BSP में कोक ओवन बैटरी 9 के पीछे की दो बड़ी गैलरी गिरी, बड़ा हादसा टला, उत्पादन होगा प्रभावित

Bhilai steel plant के कोक ओवन बैटरी में बड़ा हादसा हो गया। यहां बैटरी नं 9 के पीछे की दो गैलरी के अचानक गिरने से हड़कंप मच गया।

By: Dakshi Sahu

Updated: 08 Oct 2020, 02:36 PM IST

भिलाई. भिलाई इस्पात संयंत्र के कोक ओवन बैटरी में बड़ा हादसा हो गया। यहां बैटरी नं 9 के पीछे की दो गैलरी के अचानक गिरने से हड़कंप मच गया। बुधवार रात हुए इस हादसे के बाद से ब्लास्ट फर्नेस नं 7 में कोक की आपूर्ति प्रभावित होने से उत्पादन पर असर पड़ेगा। फिलहाल एक बड़ी घटना टल गई इस घटना में कोई घायल नहीं हुआ है। बताया जा रहा है कि उस वक्त गैलरी में कोई नहीं था। बीएसपी प्रबंधन के वरिष्ठ अधिकारी अधिशासी निर्देशक राजीव सहगल सूचना मिलते ही तत्काल मौके पर पहुंचे । घटना की जानकारी लेने के बाद गैलरी का सुधार कार्य तुरंत शुरू कर दिया गया।

BSP में कोक ओवन बैटरी 9 के पीछे की दो बड़ी गैलरी गिरी, बड़ा हादसा टला पर उत्पादन होगा प्रभावित

उत्पादन पर पड़ेगा असर
गैलरी गिरने की घटना की जानकारी मिलते ही भिलाई इस्पात संयंत्र के निदेशक, प्रभारी अनिर्बान दासगुप्ता भी मौके पर गए थे। कोक ओवन बैटरी 9 से कोक शर्टिंग प्लांट सीएसपी 3 भेजा जाता है। वहां कोक को अलग-अलग आकार के हिसाब से छांटने के बाद बड़े आकार के कोक को ब्लास्ट फर्नेस 7 में इस्तेमाल किया जाता है। फिलहाल गैलरी को बनने में दो महीने लगेंगे। तब तक वैकल्पिक व्यवस्था के तहत परिवहन माध्यम से कोक सीएसपी 3 तक पहुंचाया जाएगा। इससे उत्पादन की गति पर आंशिक असर पड़ सकता है।

Show More
Dakshi Sahu Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned