बीएसपी के यूआरएम में फिर लांग्स रेल पटरी उछली

3 घंटे उत्पादन रहा प्रभावित, कोई हताहत नहीं.

By: Abdul Salam

Updated: 26 Jun 2020, 06:33 AM IST

भिलाई. भिलाई इस्पात संयंत्र के यूनिवर्सल रेल मिल (यूआरएम) में गरम रेल रोल टेबल साइड गाइड से टकरा कर उझल गई। इससे वह रोलर रेबल से बाहर आ गई। जिससे वहां छोटी आग लग गई। हादसे में कोई हताहत नहीं हुआ। उत्पादन कुछ देर के लिए जरूर प्रभावित रहा।

गरम रेल टेबल से बाहर
भिलाई इस्पात संयंत्र के यूआरएम में यह हादसा बुधवार की शाम 7 बजे हुआ। गरम रेल के टेबल से बाहर आ जाने से वहां कुछ देर के लिए आग भी लग गई थी। हादसे में कोई हताहत नहीं हुआ, यह प्रबंधन के लिए राहत की बात रही। इसके बाद मौके पर मौजूद कार्मिकों ने आग को बुझाया और आला अधिकारियों को इसकी जानकारी दी।

3 घंटे रहा उत्पादन प्रभावित
हादसे के बाद मौके पर अधिकारी पहुंचे। हालात को सामान्य करने में कुछ समय लगा। रात 10 बजे से नाइट शिफ्ट में उत्पादन सामान्य हो गया। इस तरह से करीब 3 घंटे तक उत्पादन प्रभावित रहा।

पहला रेक रवाना हुआ था 2017 में
यूआरएम की स्थापना 1200 करोड़ रुपए की लागत से की गई है। यह परियोजना सेल-भिलाई स्टील प्लांट के आधुनिकीकरण का अहम हिस्सा है, इसके बाद ही बीएसपी की रेल उत्पादन क्षमता में खासा इजाफा हुआ है। यूआरएम जब पूरी क्षमता से उत्पादन करने लगेगा, तब वहां से प्रतिदिन करीब 700 नग रेलपांत का उत्पादन किया जा सकेगा। 23 जनवरी, 2017 को यूनिवर्सल रेल मिल का उद्घाटित किया गया। यहां से पहली लांग्स रेल के प्रथम रैक को इस दिन ही रवाना किया गया।

Show More
Abdul Salam
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned