scriptछोटी सी उम्र में हापने लगी भिलाई स्टील प्लांट की ब्लास्ट फर्नेस-8 | Bhilai Steel Plant's Blast Furnace-8 started at a young age | Patrika News

छोटी सी उम्र में हापने लगी भिलाई स्टील प्लांट की ब्लास्ट फर्नेस-8

locationभिलाईPublished: Oct 21, 2019 11:29:54 am

Submitted by:

Abdul Salam

भिलाई इस्पात संयंत्र में एक्सपांशन प्रोजेक्ट के तहत ब्लास्ट फर्नेस-8 को 1200 करोड़ की लागत से स्थापित किए, बीस माह में ही आने लगी खराबी.

छोटी सी उम्र में हापने लगी भिलाई स्टील प्लांट की ब्लास्ट फर्नेस-8

छोटी सी उम्र में हापने लगी भिलाई स्टील प्लांट की ब्लास्ट फर्नेस-8

भिलाई. भिलाई इस्पात संयंत्र में एक्सपांशन प्रोजेक्ट के तहत ब्लास्ट फर्नेस-8 को 1200 करोड़ की लागत से स्थापित किए। 2 फरवरी 2018 में यह बनकर तैयार हुआ।इस फर्नेस को बने अभी दो साल भी नहीं हुए हैं। इसके पहले ही इसमें तकनीकी दिक्कत आने लगी है। प्रबंधन इस नए फर्नेस से क्षमता के मुताबिक उत्पादन पाने के लिए तमाम जद्दोजहद कर रहा है, लेकिन अब तक उसमें कामयाबी नहीं मिली है।
फूटा पाइप लाइन
ब्लास्ट फर्नेस-8 (महामाया) के सेल प्लेट में लगे कूलर, ट्यूर्स में जाने वाले पानी के पाइप लाइन जिसकी डाया 600 एमएम है। उसकी सप्लाई लाइन में १०० एमएम चौड़ा फट गया था। जिसके कारण आनन-फानन में फर्नेस को बंद करना पड़ा और 12 घंटे उत्पादन प्रभावित रहा। मेकअप वाटर लाइन चालू रहने से फर्नेस बड़ी नुकसान से बच गई।
मॉडेक्स यूनिट को लेकर कॉर्पोरेट है संवेंदनशील
बीएसपी की यह मॉडेक्स यूनिट है, जिस पर कॉर्पोरेट काफी संवेंदनशील है। जिसकी वजह से प्रबंधन की भरसक कोशिश रहती है कि ब्लास्ट फर्नेस-8 से संबंधित जानकारी भीतर ही रहे। विगत दिनों एक ठेका श्रमिक पाइप बदलने के दौरान गरम पानी से झुलसा, लेकिन प्रबंधन ने इस प्रकरण को प्रकाश में नहीं आने दिया।
डी-डस्टिंग यूनिट भी नहीं कर रही सही काम
बीएसपी सहित सेल की सबसे उन्नत तकनीक वाली फर्नेस में हॉट मेटल टेपिंग के दौरान बड़ी मात्रा में धुंआ और धूल खेल वातावरण में निकल रही है। जिसका मुख्य कारण डी-डस्टिंग यूनिट का सही काम नहीं करना है।
धूल, धुंआ और गर्मी मुक्त होता कास्ट हाउस
जब ब्लास्ट फर्नेस-8 स्थापित की जा रही थी, तब उम्मीद कर रहे थे कि यह कास्ट हाऊस धूल, धुंआ और गर्मी से मुक्त रहेगा। इसके विपरीत यहां यह सारी दिक्कत पेश आने लगी है। फर्नेस के ऊपरी हिस्से में यह डस्ट एकत्र हो रही है, जिससे फर्नेस का ऊपरी हिस्सा खराब होगा और कर्मियों के तबीयत पर प्रतिकूल असर पड़ रहा है।
अनुभवी कर्मियों का उपयोग
बीएसपी प्रबंधन नए ब्लास्ट फर्नेस-८ में युवा कर्मियों को साथ लेकर उत्पादन कर रहा है। इसके साथ-साथ कुछ अनुभवी कर्मियों का भी साथ लिया जा सकता है। जिससे फर्नेस में मौजूद तकनीकी दिक्कत तो दूर हो जाएगी साथ ही युवा कर्मियों को भी पुराने फर्नेस में काम करने वाले कर्मियों के अनुभव का लाभ मिलेगा।
20 माह में एक दिन भी नहीं किया क्षमता के मुताबिक उत्पादन
बीएसपी के ब्लास्ट फर्नेस-८ की उत्पादन क्षमता २.८ मिलियन टन सालाना है। इस फर्नेस की क्षमता प्रतिदिन 8000 टन हॉट मेटल उत्पादन करने की है। 20 माह में 15 अक्टूबर 2019 को 7605 टन हॉट मेटल उत्पादन इसका सर्वश्रेष्ठ रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो