हिन्दी को अपनाएंगे, देश को आगे बढ़ाएंगे महापौर ने दी संडे तफरीह में बच्चों को सीख

Dakshi Sahu

Publish: Sep, 17 2017 02:03:56 (IST)

Bhilai Chhattisgarh, C Market, Sector 6, Bhilai, Chhattisgarh, India
हिन्दी को अपनाएंगे, देश को आगे बढ़ाएंगे महापौर ने दी संडे तफरीह में बच्चों को सीख

हेल्थ कार्निवाल तफरीह भिलाई वासियों के दिलों में अपना स्थान बना लिया है। स्वास्थ्य और मनोरंजन करने वाली तफरीह में नित नए कार्यक्रम जुड़ता जा रहा है।

भिलाई. हेल्थ कार्निवाल तफरीह भिलाई वासियों के दिलों में अपना स्थान बना लिया है। स्वास्थ्य और मनोरंजन करने वाली तफरीह में नित नए कार्यक्रम जुड़ता जा रहा है। वहीं लोगों की भीड़ भी बढ़ती जा रही है। इस रविवार को सिविक सेंटर में हुई तफरीह हिन्दी दिवस के नाम रहा। छोटे-छोटे बच्चों ने स्लोगन लिखी हुई तख्ती और पोस्टर बैनर के माध्यम से राष्ट्रभाषा हिन्दी को लेखन और बोलचाल की भाषा में अपनाने का संदेश दिया।

सभी बच्चों से मुलाकात किया
बच्चों ने पोस्टर में हिन्दी बोलने में शर्म नहीं गर्व होना चाहिए, हिन्दी से आसान कोई दूसरी भाषा नहीं, हिन्दी का सम्मान, देश का सम्मान जैसे कई भावनात्मक संंदेश लिखा था। संदेश को पढऩे के लिए महापौर देवेन्द्र यादव सभी बच्चों से मुलाकात कर उनके विचारों को जानने का प्रयास किया। हिन्दी में बच्चों के नाम, स्कूल का नाम, माता-पिता के नाम पूछे।

जुटा रहे डिफेंस के लिए फंड
तफरीह से डिफेंस के लिए फंड का नया कांसेप्ट लाया गया। कांसेप्ट के तहत सामूहिक योगदान डेस्क भी लगाया। जिसमें प्राप्त सहयोग राशि को सेना और शहीद परिवार को मदद की जाएगी। कार्यक्रम में पहुंचे दुर्ग शहर विधायक अरुण वोरा ने सहयोग राशि दिया है। लोगों से भी सहयोग करने का आग्रह किया।

सम्मान किया
वाद्ययंत्रों के प्रयोग से लोगों को गाने की रियाज में सहयोग करने वाले बीएसपी के सेवा निवृत्त दीपक ताहिलरमानी का सम्मान किया। इस अवसर पर लोक कर्म विभाग के अध्यक्ष नीरजपाल और कांग्रेस नेता सीजू एंथोनी भी मौजूद रहे।

स्वयं सिद्धा ने कराया वर्णमाला का अभ्यास
स्वयं सिद्धा गु्रप की स्टॉल में महिलाओं ने लोगों से वर्णमाला का अभ्यास कराया। वरिष्ठजनों ने अंग्रेजी के हिन्दी अर्थ बताए। लोगों ने कविता पाठ भी किया। भूले बिसरे गीत पर रैम्प वॉक भी किया। बीएसएफ के जवानों ने योग अभ्यास कराया। चिकित्सकों की टीम ने हेल्थ चेक अप किया।

नदी बचाओ अभियान के लिए मांगा समर्थन
सामाजिक संस्था ने मटका फोड़ स्पर्धा के साथ नदी बचाओ अभियान का प्रचार-प्रसार किया। इसके अलावा पुश अप कॉम्पटिशन, कपल ब्रिक स्टेप, टोपिबाज,बास्केट बाल ड्रिब्लिंग, रॉक क्लाइम्बिंग, हूला हूप, जंक इन द ट्रंक जैसे मनमोहक गेम्स के साथ लोगों ने मनोरंजन किया।

1
Ad Block is Banned