियन नेता इसके खिलाफ में खड़े हो गए हैं। वे तर्क दे रहे हैं कि पुराने कर्मियों को हटा कर नए सुरक्षा कर्मियों को कम वेतन में रखने की साजिश हो रही है। यूनियन ने इस मामले में बीईएमएल ऑफिस जा कर ठेका यूनियन ने अधिकारीयों से चर्चा की।
सीटू के ठेका प्रकोष्ठसचिव योगेश सोनी ने बताया कि सरकारी उपक्रम बीईएमएल में एमपीएस सिक्युरिटी के तहत 8 सुरक्षा कर्मी बीते 20 सालों से कंपनी में स्टोर के करोड़ों की मशीनरी की सुरक्षा की जिम्मेदारी निभा रहे थे। इन सुरक्षा कर्मियों को हर माह 15,340 रुपएमिल रहा था। नए टेंडर को नागपुर की प्राइम सिक्युरिटी को दिएहैं। टेंडर मिलते ही प्राइम सिक्युरिटी का सुपरवाइजर नए सुरक्षा कर्मियों को वर्दी पहना कर बीईएमएल के दफ्तर पहुंच गए।
बीईएमएल के दफ्तर का किया घेराव
यह देखकर वहां डयूटी में तैनात सुरक्षा कर्मी भौचक रह गए, अचानक नए साल में काम से बैठाने पर सुरक्षा कर्मी आक्रोशित हो गए।सीटू के पदाधिकारीयों से इसकी शिकायत की। चर्चा के दौरान यूनियन ने साफ कहा कि जो सुरक्षा कर्मी लंबे समय से अपनी सेवा दे रहे हैं, उन्हें बेवजह काम से निकाल कर नए सुरक्षा कर्मियों को काम पर लेना सरासर गलत है।
नागपुर से पहुंचे अधिकारी
बीईएमएल के अधिकारी ने प्राइम सिक्युरिटी के अधिकारियों को श्रमिकों के आक्रोश के संबंधमें बताया। इस पर आनन-फानन में हेड ऑफिस, नागपुर ऑपरेशन हेड मैनेजर राठौर बीईएमएल भिलाई पहुंचे।उन्होंने यूनियन के पदाधिकारियों से चर्चा की।
काम पर रखा वापस
यूनियन का तर्क सुनने के बाद नागपुर से आए अधिकारी राठौर व बीईएमएल के जिला प्रबंधक चंद्र शेखर सिंह के साथ पदाधिकारियों की 2 घण्टे चर्चा हुई। यूनियन ने श्रमिकों को बुलाकर उनका पक्ष रखा व साफ चेतावनी दी कि 20 वर्षों से कार्य कर रहे सुरक्षा कर्मियों को काम से बैठाया गया और नए सुरक्षा कर्मियों से काम करवाया जाता है, तो यूनियन इसका खुल कर विरोध करेगी।
ठेका यूनियन के दबाव के बाद नागपुर से पहुंचे प्राइम सिक्युरिटी के ऑपरेशन हेड ने सुरक्षा कर्मियों के समक्ष सभी को काम पर रखने राजी हो गए। इससे सुरक्षा कर्मियों का चेहरा खिलाफ और यूनियन का आभार जताया।इस मौके पर योगेश कुमार सोनी, उमराव सिंह पुरामे व पी वेंकट मौजूद थे।

ट्रेंडिंग वीडियो