BSP की अंतरिक्ष में एक और उड़ान, ISRO के ड्रीम प्रोजेक्ट गगनयान के लिए बनाया स्पेशल प्लेट्स

भिलाई इस्पात संयंत्र के मुख्य कार्यपालक अधिकारी अनिर्बान दासगुप्ता ने देश के बहुप्रतिष्ठित गगनयान प्रक्षेपण के लिए तैयार प्लेट्स की प्रथम खेप को झंडी दिखाकर इसरो के लिए रवाना किया। (Bhilai News)

भिलाई. सेल के निदेशक प्रोजेक्ट्स व बिजनेस प्लानिंग और भिलाई इस्पात संयंत्र (Bhilai steel Plant) के मुख्य कार्यपालक अधिकारी अनिर्बान दासगुप्ता ने देश के बहुप्रतिष्ठित गगनयान प्रक्षेपण (Gaganyan) के लिए तैयार प्लेट्स की प्रथम खेप को झंडी दिखाकर इसरो (ISRO) के लिए रवाना किया। साथ ही बीएसपी ने सफलता का एक और आयाम कायम किया।

इस मौके पर कार्यपालक निदेशक (वक्र्स) बीपी सिंह, प्लेट मिल के मुख्य महाप्रबंधक जेके सेठी खास तौर पर मौजूद थे। इस मौके पर सीईओ ने कहा कि जहां बीएसपी के प्लेट्स से निर्मित युद्धपोतों से लेकर पनडुब्बी तक ने समुद्र में अपनी धाक जमा रखी है।

BSP की अंतरिक्ष में एक और उड़ान, ISRO के ड्रीम प्रोजेक्ट गगनयान के लिए बनाया स्पेशल प्लेट्स

बीएसपी मेक इन इंडिया की दिशा में एक और कदम आगे बढ़ाते हुए अब मिश्र धातु निगम लिमिटेड (मिधानी), हैदराबाद के प्रदत्त एमडीएन-250 स्लैब्स की पुन: रोलिंग की। इन प्लेट्स का उपयोग देश के महत्वपूर्ण अंतरिक्ष कार्यक्रम के सेटेलाइट प्रक्षेपण में किया जा रहा है।

एमडीएन 250 स्लैब्स की रोलिंग
वर्तमान समय में नियमित रूप से बीएसपी के प्लेट मिल द्वारा एमडीएन-250 स्लैब्स की रोलिंग की जा रही है। सेल-बीएसपी के प्लेट मिल ने 15 नवंबर, 2018 को मराजिंग स्टील एमडीएन-250 की सफलतापूर्वक रोलिंग की थी। इस के लिए मिश्र धातु निगम लिमिटेड (मिधानी), हैदराबाद से करीब 42 टन (10 नंबर स्लैब्स) स्लैब्स की आपूर्ति की गई थी, जिसे रिहीटिंग और रोलिंग करके 9.3 मिलीमीटर मोटी प्लेटों का निर्माण किया गया। यह एक चुनौतीपूर्ण रोलिंग है जिसे बीएसपी के प्लेट मिल बिरादरी ने बखूबी कर दिखाया। यह कमाल 21 नवंबर 2018 और 23 जनवरी 2018 को भी दिखाया गया।

Show More
Dakshi Sahu Desk/Reporting
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned