scriptभिलाई इस्पात संयंत्र के एसएमएस-2 में ब्लास्ट | Blast in SMS-2 of Bhilai Steel Plant | Patrika News

भिलाई इस्पात संयंत्र के एसएमएस-2 में ब्लास्ट

locationभिलाईPublished: Jun 03, 2022 11:46:15 pm

Submitted by:

Abdul Salam

तीन झुलसे,

भिलाई इस्पात संयंत्र के एसएमएस-2 में ब्लास्ट

भिलाई इस्पात संयंत्र के एसएमएस-2 में ब्लास्ट

भिलाई. भिलाई इस्पात संयंत्र में तीन दिनों के भीतर दूसरा हादसा हो गया है। स्टील मेल्टिंग शॉप (एसएमएस-2) में हुए हादसे में बीएसपी के दो ठेका मजदूर और एक नियमित कर्मचारी झुलसा है। घटना एसएमएस-2 में ब्लास्ट होने की वजह से हुई, जिसमें हॉट मेटल का छीटा कर्मियों के शरीर पर लगा और वे झुलस गए। उनका इलाज जवाहर लाल नेहरू चिकित्सालय व अनुसंधान केंद्र, सेक्टर-9 में किया जा रहा है।

दरमियानी रात में हुआ हादसा
एसएमएस-2 में यह हादसा गुरुवार व शुक्रवार के दरमियानी रात करीब 2 से 3 बजे के मध्य हुआ। जिसमें ड्यूटी में तैनात नियमित कर्मचारी मानसिंह ठाकुर, ठेका श्रमिक भूषण लाल व गिरी कुमार झुलस गए। ब्लास्ट के बाद हॉट मेटल का छीटा इनके शरीर को झुलसा दिया। मौजूद कर्मियों ने झुलसे कर्मियों को आनन-फानन में पहले बीएसपी के मेन मेडिकल पोस्ट लेकर गए। इसके बाद सेक्टर-9 अस्पताल के बर्न यूनिट के लिए रवाना किए।

गीलापन रह जाने से छलकता है मेटल
कनवर्टर में हॉट मेटल ले जाकर भट्ठा में बैठाया जाता है। इस दौरान ही गीलापन रह जाने की वजह से ब्लास्ट हुआ। स्टील मेल्टिंग शॉप में मेटल छलकना सामान्य बात है, जब पानी अधिक रह जाता है तब ही ब्लास्ट होता है। दरमियानी रात में ब्लास्ट हुआ, जिससे तीन कर्मी झुलसे।

बार-बार हो रहा हादसा
बीएसपी में तीन दिनों के भीतर पांच कर्मी हादसे में झुलसे हैं, जिसमें से एक की मौत हुई है, दूसरा गंभीर है और 3 झुलसे हैं। संयंत्र में बार-बार हादसा होने से कर्मियों और उनके परिवार में दहशत पैदा हो रही है।

हादसा रोकने का तरीका है यह
ठेका प्रकोष्ठ, सीटू बीएसपी के महासचिव योगेश कुमार सोनी ने बताया कि हादसों को किसी अधिकारी व कर्मचारी पर कार्रवाई कर रोका नहीं जा सकता। इसके मूल कारणों तक पहुंचना होगा। हादसे की वजह को उजागर करना होगा। जिससे पुन: कोई ऐसी गलती न हो। ठेकेदारों को मजदूर बदलने की छूट पर लगाम लगाने की जरूरत है। कार्य स्थल पर सुरक्षा के इंतजाम, प्रशिक्षित कर्मचारी, कार्यस्थल की उसे हो पूरी जानकारी, दुर्घटना संभावित क्षेत्र की जानकारी सांझा कर एसओपी, एसएमपी का पूरा पालन किया जाए। आए दिन हो रहे हादसे चिंता का विषय है।

पिछली घटना के बाद डीजीएम को किए निलंबित
बीएसपी प्रबंधन ने ब्लास्ट फर्नेस-7 के केपिटल रिपेयर के दौरान ठेका मजदूर की मौत के बाद डीजीएम स्तर के अधिकारी को निलंबित किया। इस मामले में जांच के लिए सीजीएम स्तर के अधिकारी के नेतृत्व में 6 सदस्यों की टीम गठित किए हैं। दूसरे दिन यह हादसा हो गया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो