ये हैं भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान ध्वस्त एरोड्रम को श्रमदान से भारतीय वायुसेना के लिए बनाने वाली भुज की वीरांगनाएं, जानिए कैसे किया ये कमाल

सन् 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान भुज के ध्वस्त एरोड्रम को अपने श्रम से दोबारा तैयार कर वायुसेना के उपयोग के लिए दोबारा तैयार करने वाली गुजरात भुज की सेवाभावी वीरागनाों का छत्तीसगढ़़ में जगह-जगह स्वागत हुआ।

भिलाई. सन् 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध (India pakistan war 1971) के दौरान भुज के ध्वस्त एरोड्रम को अपने श्रम से दोबारा तैयार कर वायुसेना के उपयोग के लिए दोबारा तैयार करने वाली गुजरात भुज की सेवाभावी वीरागनाों का छत्तीसगढ़़ में जगह-जगह स्वागत हुआ। ट्विनसिटी सहित चंपारण में भी उनकी शौर्य गाथा को लोगों ने सुना और उनका अभिनंदन किया। चंपारण में स्वर्गीय विनय संचेती की स्मृति में इन 6 वीरांगनाओं को संत राजन शर्मा एवं चंपारण तीर्थ के प्रमुख कमल भाई की उपस्थिति में राजन श्री सम्मान वल्लभाचार्य से उन्हें सम्मानित किया गया। इन महिलाओं में कानबाई एस हिरानी, श्याम बाई के खोखानी, प्रेम बाई के हिरानी, वालबाई पिंडोरिया, देव बाई के हलाई, वालबाई के हलाई शामिल थीं।

वीरांगनाओं का किया सम्मान
गुजरात की इन वीरांगनाओं ने ट्विनसिटी के विभिन्न संस्थाओं की ओर से सम्मान समारोह में हिस्सा लिया। देेशभक्त ग्रुप गांधी चौक दुर्ग में झंडा वंदन एवं राष्ट्रगान के बाद इन वीरांगनाओं को सम्मान के साथ गांधी चौक लाया गया और राष्ट्रभक्ति से ओतप्रोत गीतों के बीच झंडा वंदन एवं सम्मान समारोह रखा जिसमें संजू जैन ,जय कुमार जैन, श्याम शर्मा सहित देशभक्त ग्रुप के सभी सदस्य बड़ी संख्या में मौजूद थे।

इसी कड़ी में गुर्जर छत्रिय गुजराती समाज दुर्ग ने भी सम्मान समारोह रखा। जिसमें गुजराती समाज के अध्यक्ष नारायण भाई परमार के नेतृत्व में गुजराती समाज के सदस्यों ने भी गुजराती भवन दुर्ग में इन वीरांगनाओं का स्वागत बहू मान कर किया। प्रजापिता ब्रम्हाकुमारी बहनों के साथ आनंद सरोवर आश्रम बघेरा में रीता बहन के सानिध्य में ब्रह्मकुमारी बहनों का प्रवचन हुआ। वहीं श्रमण संघ महिला मंडल दुर्ग की सरिता श्रीश्रीमाल, सपना संचेती, जया पारख रोमा पारख, सारिका संचेती, कविता श्रीश्रीमाल सहित सदस्यों का समूह ने भी इन महिलाओं का सम्मान किया।

कई संस्थाओं ने किया स्वागत
गुजरात की इन महिलाओं का रोटरी क्लब भिलाई ग्रेटर एवं रोटरी क्लब पिनाकल सहित जिला चिकित्सालय स्थित साईं प्रसादालय, चेंबर ऑफ कॉमर्स सहित दुर्ग नगर निगम महापौर धीरज बाकलीवाल ने विशेष सम्मान किया। इस अवसर पर विनीत जैन प्रवीण बडज़ातिया राजेश नाहटा अशोक टावरी सहित चेंबर ऑफ कॉमर्स के सदस्य उपस्थित रहे। वहीं भिलाई में पंजाबी भाईचारा समिति सेक्टर 9 भिलाई के सदस्यों भी वीरांगनाओं से भेंट कर उनका सम्मान किया।

Show More
Dakshi Sahu Desk/Reporting
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned