scriptभिलाई स्टील प्लांट के जन स्वास्थ्य विभाग में विजिलेंस का छापा, मचा हड़कंप | Bhilai steel plant Vigilance team raid | Patrika News

भिलाई स्टील प्लांट के जन स्वास्थ्य विभाग में विजिलेंस का छापा, मचा हड़कंप

locationभिलाईPublished: May 13, 2019 10:40:24 am

Submitted by:

Dakshi Sahu

नगर सेवाएं विभाग के अधीन जन स्वास्थ्य विभाग में भिलाई इस्पात संयंत्र के विजिलेंस विभाग की टीम ने छापा मारा। इस दौरान यहां से कुछ दस्तावेज जब्त किए।

patrika

भिलाई स्टील प्लांट के जन स्वास्थ्य विभाग में विजिलेंस का छापा, मचा हड़कंप

भिलाई. नगर सेवाएं विभाग के अधीन जन स्वास्थ्य विभाग में भिलाई इस्पात संयंत्र के विजिलेंस विभाग की टीम ने छापा मारा। इस दौरान यहां से कुछ दस्तावेज जब्त किए। वहीं रास्ते में वाहनों पर मौजूद कर्मियों की संख्या, वाहनों का कचरा परिवहन क्षमता 4 क्यूबिक मीटर है या नहीं, यह भी देखा। विजिलेंस की टीम पहले भी विभाग में छापामार कार्रवाई कर चुकी है। इससे विभाग में हलचल बढ़ गई है। हालांकि अफसर इसे रूटीन कार्रवाई बता रहे हैं।
किया भौतिक निरीक्षण
विजिलेंस विभाग के डिप्टी मैनेजर विनोद कुमार गर्ग ने शनिवार को पीएचडी कार्यालय में ट्रेक्टर को बुलाकर उसका भौतिक निरीक्षण किया। कचरा एकत्र करने वाली ट्रॉली की क्षमता 4 क्यूबिक मीटर एग्रीमेंट के मुताबिक है या नहीं, यह देखने के बाद उनको जाने दिया। इसके लिए ट्रॉली में अलग से पट्टा लगाना पड़ता है। इसके अलावा रास्ते में कचरा उठाने वाले वाहनों को रोककर उसमें कर्मचारियों की गिनती की।
15 किमी. अब नहीं जाता ट्रैक्टर
टाउनशिप से कचरा एकत्र कर पहले यहां से ट्रैक्टर नेवई तक जाता था। अब 1 दिसंबर 2018 से जवाहर उद्यान के बाजू में कचरा डंप कर रहा है। जिससे उसकी दूरी में कमी आ गई है। इससे भुगतान की जाने वाली राशि में कुछ कटौती हो सकती है। यह कटौती दिसंबर से की जाएगी या इस माह से यह साफ नहीं है।
38 ट्रैक्टर ट्रॉली का उपयोग
नगर सेवाएं विभाग पिछले साल तक कचरा एकत्र करने 33 ट्रैक्टर ट्रॉली का उपयोग कर रहा था। नए ठेके के बाद इसमें इजाफा कर दिया है।

190 श्रमिक कर रहे काम
ठेकेदार को एक ट्रैक्टर ट्रॉली में 5 लेबर व एक चालक रखना है। इस तरह से 38 ट्रैक्टर ट्रॉली में 190 सफाई कामगार काम कर रहे हैं।
30 हजार आवासों से उठाया जा रहा कचरा
नगर सेवाएं विभाग टाउनशिप के बीएसपी व निजी 30 हजार आवासों और 3,500 दुकानों से कचरा एकत्र कर रहा है

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो