scriptप्रदेश में पहली बार भिलाई होगा CTET का एग्जाम सेंटर, 26 सितंबर तक दुर्ग संभाग के अभ्यर्थी बदल सकते हैं सेंटर | Bhilai will have CTET exam center for the first time in the state | Patrika News

प्रदेश में पहली बार भिलाई होगा CTET का एग्जाम सेंटर, 26 सितंबर तक दुर्ग संभाग के अभ्यर्थी बदल सकते हैं सेंटर

locationभिलाईPublished: Nov 24, 2020 04:11:09 pm

Submitted by:

Dakshi Sahu

यह पहली मर्तबा होगा जब भिलाई में सीटीईटी की परीक्षा आयोजित की जाएगी। अभी तक दो हजार से अधिक अभ्यर्थियों ने एग्जाम सेंटर में भिलाई चुन लिया है।

प्रदेश में पहली बार भिलाई होगा CTET का एग्जाम सेंटर, 26 सितंबर तक दुर्ग संभाग के अभ्यर्थी बदल सकते हैं सेंटर

प्रदेश में पहली बार भिलाई होगा CTET का एग्जाम सेंटर, 26 सितंबर तक दुर्ग संभाग के अभ्यर्थी बदल सकते हैं सेंटर

भिलाई. सेंट्रल टीचर एजिबिलिटी टेस्ट (सीटीईटी) परीक्षा में शामिल होने वाले संभाग के अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खबर है। अभी तक उन्हें यह परीक्षा देने राजधानी रायपुर जाना पड़ता था, लेकिन इस साल बोर्ड ने भिलाई में एग्जाम सेंटर्स की व्यवस्था करा दी है। यह पहली मर्तबा होगा जब भिलाई में सीटीईटी की परीक्षा आयोजित की जाएगी। अभी तक दो हजार से अधिक अभ्यर्थियों ने एग्जाम सेंटर में भिलाई चुन लिया है। इसकी पुष्टि सीबीएसई के समन्यवय आरएस पांडे ने की है। उन्होंने बताया कि सीटीईटी 31 जनवरी 2021 को देशभर में ली जाएगी। बोर्ड ने इस बार केंद्रों की संख्या बढ़ाई है, जिसमें अब भिलाई भी शामिल हो गया है।
इनको होगा बड़ा फायदा
सीटीईटी परीक्षा में शामिल होने वाले बालोद, बेमेतरा, कवर्धा और राजनांदगांव जिले के अभ्यर्थियों को रायपुर में परीक्षा दिलाने की जरूरत नहीं होगी। दरअसल, उससे पहले इन अभ्यर्थियों को एक काम करना होगा। 26 दिसंबर तक के लिए सीबीएसई ने एग्जाम सेंटर बदलने का विकल्प दिया है, जिसमें उन्हें एग्जाम सेंटर भिलाई चुनना होगा। बता दें कि अभी तक सीबीएसई सीटीईटी की परीक्षा कराने प्रदेश में सिर्फ रायपुर में ही एग्जाम सेंटर बनाया करता था।अब रायपुर भी बतौर विकल्प दे दिया गया है।
बोर्ड मीटिंग में उठाया था मुद्दा
एग्जाम कॉर्डिनेटर आरएस पांडेय ने बताया कि सीटीईटी के लिए बोर्ड की मीटिंग में भिलाई को भी एग्जाम देने के लिए मुद्दा उठाया गया था, जिसे चेयरमैन ने स्वीकार कर सेंटर्स बनाने की मंजूरी दी। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए एक कमरे में 12 अभ्यर्थी के बैठने की व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए हैं। भिलाई में भी एग्जाम सेंटर बन जाने की वजह से भीड़ कम जुटेगी, जिससे कोरोना संक्रमण का भय भी कम हो जाएगा।
क्या है सीटीईटी
जिस तरह छत्तीसगढ़ में शिक्षक बनने के लिए शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) देनी होती है, ठीक वैसे ही सीबीएसई भी अपने स्कूलों के लिए शिक्षकों को परखने सीटीईटी की परीक्षा कंडक्ट कराता है। यह परीक्षा देशभर में एक साथ ली जाती है, जिसमें हर साल लाखों अभ्यर्थी शामिल होते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो